Whatsapp Kaise Download Karte Hain in Hindi जानिये सबसे आसान शब्दों में

आजकल हर व्यक्ति के पास एक स्मार्टफोन होता है। इन्टरनेट के माध्यम से लोग कई तरह के ऐप का इस्तेमाल अपने स्मार्टफोन से करते है। इनमें से एक महत्वपूर्ण ऐप है Whatsapp जो कि एक सोशल मीडिया प्लेटफार्म है। इस ऐप से लोग एक दूसरे से बड़ी ही आसानी से कनेक्ट हो जाते है। Whatsapp के द्वारा चैटिंग, फोटो, वीडियो शेयरिंग तथा वीडियो कालिंग बहुत आसान हो गया है। तो जानिए Whatsapp Kaise Download Karte Hain?

Whatsapp को दूरसंचार (IT & Telecom) में एक क्रांति के तौर पर देखा जा सकता है। इसके जरिये लोगो की जिंदगी काफी आसान हो गयी है, करोड़ो लोगो ने इसे अपनाया है। कई लोगो का सुबह से लेकर रात तक का समय इसी Social Media App पर बीतता है। अगर आपके मोबाइल में Whatsapp नहीं है तो हम आपको बताते है कि Whatsapp Kaise Download Kare ताकि आप भी इस ऐप के बेहतरीन फीचर्स का लाभ उठा सकें।

Whatsapp kya hai (व्हाट्सऐप क्या है)

image source: pixabay

व्हाट्सऐप एक पापुलर messaging app है जिसका उपयोग करके हम अपने मित्रों, घर परिवार के सदस्यों तथा अन्य लोगों से फ्री में संपर्क कर सकते हैं। इसके लिए आप मैसेज, काल, वीडियो काल का उपयोग कर सकते हैं। Whatsapp के द्वारा आप Image तथा Video को भी शेयर कर सकते हैं। वर्तमान में इस ऐप के 1.5 बिलियन से भी ज्यादा डाउनलोड्स हो चुके है तथा इसके उपयोगकर्ता सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में है।

Whatsapp के जरिये आप कितने भी मैसेज, किसी भी समय आप निशुल्क भेज सकते है। पहले इसके लिए एक वर्ष का चार्ज $0.99 था लेकिन अब यह बिल्कुल फ्री उपलब्ध है। व्हाट्सऐप की शुरूआत वर्ष 2010 में हुई थी, तब यह एक Start up कंपनी थी, जब यह काफी पापुलर हो गया तो फेसबुक (वर्तमान में Meta) के द्वारा इस कंपनी का अधिग्रहण कर लिया गया।

Whatsapp Kaise Download Karte hain

Whatsapp Kaise Download Karte hain
image source: whatsapp

व्हाट्सऐप को डाउनलोड तथा इंस्टाल करने के लिए आपके पास एक Android अथवा iPhone Mobile होना चाहिए, जिसमें इण्टरनेट चल रहा हो। आप अपने मोबाइल पर नीचे दिये गये Steps को Follow करते हुए Whatsapp को डाउनलोड कर सकते है। हालांकि, Android तथा iPhone में Whatsapp डाउनलोड करने की प्रकिया एक समान है अतः हम देखते है कि Android Phone में Whatsapp Kaise Download Karte hain

Step-1. सर्वप्रथम, अपने मोबाइल में Play Store ऐप Open कर लें।

Step-2. अब सबसे ऊपर दिये गये सर्च बाक्स में Whatsapp messenger टाइप करें अथवा दाहिनी ओर दिये गये माइक को दबाकर Whatsapp messenger बोलें तथा सर्च करें।

Step-3. इसके बाद ऐप्स की एक लिस्ट ओपेन हो जायेगी, आपको सबसे पहले वाले पर क्लिक करना है। यह सीधे भी खुल सकता है।

Step-4. ऐप के नाम के नीचे एक Install का बटन होगा, इसे क्लिक करें।

Step-5. अब आपका Whatsapp डाउनलोड होगा, इसमें ज्यादा समय नही लगेगा, अगर आपका इन्टरनेट धीमा है तो इसमें कुछ समय लग सकता है।

Step-6. सफलतापूर्वक डाउनलोड होने के बाद आप इस ऐप का Icon अपने मोबाइल की होम स्क्रीन पर देख पायेंगे, इस पर क्लिक करके Whatsapp का इस्तेमाल करना शुरू करें।

