Game Kaise Download Karte Hain | गेम डाउनलोड करने का तरीका |

गेम खेलना हर किसी को पसन्द है चाहे वह शारीरिक गेम हो या दिमाग से सम्बन्धित। जब से इन्टरनेट और मोबाइल का चलन हो गया है, हर चीज डिजिटल (Digital) होती जा रही है। ऐसे में सभी प्रकार के गेम भी अब मोबाइल से ही खेले जा रहे है, चाहे वह ताश के पत्तों का गेम हो या लूडो का, फिर चाहे बात पहेलियों की कर ली जाये चाहे रेस लगाने की, हर विषय से सम्बन्धित गेम मोबाइल पर उपलब्ध है। अगर आप यह आर्टिकल पढ़ रहे है तो निश्चित रूप से आपका Interest भी गेम में है। तो अगर आप भी मोबाइल में गेम खेलना चाहते है तो हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको बतान जा रहे है कि Game Kaise Download Karte Hain। यह गेम्स मोबाइल और लैपटाप अथवा PC में भी बड़ी आसानी से खेले जा सकते हैं।

कुछ लोगो को Mobile Game खेलना पसंद होता है तो कुछ लोगो को PC/ Laptop Games। परन्तु ज्यादातर लोग Mobile पर ही गेम खेलना पंसद करते हैं, इसका कारण यह हो सकता है कि मोबाइल बड़ी आसानी से उपयोग में लाया जा सकता है तथा इसे कही भी ले जाकर खेल सकते हैं। आजकल तो मोबाइल भी गेमिंग को ध्यान में रखकर बनाये जाते हैं, इन Gaming friendly मोबाइल की क्षमता भी काफी होती है जैसे इनकी RAM, Storage Capacity, Processor आदि काफी उच्च क्वालिटी का होता है। 

Games की कैटेगिरी

game-kaise-download-karte-hain

Game के Gameplay के अनुसार हर एक गेम को एक कैटेगिरी में रखा जा सकता है जैसे कि जहाँ गाड़िया भाग रही हैं, वह Racing गेम होगा, जहाँ बन्दूके आदि चल रही है वह Action गेम होगा इत्यादि। तो गेम की कैटेगिरी निम्नवत है-

Action, Adventure, Arcade, Board, Card, Casino, Casual, Educational, Puzzle, Racing, Role Playing, Simulation Etc.

Game Download Kaise Kare- गेम डाउनलोड कैसे करें

अगर आप अपने मोबाइल पर गेम डाउनलोड करना चाहते हैं तो आपको कुछ आसान से स्टेप्स फालो करने होंगे जो कि नीचे दिये गये हैं।

  • सबसे पहले आप अपने मोबाइल पर Google Play Store खोंजे तथा उसे ओपेन कर लें।
first step
  • इसमे सबसे ऊपर की ओर एक सर्च बार दिया गया है जिस पर आप किसी भी ऐप का नाम लिखकर सर्च कर सकते हैं।
  • इस सर्च बार में गेम का नाम लिखे तथा उसे सर्च करें।
game-kaise-download-karte-hain-step
  • अब आपको वह गेम सबसे ऊपर ही मिल जायेगा, गेम के रिव्यू और डाउनलोड्स एक बार चेक कर लें इससे यह पता चल जायेगा कि गेम सही है या नही।
step 3
  • अब गेम के नीचे दिये गये Install बटन पर क्लिक करें, गेम का साइज अगर ज्यादा होगा तो हो सकता है कि इसमेे कुछ टाइम लगें परन्तु आपकी नेट स्पीड अच्छी होने पर यह बहुत जल्द डाउनलोड हो जायेगा। 

Benefits of Downloading Games from Google Play Store

मोबाइल मे game kaise download karte hain, मोबाइल मे गेम को डाउनलोड किसी Trusted वेबसाइट से ही करना चाहिए अन्यथा कई सारे वायरस और Spam का खतरा रहता है। गेम डाउनलोड करने का सबसे अच्छा Google Play Store को माना जा सकता है इसके कई सारे फायदे है, जो कि निम्नलिखित है।

