What is Share Market in Hindi-शेयर बाजार क्या है? शेयर बाजार में कैसे निवेश करें?

what is share market in hindi? आजकल हर व्यक्ति पैसों को एक उचित जगह पर निवेश करना चाहता है जिस पर कुछ रिटर्न्स मिल सके। इसके लिए अधिकतर लोग बैंक, डाक खाना, बीमा कम्पनी आदि सुरक्षित जगहों पर अपनी बचत का पैसा रखते है, परन्तु यहां पर बहुत कम ब्याज मिलता है। कई बार तो आपका पैसा बढती हुई मंहगाई से भी कम बढता है।

वहीं दूसरी ओर, आप Share market में निवेश करके अपनी पूँजी को बैंक मे रखे पैसे से कई गुना अधिक रफ्तार से बढ़ा सकते है। लेकिन भारत में इसकी जानकारी का अभाव है कि what is stock market in hindi, यह कैसे काम करता है। कुछ लोग को थोड़ी बहुत जानकारी है तो वे इसे जुआं, बर्बादी का रास्ता आदि बताते हैं।

इस आर्टिकल के माध्यम से मैं आपको शेयर मार्केट क्या हैं (share market kya hai), शेयर मार्केट में कैसे इन्वेस्ट करे और शेयर बाजार से सम्बंधित सभी सवालों का जवाब दूंगा जिससे आप स्टॉक मार्केट में एक सही तरीके से शुरुवात कर सके।

शेयर मार्केट क्या है- What is Share Market in Hindi

स्टाक मार्केट या शेयर बाजार ऐसी जगह होती है जहाँ पर कई छोटी और बड़ी कम्पनियाँ सूचीबध्द होती है और इनके शेयरों की खरीददारी और बिक्री की जाती है।

शेयर मार्केट में निवेश करके आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। इस मार्केट की स्थिति पूरी तरह से देश की अर्थव्यवस्था, RBI की नीतियों, वैश्विक संकेतों पर निर्भर करता है। 

शेयर मार्केट किसी देश की अर्थव्यवस्था की हालात को भी दर्शाता है।

जब किसी छोटी अथवा बड़ी कंपनी को अपनी निजी जरूरतो के लिए धन की जरूरत होती है तो वे IPO के जरिये शेयर मार्केट में सूचीबध्द होकर धन जुटाते है और इसके बदले अपनी कम्पनी की हिस्सेदारी निवेशक को देते हैं।

IPO kya hai जानने के लिए यहाँ क्लिक करें

किसी कम्पनी में निवेश करके आप उसके हिस्सेदार (Partner) बन जाते हैं और उचित समय पर शेयरों को बेचकर मुनाफा कमा सकतें हैं परन्तु शेयर मार्केट से आप जितनी तेजी से पैसा कमा सकते हो उतनी ही तेजी से पैसा गवां भी सकते हैं। शेयर मार्केट में काफी उतार चढाव होते हैं अतः यहाँ से मुनाफा कमाने के लिए काफी रिसर्च और जानकारी की आवश्यकता है।

Share Market में निवेश करने के तरीके

what-is-share-market-in-hindi
image source : www.pixabay.com

Share market kya hai जानने के बाद आप Share market अथवा Stock market में कैसे निवेश किया जाये, इसके लिए नीचे दिये गये स्टेप्स को follow करें।

