Hichki Kaise Roke | हिचकी क्या हैं | हिचकी क्यों होती हैं?

हिचकी तो किसी को भी आ सकती हैं, आपको भी आती होगी। कई बार खाना जल्दी जल्दी खाने या जल्दी जल्दी पानी पीने से, या कुछ खा लेने से हिचकी आने लगती हैं।  Hichki Kaise Roke में हम उन उपयो के बारे में जानेंगे जिनसे हम हिचकी रोक सके। कई लोगों को हिचकी बार बार आने लगती हैं। कई लोग तो ये भी मानते हैं की जब आपको हिचकी आने लगती हैं तो इसका मतलब है कि कोई आपको याद कर रहा हैं। ये तो कहने कि बात हुई, वैसे आम तौर और पर कई बार हिचकी आने पर लोग पानी पीते हैं। पर अगर पानी पीने से भी ये सही ना हो तो क्या करना चाहिए, ये आज आप इस पोस्ट में Hichki Kaise roke जानेंगे। 

हिचकी क्या हैं ? Hichki Kaise Roke?

आपके शरीर के सबसे नीचे के हिस्से में डायाफ्राम (diaphragm) होता हैं जहाँ से हिचकी आती हैं। डायाफ्राम आपके lungs और abdomen के बीच की मांसपेशियां होती हैं।  जब आप सांस अंदर खींचते हैं तो डायाफ्राम नीचे की और move करता हैं और जब आप सांस छोड़ते हैं तो ये वापस पहले की स्तिथि में आ जाता हैं। जब डायाफ्राम में कोई प्रॉब्लम होने लगती हैं तो मांसपेशियों में ऐंठन होने लगती हैं। इस वजह से आप जो हवा खींचते हैं या छोड़ते है वो अचानक आपके गले में ही अटक जाती हैं। इसी वजह से हिचकी आती हैं। 

हिचकी क्यों होती हैं?

Hichki Kaise Roke  ये जानने से पहले ये जान लेते हैं हिचकी होने के कारण क्या हैं। हिचकी आने के कारण :

  • बीमार करने वाला unhealthy खाना खाना।
  • पाचन तंत्र ख़राब होने पर भी गरिष्ट खाना खाना।
  • ठण्डी जगह पर रहना।
  • जल्दी जल्दी खाना। 
  • खाते समय बातें करना। 
  • कार्बोनेटेड ड्रिंक्स पीना।
  • बहुत जयादा शराब का सेवन करना। 
  • बहुत देर तक हंसना ।
  • तनाव को दूर करने वाली दवाओं को जरुरत से ज्यादा लेना। 
  • नींद ना आना । 
Hichki kaise roke ?

Hichki Kaise Roke ?

चलिए जानते हैं कुछ घरेलु उपाय हिचकी तो रोकने के लिए :

बर्फ वाला ठंडा पानी पिएं

जब आपको हिचकी आने लगे तो बर्फ का ठंडा पानी पीये। धीरे-धीरे पानी का घूँट लेते हरे।  इसे आपको रहत मिलेगी और हिचकी थोड़ी देर में बंद हो जाएगी। 

हथेली को दबाएंHichki Kaise Roke

अपने एक हाथ के अंगूठे से अपने दूसरे हाथ की हथेली को दबाये। बहुत जोर से भी ना दबाएं और ना ही बहुत हलके से।  दबाव सही रखे। आप से ना हो तो आप किसी और को भी आपकी हथेली दबाने को कह सकते हैं। 

शक्कर खाएं

शक्कर खाने से भी आपकी हिचकी ठीक हो सकती हैं। एक चम्मच शक्कर को मुँह में लेके चूसें या फिर इसे पानी में मिलाकर पी ले। ये आपकी हिचकी ठीक करने में मदद करेगा। 

​गुनगुना पानी पिएं

कुछ लोग ये भी मानते हैं की गुनगुना पानी पीने से भी हिचकी बंद हो जाती है। ये उपाय  कोई भी कर सकता हैं। बस इस बात का ध्यान रखे की आप पानी को धीरे धीरे पिए।  इससे जल्द ही आपको राहत महसूस होगी। 

नींबू चूसें (Hichki Kaise Roke)

नींबू के टुकड़े पर नमक या चीनी डालें और इसे चूसें। थोड़ी देर बाद पानी से मुँह को साफ कर लें। इससे आपकी हिचकी में फर्क पड़ेगा। 

शहद  

एक चम्मच शहद का सेवन करने से भी आप अपनी हिचकी का उपचार कर सकते हैं। अगर आप शहद को चाटकर सेवन करेंगे तो ये और भी लाभदायक हो सकता हैं। 

विनेगर या सिरका और मेपल सिरप  

एक चम्मच एप्पल विनेगर और एक चम्मच मेपल सिरप को एक गिलास गर्म पानी में मिलाएं और इसे धीरे धीरे पीये। ये आपकी हिचकी को ठीक करने में असरदारक रहेगा। 

काली मिर्च

थोड़े से काली मिर्च के दाने और थोड़ी सी चीनी ले। जब आपको हिचकी आने लगे तो काली मिर्च के दाने और चीनी को एक साथ मुंह में लेकर चबाएं और चूसें। अगर काली मिर्च से आपका मुँह जलने लगे तो आप पानी पी सकते हैं। इससे आपकी हिचकी में सुधार होगा। 

चॉकलेट पाउडर 

चॉकलेट पाउडर भी आपकी हिचकी को ठीक कर सकता हैं। जब भी आपको हिचकी आये तो एक चम्मच चॉकलेट पाउडर खा ले। इससे आपको काफी आराम मिलेगा। 

दही से Hichki Kaise Roke

एक कप दही में एक चम्मच नमक मिलाये और इसे धीरे धीरे खाएं। इससे आपको काफी आराम मिलेगा। 

अदरक 

अदरक के दो-तीन छोटे-छोटे टुकड़े अपने मुँह में रखे और इन्हे चूसते रहे।  आप चाहे तो अदरक की चाय भी पी सकते हैं। अदरक का इस्तेमाल एक औषधि के रूप में सदियों से होता रहा हैं। हिचकी रोकने के लिए आप अदरक का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

हींग से Hichki Kaise Roke

चुटकी भर हींग पाउडर और एक बड़ा चम्मच मक्खन मिलाये और इसे निगल ले। ये आपको हिचकी से आराम दिलाएगा। 

इलायची पाउडर 

एक चम्मच इलायची पाउडर में आधा कप पानी मिलाएं और इसे थोड़ी देर उबालें। इसे ठंडा होने दे और छान कर धीरे धीरे पीएं। ये भी आपको हिचकी में फायदा करेगी। 

निष्कर्ष (Hichki Kaise Roke)

तो ये थे Hichki Kaise Roke के कुछ सरल और घरेलु उपाय। अब से जब भी आपको हिचकी आये ये उपाय जरूर उपयोग में लाये।  हमे उम्मीद है आपकी हिचकी कुछ ही देर में ठीक हो जाएगी। लेकिन इस बात का जरूर ध्यान रखे की अगर आपकी हिचकी इन सब उपायों को करने के बाद  भी ठीक नहीं हो रही है तो आप अपने डॉक्टर से संपर्क करे, बिना देर किये। 

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 4.6 / 5. Vote count: 13

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Reply

Your email address will not be published.