Airtel Call Details कैसे निकाले तथा इसके विभिन्न तरीके

एयरटेल भारत की सबसे बड़ी नेटवर्क प्रोवाइड कंपनी है जिसे लगभग 1 करोड़ के अधिक लोग उपयोग करते हैं। यह नेटवर्क प्रोवाइडर कंपनी अपने यूजर्स को कई प्रकार की सुविधाएं प्राप्त कराती हैं। ये सुविधाएं यूजर्स के लिए बेहतर प्लान तथा ऑफर्स या डील्स उपलब्ध कराना, Airtel Call Details या एयरटेल से जुड़ी अन्य समस्याओं को जानकारी उपलब्ध कराना इत्यादि हैं। 

airtel-call-details

एयरटेल की सबसे खास सेवाओं में से कॉल हिस्ट्री की जानकारी प्राप्त करना। कई बार उपभोक्ताओं को इनकमिंग और आउटगोइंग कॉल की हिस्ट्री की आवश्यकता पड़ती है। उपभोक्ता बहुत आसानी के साथ विभिन्न तरीकों के माध्यम से Airtel last 5 call details या छहः महीनों की कॉल डीटेल्स निकाल सकते हैं।  Airtel call Details विभिन्न तरीकों के माध्यम से निकाला जा सकता है –

  • SMS के द्वारा 
  • USSD code के द्वारा
  • कस्टमर केयर पर कॉल करके 

Last 5 call details in Airtel जानने के विभिन्न तरीके –

कॉल डीटेल्स जानने के कई विभिन्न तरीके है, परंतु यह हम कुछ आसान तरीकों की बात करेंगे। इस लेख में SMS, USSD code और कस्टमर केयर के माध्यम से कॉल डीटेल्स कैसे निकलते हैं, के बारे में जानेंगे। 

1. SMS के द्वारा Airtel call Details निकाले

airtel-call-details

Airtel call Details निकालने का यह एक आसान तरीका है, इसके लिए 121 पर कॉल डिटेल्स की जानकारी के लिए मैसेज करना पड़ेगा। मैसेज भेजने के पश्चात कॉल डिटेल्स संबन्धित जानकारी उपभोक्ता की ईमेल पर प्राप्त होंगी। इस प्रक्रिया के लिए निम्न स्टेप्स का अनुसरण करें –

  • सर्वप्रथम अपने स्मार्टफोन में मैसेज खोले और create a new message पर क्लिक करें। 
  • इसके पश्चात मैसेज में महीने का नाम और अपनी ई – मेल आईडी कुछ इस प्रकार टाइप करें – EPRBILL (Starting three letters of month name) (Email-id) अथवा EPRBILL APR [email protected] 
  • उपरोक्त रूप में लिखे हुए मैसेज को 121 पर सेंड करें। 
  • यह मैसेज भेजने के बाद एयरटेल की तरफ से एक पुष्टिकरण का मैसेज आएगा जिसमे एक पासवर्ड भी लिखा होगा।  
  • कुछ समय के पश्चात एयरटेल की तरफ से आपको एक मेल आएगी। इस मेल में पासवर्ड प्रोटेक्टेड पीडीएफ फ़ाइल अटैच होगी। मेल में भेजी गयी फ़ाइल को डाउनलोड करें और मैसेज द्वारा प्राप्त हुए पासवर्ड को डाल कर फ़ाइल खोलें। 
  • इस फ़ाइल में आपके द्वारा मैसेज में भेजे गए माह की कॉल डिटेल्स होंगी। 

इस प्रक्रिया के माध्यम से आप पूरे माह के साथ – साथ उस माह की last 5 call details in Airtel भी प्राप्त कर सकते हैं। ध्यान रखें आप जिस एयरटेल नंबर की कॉल डिटेल्स निकालना चाहते हैं, उसी नंबर से मैसेज भेजें। उपरोक्त दिये गए तरीके से उपभोक्ता प्रीपेड तथा पोस्टपेड एयरटेल नंबर की कॉल डिटेल्स प्राप्त कर सकते हैं।  

2. USSD code के द्वारा Airtel Call Details निकाले

USSD code के द्वारा Airtel Call Details निकाले

SMS के अलावा उपभोक्ता USSD code के माध्यम से भी कॉल डिटेल्स प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए उपभोक्ता अपने उसी नंबर से USSD code डायल करे जिसकी वह कॉल डिटेल्स निकालना चाहते हैं। अपनी कॉल हिस्ट्री के Airtel last 5 call details जानने के लिए भी उपभोक्ता इस तरीके का उपयोग कर सकते हैं। यह प्रक्रिया प्रीपेड नंबर की कॉल डिटेल्स की प्राप्त करने के लिए उपयुक्त है। इस प्रक्रिया के लिए निम्न स्टेप्स का अनुसरण करें –

  • सर्वप्रथम अपने स्मार्टफोन में call app को खोलें। 
  • इसके पश्चात डायलिंग कीपैड खोले और उस पर *121*7# टाइप करके कॉलिंग पर क्लिक करें। 
  • इसके पश्चात आपको स्मार्टफोन की स्क्रीन पर दो ऑप्शन, balance deduction summary और last recharge details दिखाई देंगे।  
  • उपरोक्त दोनों ऑप्शन में से balance deduction summary ऑप्शन को चुने। 
  • उस ऑप्शन को चुनने के बाद उपभोक्ता को स्क्रीन पर आखिरी पाँच काल्स की डिटेल्स प्राप्त हो सकती है। 