  1. Share Market में निवेश करने के लिए शेयर खरीदने होते हैं जिसके लिए आपके पास एक डी-मैट अकांउट होना चाहिए। इसके दो तरीके होते हैं-
    1. आप एक ब्रोकरेज फर्म से अपना Demat Account खुलवा सकते है, आपके द्वारा खरीदे गये शेयर डी-मैट अकांउट में ही रखे जाते हैं। 
    2. आप अपना डी-मैट अकांउट किसी बैंक से भी खुलवा सकते है परन्तु ब्रोकरेज फर्म ज्यादा सही माने जाते हैं क्यूंकि ये आपको Investment में तथा अन्य विषयों पर अच्छी मदद करते हैं।
  1. डी-मैट अकांउट के बाद आपको शेयर खरीदने तथा बेचने हेतु एक ट्रेडिंग अकांउट की जरूरत होती है, वैसे ये दोनों अकांउट एक साथ ही खोल दिये जाते हैं। 
  1. अब आप अपने डी-मैट अकांउट में पैसे ट्रांसफर करें, तथा शेयर मार्केट में सूचीबध्द किसी भी कंपनी को उसके मौजूदा प्रति शेयर दाम पर खरीद सकते है।
  1. शेयर खरीदने के बाद वह आपके डी-मैट अकांउट में सुरक्षित रखे जाते हैं और जब सही समय पर आप उसको अधिक दाम में बेचते है तो मुनाफा होता है। जिस प्रकार पैसे डी-मैट अकांउट में ट्रांसफर किये जाते हैं उसी प्रकार निकालें भी जाते है।

Basic About Share Market in Hindi

BSE और NSE क्या हैं? 

what-is-share-market-in-hindi
image source: pixabay.com

BSE (Bombay Stock Exchange) की स्थापना वर्ष 1875 में हुई थी, यह भारत का पहला और विश्व के सबसे बड़े प्रतिभूति बाजार (Securities Market) में से एक है।

NSE (National Stock Exchange) की स्थापना अभी हाल में ही वर्ष 1972 में हुई थी। NSE स्टाक मार्केट BSE स्टाक मार्केट की तरह ही काम करता है जबकि NSE में रोजाना की ट्रेडिंग BSE ज्यादा होती है और इसका टर्नओवर रेट भी ज्यादा है।

Sensex क्या होता है?

image source : www.pixabay.com

सेंसेक्स (Sensex) की शुरूआत वर्ष 1986 में हुई थी, यह बाम्बे स्टाक एक्सचेंज का एक सूचकांक है। इस सूचंकाक में वित्तीय रूप से सबसे मजबूत, भारत की 30 कंपनियों को रखा गया है।

Nifty क्या होता है?

what-is-share-market-in-hindi
image source : www.pixabay.com

यह National और Fifty नामक दो शब्दो से मिलकर बना है, इसको NIFTY 50 भी कहा जाता है। यह नेशनल स्टाक एक्सचेंज का प्रमुख सूचकांक है तथा इसमें देश की प्रमुख 50 कम्पनियों को सूचीबध्द किया गया है।

Share Market से पैसे कैसे कमाएं जाते हैं?

image source : www.pixabay.com

प्रत्येक कम्पनी के शेयर का एक दाम होता है जो ट्रेडिंग के दौरान घटता बढ़ता रहता है। आप किसी अच्छी कम्पनी को चुनकर उसके उस वक्त के शेयर के दाम पर शेयर खरीद सकते है। फिर उस शेयर के दाम जब बढ़े तब आप उसे बेच कर मुनाफा कमा लें।

उदाहरणः रमेश ने टाटा पावर (Tata Power) कंपनी के 100 शेयर 120 रूपये प्रति शेयर के हिसाब से किसी दिन खरीदे। अब वह टाटा पावर कम्पनी का हिस्सेदार (Partner) हो गया। फिर एक दिन जब उसे रूपयो की जरूरत थी तो उसने अपने सभी शेयर बेच दिये। जिस दिन उसने अपने सभी शेयर बेचे तब शेयर के दाम 132 रूपये हो गये थे।

इस तरह से रमेश ने पूरे प्रासेस में प्रति शेयर 12 रूपये का तथा सम्पूर्ण रूप से 1200 रूपये का मुनाफा कमाया।

Share Market में निवेश करने की टिप्स

image source : www.pixabay.com

शेयर मार्केट में निवेश करना में वित्तीय जोखिम शामिल होता है, इसमें प्रतिदिन उतार चढ़ाव होता है, लोग काफी पैसा गवां भी देते है इसलिए यह समझना जरूरी है कि stock market kya hai in hindi और Share market में निवेश कैसे करें?

