Jio Caller Tune कैसे एक्टिवेट करें और एक्टिवेट करने के विभिन्न तरीके

जियो भारत का सबसे बड़ा 4जी नेटवर्क प्रोवाइडर है जिसके लगभग 43 करोड़ एक्टिव भारतीय उपभोक्ता हैं। यह नेटवर्क प्रोवाइडर अपने उपभोक्ताओं को कई मुफ्त सेवाएँ भी उपलब्ध कराता है जैसे Jio caller tune number पर सेट करना, रीचार्ज पैकेज के साथ विभिन्न OTT प्लैटफ़ार्म का मुफ्त सब्स्क्रिप्शन मिलना इत्यादि। इन सभी मुफ्त सेवाओं के उपलब्ध होने के बावजूद भी कई बार उपभोक्ताओं को इनके बारें में नहीं पता होता है।

जैसे की स्मार्टफोन पर कालर ट्यून सेट करने के लिए उपभोक्ता को पैसे देने पड़ते हैं लेकिन जियो यूजर को यह सुविधा मुफ्त में प्राप्त होती है। अपने नंबर पर जियो कालर ट्यून सेट करके आप अपने करीबियों को अपनी पसंदीदा धुन सुना सकते हैं। इस लेख के माध्यम से हम जानेंगे की अपने जियो मोबाइल नंबर पर Jio caller tune कैसे सेट करें। इस लेख में हम How to activate Jio caller tune और How to deactivate Jio caller tune दोनों ही बातों के बारें में भी जानेंगे –

Jio Caller Tune को कैसे एक्टिवेट करें

jio-caller-tune

जियो लगभग 1 करोड़ से अधिक हॉलीवुड, बॉलीवुड, क्लासिकल, इन्स्टृमेंटल इत्यादि गाने उपलब्ध कराता है जिनमें से उपभोक्ता अपने मनपसंद का कोई भी गाना अपने caller tune के लिए चुन सकते हैं। ये सभी Jio tunes JioSaavan या MyJio apps पर उपलब्ध हैं। उपभोक्ता अपने नंबर पर Jio caller tuneको विभिन्न तरीकों से एक्टिवेट कर सकता है। आइये जानते हैं How to activate Jio callertune –

SMS के माध्यम से Jio callertune सेट करना

उपभोक्ता बिना किसी एप को इन्स्टाल किया बिना, सिर्फ SMS की सहायता से भी Jio caller tune number पर सेट कर सकता है। इसके लिए निम्न स्टेप्स का अनुसरण करें –

1: सर्वप्रथम उपभोक्ता अपने स्मार्टफोन के मैसेजिंग एप को खोले। 

2: मैसेज में JT टाइप करें और 56789 नंबर पर भेंजे। 

3: मैसेज भेजने के पश्चात उपभोक्ता के विभिन्न गानों की कैटेगरी (बॉलीवुड, हॉलीवुड इत्यादि) की लिस्ट का मैसेज आएगा। 

4: अपनी पसंदीदा कैटेगरी को चुने और पुनः मैसेज भेजे। 

5: इसके पश्चात आपको आपकी चुनी हुई कैटेगरी के विभिन्न प्रकार के गानों की कैटेगरी (Song of the day, Popular song, Top 10 song) की लिस्ट का मैसेज आएगा। 

6: उपरोक्त में से कोई भी कैटेगरी चुनकर मैसेज करें। 

7: कैटेगरी चुनने के पश्चात आपको उस कैटेगरी में उपलब्ध सभी गानों की लिस्ट का मैसेज आएगा। उस लिस्ट में से अपने मनपसंदीदा गाने के नंबर को चुनकर पुनः मैसेज करें। 

8: इसके पश्चात चुने गए गाने को confirm करने का मैसेज आएगा, Y टाइप करके उस चुने हुए गाने को confirm करें। इसी के साथ अपने नंबर पर जियो कालर ट्यून सेट हो जाएगी और इसका confirmation मैसेज भी आएगा। 

अथवा

1: उपरोक्त तरीके के अलावा उपभोक्ता सीधे अपने पसंदीदा गाने या फिल्म या एल्बम या सिंगर के नाम के पहले के तीन शब्द टाइप करके 56789 पर भेज सकता है। 

2: इसके पश्चात आपके स्मार्टफोन पर आपके द्वारा चुना गया गाना या फिल्म या एल्बम या सिंगर के गानों की लिस्ट का मैसेज आएगा। इस लिस्ट में से उपभोक्ता अपने अनुसार कोई भी गाना चुन सकता है और उसे confirm कर सकता है। 