Whatsapp पर Sign In कैसे करें

Whatsapp पर Sign In कैसे करें
image source: unsplash
  • अपने मोबाइल में Whatsapp Download करने के बाद इसे Open करें।
  • आपके सामने नियम व शर्ते (Terms and Conditions) का पेज खुल कर आयेगा, आप इस पढ़ ले अथवा बिना पढ़े भी Agree & Accept बटन पर क्लिक करके आगे बढ़े।
  • इसके बाद, आपके सामने मोबाइल नम्बर डालने का बाक्स आयेगा, इसमें आप अपने देश का कोड (भारत के लिए +91) लगाकर अपना मोबाइल नम्बर सही सही भर दे और Next पर क्लिक करें।
  • अब, आपके द्वारा डाले गये नम्बर पर एक OTP आयेगा, यह एक मैसेज होता है जिसमें कुछ अंक पासवर्ड के तौर पर लिखे होते हैं। इस OTP को भर कर Verify पर क्लिक करें।
  • इतना करने के बाद आपकी प्रोफाइल फोटो अपलोड करने का विकल्प आयेगा, इसे आप चाहे अपलोड करें अन्यथा Skip का बटन दबाकर आगे बढ़ जायें।
  • अब आपका Whatsapp पूर्ण रूप से उपयोग हेतु तैयार है।

Whatsapp इस्तेमाल कैसे करते हैं?

image source: unsplash

जब आप व्हाट्सऐप पर Sign In कर लेते है, उसके बाद आपका एक प्रोफाइल बनता है। दाहिनी ओर दिये गये तीन बिन्दु को दबाये तथा प्रोफाइल पर क्लिक कर ले। यहाँ आप अपना नाम, जन्मतिथि, स्टेटस, प्रोफाइल फोटो आदि डाल लें। यह सब करने के लिए दिये गये स्थान पर क्लिक करें तथा सही जानकारी भरें। होम पेज पर आ जायें, अब आप अपने Contact की लिस्ट नीचे दाहिनी ओर दिये गये एक पैड जैसे बटन पर क्लिक करके देख सकते है और जिसे मैसेज करना चाहते है उसके नाम पर क्लिक करें। One to One चैटिंग शुरू हो चुकी है, अब आप चाहे कुछ लिख कर मैसेज करें या ऊपर बने फोन जैसे Icon पर क्लिक करके काल करें, वीडियो काल करें इत्यादि।

व्हाट्सऐप के फायदे | Benefits of Whatsapp

  1. व्हाट्सऐप के द्वारा आप अपने मिलने वालों को कोई भी जानकारी फोटो, वीडियों, डाक्यूमेंट्स के जरिये आसानी से सेंकण्डों में भेज सकते है।
  2. व्हाट्सऐप डाउनलोड करने के बाद आप अपने Contact के लोगों के साथ हर समय जुड़े रह सकते है। उन्हे मैसेज, काल, वीडियो काल कर सकते हैं।
  3. इसमें आप अपने मित्रों, परिवार के सदस्यों, सहकर्मियों के ग्रुप बना सकते है तथा एक साथ कई लोगो से कनेक्ट हो सकते हैं।
  4. आप एक ही मैसेज को कई लोगों को Broadcast कर सकते है।
  5. आपके सभी मैसेज, फोटो, वीडियो, काल आदि end to end encrypted होता है, मतलब इसे कोई और नहीं देख सकता है। यह काफी सुरक्षित माना जाता है।

व्हाट्सऐप के फीचर्स | Features of Whatsapp

व्हाट्सऐप के फीचर्स | Features of Whatsapp
image source: pixabay
  • चैटिंग (Chating)
  • वाइस काल (Voice Call)
  • वीडियो काल (Video Call)
  • फोटो, वीडियो, डाक्यूमेंट्स शेयरिंग (Document Sharing)
  • आनलाइन पेमेंट (Online Payment)
  • व्यू वन्स विकल्प (View Once Option)

Conclusion

तो, आज हमने इस लेख के द्वारा आपको यह जानकारी दी कि Whatsapp Kaise Download Karte hain, Whatsapp पर Sign In कैसे करें, व्हाट्सऐप के फायदे क्या है इत्यादि।

हम आशा करते है कि दी गयी जानकारी से आपको व्हाट्सऐप डाउनलोड करने में कोई परेशानी नहीं हुई होगी। आप अपनी राय तथा सुझाव कमेंट बाक्स मे लिख सकते हैं। 

अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो कृपया इसे अपने दोस्तो, परिवार के सदस्यों के साथ जरूर शेयर करें तथा अन्य महत्वपूर्ण जानकारियों के लिए समय समय पर हमारी वेबसाइट पर विजिट करते रहें।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 4.8 / 5. Vote count: 5

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Reply

Your email address will not be published.