  • Google Play Store में आपको Free में लाखो Apps और Games मिल जाते है।
  • यहाँ से आप फ्री तथा Paid दोनो ही प्रकार के गेम डाउनलोड कर सकते है, यहाँ पैसों के लेनदेन अथवा Spam का कोई डर नही होता है। 
  • आप किसी भी Game के New Version आने पर तुरंत ही उसे update कर सकते हो।
  • आपके डिवाइस का नेटवर्क कनेक्शन जाने पर यह उसी जगह पर रूक जाता है तथा नेटवर्क आने पर उसके आगे स डाउनलोड होना शुरू करता है।
  • यह संभावित रूप से हानिकारक यूआरएल को समय समय पर हटाता रहता है।
  • यह अन्य किसी जगह से, ऑपरेटिंग सिस्टम से, Google Play से आपके डिवाइस पर इंस्टॉल किए गए एप्लिकेशन की जांच करता है।

PC/ Laptop में गेम कैसे डाउनलोड करते हैं?(Game Kaise Download Karte Hain)

game-kaise-download-karte-hain-pc

Gaming का असली मजा लैपटाॅप या पीसी में गेम खेलकर ही आता है। ऑनलाइन गेमिंग का क्रेज दिनों-दिन बढ़ता जा रहा है। कई लोग तो ऑनलाइन गेम YouTube पर स्ट्रीम कराकर लाखों रूपये कमा रहे हैं। गेमर्स के लिए एक बहुत अच्छी बात यह है कि ऑनलाइन गेमिंग को ओलम्पिक्स में भी एक खेल की तरह शामिल किया गया है, इस तरह गेमिंग को एक फुल टाइम करियर की तरह लिया जा सकता है। 

बड़ी स्क्रीन और अच्छे HD ग्राफिक्स से गेमिंग एक्सपीरियंस कई गुना बढ़ जाता है। लैपटाॅप/पीसी में गेम डाउनलोड करने से पहले आपको गेम की requirements जान लेना चाहिए। साधारणतः PC / Laptop me Game Kaise Download Karte Hai जानने से पहले अपने सिस्टम में निम्नलिखित चीजें चेक कर लें।

  • आपके PC/ Laptop की RAM कम से कम 4 GB या उससे अधिक है।
  • सिस्टम का प्रोसेसर 5th generation या उससे ऊपर का है।
  • आपको सिस्टम में 2 GB या उससे अधिक का ग्राफिक्स कार्ड है।

तो चलिए देखते हैं PC / Laptop में Game kaise Download Karte Hain?

  • सर्वप्रथम, अपने लैपटाॅप को स्थिर इण्टरनेट से कनेक्ट करें।
  • अब, अपने सिस्टम पर ब्राउजर ओपेन करें (गूगल क्रोम, मोजिला फायरफाक्स, इंटरनेट एक्सप्लोरर आदि)
  • ब्राउजर के सर्च बार में टाॅप फ्री गेम डाउनलोड वेबसाइट में किसी एक वेबसाइट डालें और सर्च करें। पहली वेबसाइट को खोलें।
  • अब, आपके सामने होमपेज खुलकर आयेगा, यहाँ बहुत सारे गेम दिखेंगे, इनमें से किसी भी गेम को आप डाउनलोड कर सकते हैं, अपने पसंद का गेम ढूढने के लिए सर्च बाक्स में गेम का नाम लिखकर सर्च करें।
  • अब, जिस गेम को आप डाउनलोड करना चाहते हैं उस पर क्लिक करें, एक नयी विंडों ओपेन होगी, जिसमें गेम की डिटेल्स और डाउनलोड बटन दिया होगा।
  • डाउनलोड बटन पर क्लिक करें, एक नयी विंडो में 10 सेकेंड्स के भीतर गेम डाउनलोडिंग शुरू हो जायेगी।
  • इस तरह से गेम आपके कम्प्यूटर के डाउनलोड्स फोल्डर में save हो जायेगा। अब इसे इंस्टाल करें और खेलें।