इसी के साथ उपभोक्ता के नंबर पर जियो कालर ट्यून एक्टिवेट हो जाएगी। 

MyJio app के माध्यम से Jio callertune सेट करना

jio-caller-tune-number

प्रत्येक जियो उपभोक्ता के स्मार्टफोन में MyJio app जरूर होता है क्यूंकी इसके माध्यम से मोबाइल रीचार्ज करने से लेकर गाने सुनने तक कई कार्य आसानी से हो जाते हैं। MyJio apps के माध्यम से Jio caller tune number पर सेट करने के लिए निम्न स्टेप्स का अनुसरण करें –

1: सर्वप्रथम उपभोक्ता अपने स्मार्टफोन में गूगल प्ले स्टोर के माध्यम से MyJio app डाउनलोड करें।

2: एप को खोलें और उसमें यूजर से संबन्धित जरूरी जानकारी को भरें।  

3: एप के लेफ्ट में साइड menu पर क्लिक करें और इसमें उपलब्ध विभिन्न ऑप्शन में से JioTunes ऑप्शन को चुनें।  

4: JioTunes ऑप्शन का पेज खुलने पर उपभोक्ता को विभिन्न प्रकार के गानों के विकल्प मिलेंगे। उपभोक्ता किसी भी गाने को सुनकर अपना मनपसंदीदा गाना चुन सकता है। 

5: अपने मनपसंदीदा गाने को चुने और Set JioTunes को सिलैक्ट करके अपने नंबर पर जियो कालर ट्यून एक्टिवेट करें। 

इसी के साथ आपका मनपसंदीदा गाना बतौर जियो कालर ट्यून सेट हो जाएगा जिसका confirmation मैसेज तुरंत एप की स्क्रीन पर मिल जाएगा तथा एक्टिवेशन मैसेज SMS के माध्यम से प्राप्त होगा। 

JioSaavan के माध्यम से Jio callertune सेट करना

JioSaavan

आज कई प्रकार के म्यूजिक एप्स उपलब्ध है और इस लिस्ट में JioSaavan म्यूजिक एप भी शामिल है। ज्यादातर म्यूजिक एप्स की सेवाएँ लेने के लिए उपभोक्ताओं को पैसे का भुगतान करना पड़ता है परंतु जियो उपभोक्ताओं के लिए JioSaavan की सेवाएँ मुफ्त हैं। JioSaavan के माध्यम से Jio caller tune number पर सेट करने के लिए निम्न स्टेप्स का अनुसरण करें –

1: सर्वप्रथम JioSaavan एप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करें। 

2: एप खोलें, जरूरी जानकारी भरें और signup करें। 

3: एप के होम पेज के सर्च ऑप्शन में अपने पसंद के गाने को सर्च करें।  

4: प्ले ऑप्शन पर क्लिक करके गाने को सुने और Set JioTunes को सिलैक्ट करें। 

5: JioTunes को सेट करते ही उपभोक्ता को confirmation मैसेज एप की स्क्रीन पर मिल जाएगा तथा एक्टिवेशन मैसेज SMS के माध्यम से प्राप्त होगा।

किसी अन्य की caller tune को कॉपी करना 

उपरोक्त तरीकों से आप अपने नंबर पर कोई भी कालर ट्यून सेट कर सकते हैं लेकिन कई बार आपको अपने किसी दोस्त या किसी करीबी की कालर ट्यून अच्छी लग सकती है। ऐसी स्थिति में उपभोक्ता उनकी कालर ट्यून को आसानी से कॉपी कर सकता है इसके लिए उपभोक्ता निम्न स्टेप्स को फॉलो करें –

1: जिस व्यक्ति या दोस्त की कालर ट्यून पसंद है उसे काल करे और काल उठाने से पहले ही * (स्टार) बटन को दबाएँ। 

2: बटन दबाने के बाद यूजर के स्मार्टफोन पर अनुमति के लिए मैसेज आएगा। 

3:  Y मैसेज टाइप करके confirm मैसेज सेंड करें और कुछ ही समय पश्चात किसी और की कालर ट्यून आपके जियो नंबर की भी कालर ट्यून बन जाएगी। 

Jio Caller Tune को कैसे डीएक्टिवेट करें 

उपरोक्त भाग में Jio caller tune number पर कैसे सेट करें के बारें में जाना है, इस भाग में How to deactivate Jio caller tune के बारें में जानेंगे। कालर ट्यून को डीएक्टिवेट करने के विभिन्न कारण हो सकते हैं और इसे विभिन्न तरीकों से डीएक्टिवेट किया जा सकता है। 

