Appendix Kya Hota Hai In Hindi?

आजकल अनियमित खान-पान और लगातार विषैले रसायन युक्त खाद्य पदार्थ लेने से  हम में बहुतों को पेट में दर्द, एसिडिटी और पेट की अनेक छोटी मोटी समस्याएं बनी रहती  हैं। जब व्यक्ति को लम्बे समय तक एसिडिटी, कब्ज या पेट में इन्फेक्शन की समस्या रहती है तो इस Appendix (अपेंडिक्स) में सूजन आ जाती है । यह स्थिति बहुत कष्‍टकारी होता है । दोस्‍तो आज के इस आलेख में हम देखेंगे कि Appendix kya hota hai ? इसके लक्षण क्या हैं ? इस रोग से कैसे बचा जा सकता है और इसके क्या उपचार हैं?

Appendix क्‍या होता है (Appendix Kya Hota Hai) ?

वास्तव में  Appendix (अपेंडिक्स) आंत का एक छोटा सा टुकड़ा है, जो छोटी और बड़ी आंत के बीच लगभग चार इंच लंबी एक पतली ट्यूब के रूप में स्थित होता है । किंतु यहां Appendix kya hota hai (अपेंडिक्स क्‍या होता है) ? का तात्‍पर्य Appendix (अपेंडिक्स) नामक आंत  में होने वाले दर्द या सूजन से है । चिकित्सा की भाषा (medical term) में इसके दर्द या सूजन को ही Appendix (अपेंडिक्स) कहा जाता है ।

Appendix (अपेंडिक्स) नामक आंत के कार्य

Appendix-kya-hota-hai

अपेंडिक्स के कार्य के संबंध दो धारणाएं प्रचलित है । एक धारणा के अनुसार यह अच्छे बैक्टीरिया का भंडारगृह होता है । यह पाचन तंत्र से संबंधित कुछ बीमारी जैसे डायरिया  के बाद पाचन तंत्र को व्यवस्थित कर पुनः सुचारू रूप से चलाने में मदद” करता है। एक दूसरे धारणा के अनुसार अपेंडिक्स  शरीर का एक बेकार अवशेष है जो किसी काम का नहीं होता। इस विरोधाभास अवधारणा से स्‍पष्‍ट है अभी तक इसका क्या कार्य है ठीक-ठीक ज्ञात नहीं है ।

Appendix Kiase Hota Hai (अपेंडिक्स) नामक आंत के कारण होने वाले रोग

Appendix (अपेंडिक्स) नामक आंत के कारण होने वाले रोग-

जैसे कि में Appendix kya hota hai? में यह बताया गया है कि Appendix (अपेंडिक्स) एक आंत का नाम है किन्तु इस आंत होने वाले दर्द, सूजन आदि को  Appendix (अपेंडिक्स) रोग के नाम से जाना जाता है, जो सामान्यतः: हमारे सामने दो रूपों में प्रकट होता है-

1.एपेंडिसाइटिस

एपेंडिसाइटिस अपेंडिक्स की सबसे आम स्थिति है, जिसमें उल्टी के साथ पेट के दाहिने निचले हिस्से में तेज दर्द होता है।  अपेंडिक्स में सूजन, इन्फेक्शन या टूट फुट का होना इसका मुख्य कारण है । इस रोग की होने की संभवाना या आशंका पुरुषों में लगभग 8.6 प्रतिशत और  महिलाओं में   6.7 प्रतिशत होता है।

2.अपेंडिक्स का ट्यूमर

हालांकि एपेंडिसाइटिस अपेंडिक्स की सबसे आम स्थिति है, लेकिन असमान्‍य स्थितियां  में किसी किसी के अपेंडिक्स में फैलाव या वृद्धि हो जाता है इसे ही ट्यूमर कहते हैंं। यह ट्यूमर सामान्‍य भी हो सकता है और घातक भी । यहां घातक ट्यूमर में कैंसर होने की आशंका होती है ।  किन्तु यह बहुत ही दुर्लभ है मतलब रेयर केस में ही ऐसा होता है ।