गेम कहाँ से डाउनलोड करें- टाॅप फ्री गेम डाउनलोड वेबसाइट

टाॅप फ्री गेम डाउनलोड वेबसाइट

Game Kaise Download Karte Hain – गेम डाउनलोड करने का प्राॅसेस जानने के बाद आपके दिमाग सबसे पहला प्रश्न यही आयेगा कि आखिर गेम डाउनलोड करना कहाँ से है। क्योंकि इण्टरनेट पर बहुत सारी ऐसी वेबसाइट्स है जो स्पैम होती है और लोगों के साथ फ्राड करती है। तो चलिए हम आपको बताते है Top Free Gaming Websites जहाँ से आप कई सारे PC Games फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं।

Top Game Download Websites For PC/Laptop

  1. Ocean of Games
  2. Online Games
  3. Fully PC Game
  4. Game Top
  5. Full Games
  6. My Real Games
  7. Updown
  8. Getjar

Jio Phone में Game Download कैसे करें? 

game-kaise-download-karte-hain

अगर आप जियो फोन के ग्राहक है और Game Download करना चाहते हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं है, अब आप अपने jio phone में भी गेम डाउनलोड कर सकते हैं और enjoy कर सकते हैं।

साधारण फोन Android, iOS, Windows आपरेटिंग सिस्टम पर आधारित होते हैं इसलिए इनमें गेम डाउनलोड करना और खेलना आसान होता है जबकि Jio Phone का आपरेटिंग सिस्टम KaiOS है जिससे इस फोन में कुछ सेलेक्टड गेम्स को ही खेला जा सकता है। तो चलिए जानते है कि जियो फोन में Game Kaise Download Karte hain.

Jio phone में Game kaise Download karte hain (Download करने का तरीका)

  1. सर्वप्रथम, आप अपने Jio फ़ोन के Menu बटन को क्लिक करें।
  2. उसको क्लिक करते ही आपके सामने सभी Applications open हो जायेंगे। इसमे से आप Jio Game नाम का application ढूंढे और उसे ओपेन करें।
  1. अब, आपके सामने कई सारे गेम्स जैसे कि Racing Game, Cricket Game, Action Game इत्यादि आ जायेंगे। 
game-kaise-download-karte-hain
  1. अब, आपको जो Game खेलना है उसपर क्लिक करें, और कुछ समय का इंतजार करें। (गेम डाउनलोड होने का टाइम)
  2. इसके बाद, आपके सामने वह Game start हो जाएगा। 

Paid Games Free में कैसे डाउनलोड करें?

Paid Games Free में कैसे डाउनलोड करें?

दोस्तों, आपने कई सारे ऐसे गेम्स देखे होगें जो फ्री नहीं होते है, उन्हे खेलने के लिए आपको रियल मनी खर्च करनी पड़ती है। ये गेम प्ले स्टोर या अन्य किसी स्टोर से डाउनलोड करने के लिए बनाए जाते हैं और ये प्रीमियम गेम्स होते है तभी इनकी कीमत होती है। 

परन्तु क्या आप जानते है कि ये Paid Games Free Download किये जा सकते है। इसके लिए आपको एक अन्य ऐप का इस्तेमाल करना होगा जो Paid Games को फ्री में डाउनलोड करने की सुविधा देता है।

Paid Games Free Download करने का तरीका

  • सर्वप्रथम, अपने मोबाइल पर Blackmart App डाउनलोड तथा इंस्टाल करें।
  • अब, इसे ओपेन करें और ऊपर दिये गये सर्च बाक्स में उस पेडॅ गेम का नाम इंटर करें जिसे आप डाउनलोड करना चाहते हैं और सर्च करें।
  • वह गेम आपके सामने आयेगा, इस गेम पर क्लिक करें।
  • अब, आपको एक डाउनलोड बटन दिखाई देगा, इसे क्लिक करें और paid game free में डाउनलोड कर लें।
  • अब, इस गेम को इंस्टाल करें और खेलना शुरू करें।