  1. खुद रिसर्च करे- अखबार, न्यूज चैनल, एक्सपर्टस का सहारा लें।
  2. अपने लक्ष्य लम्बी अवधि के बनाए अर्थात अधिक समय के लिए निवेश करें।
  3. Investment अच्छी कम्पनियों पर करें, इसके लिए कम्पनियों के बारे में जानें।
  4. कम पैसा लगाकर Share market की बुनियादी (Basics) बातों को समझे।
  5. अपनी भावनाओं के आधार पर निर्णय न लें।
  6. सभी तरह के रिस्क (Risk) समझने के बाद ही बड़ा निवेश करें।

शेयर मार्केट में निवेश करने के लिए न्यूनतम राशि कुछ भी हो सकती है, आप किसी भी कम्पनी का सिर्फ एक शेयर खरीद कर निवेश शुरू कर सकते है। 

शेयर मार्केट कब घटता और बढ़ता है?

image source: cryptogramer.com

यह बता पाना कि आज मार्केट (Share market) घटेगा या बढेगा बहुत ही मुश्किल कार्य है, कोई भी व्यक्ति सिर्फ अंदाजा ही लगा सकता है। इसके लिए  भी उसको काफी रिसर्च और एनालिसिस करनी पड़ेगी।

शेयर मार्केट का घटना बढ़ना बाजार की खबरों, वैश्विक संकेतो, अर्थव्यवस्था, कम्पनियों की स्थिति, RBI की नीतियां आदि अनेको बातों पर निर्भर करता है। जैसे कि कोरोना बीमारी (COVID-19) का असर शेयर मार्केट में देखने को मिला, इससे बाजार काफी घट गया था।

यह मांग और आपूर्ति (Demand and Supply) पर भी निर्भर करता है कि बाजार किधर जायेगा। शेयर मार्केट अपने आप नहीं चलती इसके पीछे एक सोचीं समझी गणित होती है।

संक्षेप में (Conclusion)

अगर आप सभी प्रकार के फैक्टर (Factors) को ध्यान मे रखते हुए समझदारी से निवेश करते है तो Share market से काफी तेजी से कम समय में बहुत अधिक पैसे बनाए जा सकते हैं। आज के दौर में, बहुत सारे ऐसे ऐप (Mobile App) है जिनकी बदौलत Share खरीदना और बेचना काफी आसान हो गया है।

आशा करता हूँ कि आपको यह पोस्ट काफी अच्छी लगी होगी और Share Market से सम्बन्धित काफी जानकारी आपको मिली होगी तो अपने दोस्तो, घर, परिवार के सदस्यों को जरूर बताये कि what is share market in hindi और basic about share market तथा इसमें कैसे निवेश करें।

Also Checkout – IPO Kya Hai in Hindi

What is Share Market in Hindi: FAQs

एक शेयर कितने का होता है?

किसी कंपनी की कुल पूँजी का सबसे छोटा भाग एक शेयर होता है जिसकी कीमत अलग- अलग कंपनियों की अलग- अलग होती है और यह कीमत घटती- बढ़ती रहती है।

शेयर कब खरीदे और कब बेचे?

किसी कंपनी का शेयर तब खरीदें जब उसके अच्छा परफार्म करने की आशंका हो और तब बेचें जब आप प्राफिट में हों।

शेयर मार्केट और स्टॉक मार्केट में क्या अंतर है?

शेयर मार्केट और स्टाॅक मार्केट में कोई अंतर नहीं है, दोनो एक ही चीज है।

शेयर मार्केट क्या है हिंदी?

शेयर मार्केट एक ऐसा बाजार है जहाँ पर कई छोटी बड़ी कंपनिया लिस्टेड होती है और उनके शेयरों की ट्रेडिंग होती है।

शेयर मार्केट में शेयर कैसे खरीदे जाते हैं?

शेयर मार्केट में शेयर खरीदने के लिए आपको एक डीमैट और एक ट्रे़डिंग अकाउंट खुलवाना होगा। उसके बाद ऑनलाइन या आफलाइन शेयर खरीदे और बेचें जा सकते हैं।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 4.9 / 5. Vote count: 16

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Reply

Your email address will not be published.