Appendix kya hota hai – (अपेंडिक्स) के लक्षण

Appendix Kya Hota Hai यह जानना जितना जरुरी है उससे अधिक यह जानना जरूरी है कि इसके लक्षण किन रूपों में प्रकट होते हैं । जब पेट के नीचे दाहिने भाग या नाभी के आस-पास लगातार दर्द बना रहे, बुखार रहे, जी मचलाता हो, उल्टी होता हो और भूख न लगती हो तो  Appendix (अपेंडिक्स) होने की आशंका होती है । इसके लक्षण को इस प्रकार पॉइंट आउट किया जा सकता है –

  • पेट के नीचे दाहिने भाग या नाभि के आस-पास दर्द
  • बुखार होना
  • उल्टी होना
  • जी मचलाना 
  • भूख न लगना या कम भूख लगना

Appendix (अपेंडिक्स) का  Diagnosis

Appendix-kya-hota-hai

Appendix (अपेंडिक्स) के उपरोक्त बताए गए लक्षण होने पर  Appendix (अपेंडिक्स) होने की आशंका तो होती है किन्तु ठीक-ठीक नहीं कहा जा सकता कि इन लक्षणों के आधार पर उसे Appendix (अपेंडिक्स) ही है । इसको सुनिश्चित करने के लिए उस व्यक्ति के कुछ टेस्ट किए जाते हैं और टेस्ट के परिणाम के आधार पर तय किया जाता है कि उस रोगी को Appendix (अपेंडिक्स) है या नहीं । इसके लिए निम्न टेस्ट किए जाते हैं-

Physical exam 

इस परीक्षण में डॉक्टर रोगी के दर्द के स्थान पर दबाव डालकर कर अनुमान लगाता है । डॉक्टर के इस दबाव से जब रोगी को सामान्‍य दर्द हो तो उस दर्द की तीव्रता के आधार पर Appendix (अपेंडिक्स) का अनुमान लगाया जाता है ।

CBC Blood test 

Appendix  में सूजन या वृद्धि पता करने के लिए इसे किया जाता है । जब रक्त में श्‍वेत रक्‍त कणिकाओं की संख्या में असामान्य वृद्धि हुई हो तो यह Appendix  होने का संकेत करती है ।

Urine test

पेट के निचले भाग में उभरा हुआ दर्द Appendix  या किडनी के कारण से हो सकता है । मूत्र परीक्षण से यह पता किया जाता है किडनी में स्‍टोन तो नहीं बना रहा । यदि पेशाब जांच से यह पता चलता है किडनी में स्‍टोन है या बन रहा है तो उसे  Appendix (अपेंडिक्स) नहीं है अन्यथा  Appendix (अपेंडिक्स) होने की आशंका है ।

Imaging tests

 डॉक्टर एपेंडिसाइटिस की पुष्टि करने के लिए या दर्द के अन्य कारणों का पता लगाने के लिए पेट का X-ray, पेट का ultrasound, कम्प्यूटरीकृत टोमोग्राफी (CT scan) या चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग (MRI) की भी सिफारिश कर सकता है।

अपेंडिक्स का Treatment (Appendix Kya Hota Hai)

Appendix (अपेंडिक्स) का Treatment (उपचार)-

Appendix kya hota hai (अपेंडिक्स क्‍या होता है) ? क्यों होता है ?, कैसे होता है ? इसके क्‍या लक्षण है ? इसे कैसे डाइग्नोसिस किया जाता है यह जानने के बाद अब यह जानना जरूरी है कि इसका इलाज या उपचार कैसे कराया जा सकता है । Appendix (अपेंडिक्स) के प्रारंभिक उपचार के लिए antibiotics दिया जाता है यदि इसमें Appendix नियंत्रित हो गया तो ठीक नहीं तो फिर सर्जरी कर उस प्रभावित Appendix को काट कर अलग करना पड़ सकता है । इस सर्जरी को appendectomy कहा जाता है ।