SMS के माध्यम से Jio caller tune को डीएक्टिवेट करना

1: उपभोक्ता अपने स्मार्टफोन के मैसेजिंग एप को खोले और उस पर STOP मैसेज टाइप करके 56789 या 155223 नंबर पर भेजें। 

2: कुछ समय पश्चात उपभोक्ता के नंबर पर एक्टिव जियो ट्यून डीएक्टिवेट हो जाएगी जिसका confirmation मैसेज उपभोक्ता को प्राप्त होगा।

MyJio app के माध्यम से Jio caller tune को डीएक्टिवेट करना

1: उपभोक्ता MyJio app के माध्यम से भी जियो ट्यून को डीएक्टिवेट कर सकता है इसके लिए सर्वप्रथम एप को खोलें। 

2: एप के लेफ्ट में साइड menu पर क्लिक करें और JioTunes ऑप्शन को चुनें।  

3: JioTunes ऑप्शन चुनने के पश्चात के एप के पेज पर वर्तमान में लगी हुई कालर ट्यून दिखाई देगी। उसी के साथ आपको डीएक्टिवेट का ऑप्शन भी दिखाई देगा उस पर क्लिक करें। 

4: डीएक्टिवेट ऑप्शन पर क्लिक करने के पश्चात एप की स्क्रीन पर confirmation मैसेज दिखाई देगा। 

JioSaavan के माध्यम से भी आप अपनी जियो कालर ट्यून को डीएक्टिवेट कर सकते हैं जिसकी प्रक्रिया MyJio app के समान है।  

निष्कर्ष

जियो उपभोक्ताओं के लिए Jio caller tune number पर सेट करना आसान तथा मुफ्त है। उपभोक्ता अपनी पसंदीदा कालर ट्यून को विभिन्न तरीकों के माध्यम से आसानी से सेट कर सकते हैं। जियो ट्यून सेट करने के लिए उपभोक्ताओं को विभिन्न प्रकार के गानों के कई विकल्प मिलते हैं। इस लेख में हमने How to activate Jio callertune और How to deactivate Jio caller tune के विभिन्न तरीकों के बारें में जाना है। वर्तमान समय में Jio Tunes जियो उपभोक्ताओं के लिए बिलकुल मुफ्त है परंतु बाद में इस प्रक्रिया में बदलाव भी हो सकता है। इससे संबन्धित अधिक जानकारी के लिए आप जियो की ओफिशियल वैबसाइट को भी चेक कर सकते हैं। 

प्रश्नोत्तर

क्या जियो ट्यून एक्टिवेट करना मुफ्त है?

वर्तमान समय में जियो ट्यून को एक्टिवेट करना मुफ्त है। MyJio app के माध्यम से उपभोक्ता एक माह में तीन बार अपनी कालर ट्यून को सेट कर सकता या बदल सकता है। JioSaavan एप के माध्यम से उपभोक्ता माह में सिर्फ एक बार ही अपनी जियो ट्यून को सेट कर सकता है। 

जियो ट्यून को एक्टिवेट करने के लिए किस नंबर पर मैसेज करें?

अपने जियो नंबर पर जियो ट्यून को एक्टिवेट करने के लिए उपभोक्ता अपने पसंदीदा गाने या फिल्म या एल्बम या सिंगर के नाम के पहले के तीन शब्द टाइप करके 56789 पर भेज सकता है।

जियो कालर ट्यून डीएक्टिवेट कैसे करें?

जियो कालर ट्यून डीएक्टिवेटकरने के लिए मैसेजिंग एप खोलें और STOP मैसेज टाइप करके 56789 या 155223 नंबर पर भेजें। कुछ समय पश्चात कालर ट्यून डीएक्टिवेट हो जाएगी जिसका confirmation मैसेज उपभोक्ता के फोन पर आ जाएगा। 

जियो कालर ट्यून को एक्टिवेट कैसे करें? 

जियो कालर ट्यून को एक्टिवेट करना अत्यंत आसान है, इसे आप विभिन्न तरीकों से एक्टिवेट कर सकते हैं –

  • SMS के माध्यम से Jio caller tune सेट करना 
  • MyJio app के माध्यम से Jio caller tune सेट करना
  • JioSaavan के माध्यम से Jio caller tune सेट करना
  • स्टार * दबाकर किसी अन्य की caller tune को कॉपी करना

Also Checkout – जियो फोन में Game Kaise Download Karte hain.