3. कस्टमर केयर पर कॉल करके Airtel Call Details निकाले

airtel-call-details

उपरोक्त दिये गए तरीकों के अलावा, उपभोक्ता सीधे कस्टमर केयर पर कॉल कर सकते हैं। एयरटेल कस्टमर केयर पर कॉल करने के लिए 121 पर डायल करें। कस्टमर केयर पर डायल करके उपभोक्ता कस्टमर केयर एक्सिक्यूटिव से Airtel Call Details प्राप्त करने के बारें में पूछ सकते हैं। कॉल डिटेल्स प्राप्त करने के लिए उपभोक्ता एक्सिक्यूटिव द्वारा दिये जा रहे सभी इन्सट्रक्शन को ढंग से सुने और उनका अनुसरण करें। कस्टमर केयर एक्सिक्यूटिव उपभोक्ता से Airtel call Details प्राप्त करने का कारण भी पूछ सकते हैं। 

कृपया ध्यान दें, उपभोक्ता वर्तमान समय के माह अर्थात जो माह अभी पूरा न हुआ हो उस माह की कॉल डिटेल्स नहीं प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा यदि उपभोक्ता के स्मार्टफोन पर अनलिमिटेड प्लान एक्टिव है तो इस अवस्था में भी कॉल डिटेल्स प्राप्त नहीं हो सकती है।  

निष्कर्ष 

प्रत्येक स्मार्टफोन में recent calls का ऑप्शन होता है जहां से उपभोक्ता सभी इनकमिंग, आउटगोइंग और मिस्ड कॉल डिटेल्स प्राप्त कर सकता है। लेकिन कभी – कभी call logs डिलीट हो जाने के कारण जरूरी unsaved नंबर भी डिलीट हो जाते हैं। Call logs डिलीट हो जाने के बावजूद भी उपभोक्ता किसी भी माह की Airtel call Details या Last 5 call details in Airtel डिटेल्स प्राप्त कर सकते हैं। कॉल डिटेल्स प्राप्त करने के लिए ऊपर हमने SMS और USSD code तरीकों के बारें बात की है। 

यदि उपभोक्ता SMS और USSD code तरीकों द्वारा कॉल डिटेल्स नहीं प्राप्त कर पा रहे हैं तो वे सीधे कस्टमर केयर पर कॉल कर सकते हैं। कस्टमर केयर पर कॉल करने के लिए उपभोक्ता 121 पर डायल कर सकते हैं। अंततः उपरोक्त दी हुई जानकारी से उपभोक्ता कॉल डिटेल्स प्राप्त कर सकते हैं। 

प्रश्नोत्तर(FAQ) 

  1. एयरटेल कॉल हिस्ट्री कैसे प्राप्त करें? 

उपभोक्ता अपने स्मार्टफोन recent calls में जाकर सभी इनकमिंग और आउटगोइंग कॉल डिटेल्स प्राप्त कर सकते हैं। कभी – कभी स्मार्टफोन के recent calls की भी कॉल हिस्ट्री डिलीट हो जाती है। इस अवस्था में  तो उपभोक्ता USSD और SMS के माध्यम से Airtel call details प्राप्त कर सकता है। 

USSD के माध्यम से कॉल डिटेल्स प्राप्त करने के लिए *121*7# डायल करें। SMS के माध्यम से कॉल डिटेल्स प्राप्त करने के लिए EPRBILL (Starting three letters of month name) (Email-id) टाइप करके 121 पर भेजें। 

2. एयरटेल नंबर की आखिरी पाँच काल्स किस तरह प्राप्त करें? 

एयरटेल नंबर की आखिरी पाँच काल्स की डिटेल्स के लिए *121*7# USSD code डायल करें। इसके पश्चात सभी इन्सट्रक्शन को फॉलो करते हुए balance deduction summary ऑप्शन को चुने और कॉल डिटेल्स प्राप्त करें। 

3. क्या एयरटेल सिम के उपभोक्ता फोन की डिलीटेड कॉल हिस्ट्री को निकाल सकते है? 

फोन की कॉल हिस्ट्री डिलीट होने पर इस लेख में दिये गए विभिन्न तरीकों का उपयोग करते हुए एयरटेल नंबर की कॉल हिस्ट्री निकाली जा सकती हैं। कॉल डिटेल्स निकालने के विभिन्न तरीके निम्न हैं –

  • SMS के द्वारा 
  • USSD code के द्वारा
  • कस्टमर केयर पर कॉल करके 

 4. क्या किसी अन्य के एयरटेल नंबर की कॉल डिटेल्स निकाली जा सकती है? 

नहीं, उपभोक्ता सिर्फ अपने एयरटेल नंबर की कॉल डिटेल्स प्राप्त कर सकते हैं। अपने नंबर की कॉल डिटेल्स निकालने के लिए इस लेख में दिये गए तरीकों का प्रयोग कर सकते हैं।