एंटीबायोटिक्स

एंटीबायोटिक्स किसी भी संभावित संक्रमण के उपचार के लिए प्रयुक्‍त होता है । चूँकि Appendix (अपेंडिक्स) भी संक्रमण जन्‍य रोग है इस लिए इसके प्रारंभिक स्‍तर में उपचार के लिए  एंटीबायोटिक्स दिया जाता है । यह कम खतरनाक एपेंडिसाइटिस के लिए एक सुरक्षित और प्रभावी विकल्प होता है।

एपेन्डेक्टॉमी

यदि एपेंडिसाइटिस खतरनाक स्थिति में पहुँच गया है तो एंटीबायोटिक्स  इसके लिए कारगर सिद्ध नहीं हो पाएगा । खतरनाक स्थिति मेंइसके लिए सर्जरी ही एकमात्र इलाज  है। डॉक्टर लैप्रोस्कोपी की सहायता से Appendix के प्रभावित भाग को देख कर काट कर अलग कर देता है । अपेंडिक्स के ट्यूमर होने की स्थिति में भी सर्जरी ही  एकमात्र  रास्ता होता है । 

उपसंहार

आप ने इस आलेख में जाना कि Appendix kya hota hai ? क्‍यों होता है ?, कैसे होता है ? इसके क्‍या लक्षण है ? इसे कैसे डाइग्नोसिस किया जाता है । यदि आप में Appendix के लक्षण घट रहे हो या आपके परिवार में किसी सदस्‍य में यह लक्षण हो तो अपने निजी डॉक्टर से परामर्श लीजिए अथवा योग्य डॉक्टर से तुरंत संपर्क कीजिए । इसे हल्के में लेना काफी खतरनाक हो सकता है ।

Appendix Kya Hota Hai: FAQs

अपेंडिक्स की बीमारी कैसे होती है?

जब पेट में पलने वाले खराब बैक्टेरिया काफी बढ़ जाते हैं, आतों में इन्फेक्शन हो जाता है, कब्ज, पेट का साफ न होना आदि परेशानियाँ होती है, तो अपेंडिक्स में सूजन या इसकी नली में अवरोध आ जाता है। इसका जल्द से जल्द इलाज करा लेना चाहिए, अन्यथा ये फट भी सकता है।

अपेंडिक्स फट जाए तो क्या होता है?

अपेंडिक्स के फटने से पेट में तेज और असहनीय दर्द होता है जो पहले कभी नहीं हुआ होगा। इस स्थिति में मरीज की मौत भी हो सकती है।

अपेंडिक्स का दर्द कहाँ होता है?

अपेंडिक्स आंत का एक छोटा सा हिस्सा है, इसमे सूजन या दर्द ही अपेंडिक्स की बीमारी कहलाता है। यह दर्द पेट के नीचे दाहिनी ओर होता है।

क्या Appendix दवा से ठीक हो सकता है?

शुरूआती स्टेज में अपेंडिक्स का इलाज दवा से किया जा सकता है परन्तु एक बार बीमारी बढ़ जाने पर सर्जरी से ही इसको जड़ से खत्म किया जा सकता है। अपेंडिक्स फटने के केस में तुंरत सर्जरी की आवश्यकता होती है।

अपेंडिक्स का आपरेशन कब होता है?

जब मरीज को पेट के दाहिने हिस्से में नीचे की ओर भयंकर दर्द हो रहा हो, भूख कम लगती हो, उल्टी होने जैसे लक्षण हो, बुखार आ जा रहा हो, तो उसे अपेंडिक्स का आपरेशन करा लेना चाहिए।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 4.5 / 5. Vote count: 283

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Reply

Your email address will not be published.