Free Fire Game Kaise Download Karte Hain- मोबाइल तथा लैपटाप में

game-kaise-download-karte-hain-free-fire

ऑनलाइन बैटल गेम्स में फ्री फायर गेम का नाम सबसे पहले आता है। यह गेम काफी एडिक्टव है जिसके कारण इसके 500 मिलियन से भी अधिक डाउनलोड्स है। इसे आप मोबाइल में तथा लैपटाॅप में खेल सकते है। अगर आप भी जानना चाहते है कि Free Fire Kaise Download Kare तो नीचे दिये गये लिंक पर क्लिक करें।

यह भी पढ़ें- Free Fire Kaise Download Karte Hain

Conclusion

दोस्तों, इस पोस्ट के द्वारा आज हमने आपको बताया कि मोबाइल में Game Kaise Download Karte Hai, PC me Game Kaise Download Karte Hai अथवा Laptop me Game Kaise Download Karte Hain। इस तरह से आपको गेम डाउनलोड करने के बारे में पूरी जानकारी मिल गयी है। इसके साथ-साथ आपने यह भी जाना कि Paid Game kaise Download karte hain और Jio Phone में Game Download कैसे करते हैं।

अब आपको गेम डाउनलोड करने में कोई परेशानी का सामना नही करना पड़ेगा। यदि आपके घर, परिवार, मित्र आदि गेम खेलने के शौकीन है परन्तु उन्हे यह जानकारी नही है कि Game Kaise Download Karte hain तो उनके साथ इस महत्वपूर्ण पोस्ट को शेयर करना न भूलें। यदि आप अपनी राय, सुझाव या सवाल हमें भेजना चाहते हैं तो कमेंट बाक्स में लिखें, हम आपके सवालों का जवाब जरूर देंगे।

Game Kaise Download Karte Hain: FAQs

गेम को डाउनलोड कैसे किया जाता है?

गेम डाउनलोड करने के लिए किसी स्टोर जैसे प्ले स्टोर, आई स्टोर, एमआई स्टोर, आदि पर जाना होगा, गेम सर्च करके आपको डाउनलोड बटन पर क्लिक करना होगा। डाउनलोड होने के बाद, इसे इंस्टाल करें और खेलें।

प्ले स्टोर पर गेम कैसे डाउनलोड करते हैं?

प्ले स्टोर पर गेम डाउनलोड करने के लिए ऐप ओपेन करें, सर्च बाक्स में गेम का नाम लिखें और सर्च करें। सही गेम मिल जाने पर इसके नीचे दिये गये डाउनलोड बटन पर क्लिक करें। डाउनलोड होने के बाद ये अपने मन से इंस्टाल हो जायेगा, अब इसे ओपेन करें और खेलें।

फ्री गेम कैसे डाउनलोड करते हैं?

किसी भी स्टोर पर दो तरह के गेम्स होते हैं, एक फ्री और दूसरे पेड। ज्यादातर गेम्स फ्री ही होते हैं और फ्री गेम्स को डाउनलोड करने का प्राॅसेस वैसा ही है जो इस पोस्ट में बताया गया है।

मैं अपने लैपटाॅप पर गेम कैसे डाउनलोड कर सकता हूं?

लैपटाॅप में गेम डाउनलोड करने के लिए आपको एक इम्यूलेटर ऐप की आवश्यकता होती है। Bluestack की मदद से आप लैपटाॅप में गेम डाउनलोड कर खेल सकते हैं।

गेम क्यों नही हो रही है डाउनलोड?

अगर आपके डिवाइस में गेम नहीं डाउनलोड हो रही है तो इसके कुछ कारण हो सकते हैं जो इस प्रकार है। इन कारणों को दूर कर गेम डाउनलोड किये जा सकते हैं।
1. आपका इंटरनेट स्लो है, या नहीं चल रहा है।
2. आपके डिवाइस की मैमोरी खत्म हो गयी है या कम है।
3. पहले से कोई ऐप डाउनलोडिंग में लगा हुआ है।
4. आपका मोबाइल गेम को सपोर्ट नही करता
5. गेम आपके देश में खेलने के लिए नहीं बना है।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 4.6 / 5. Vote count: 1901

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Reply

Your email address will not be published.