Bank Mein Khata Kaise Kholen (बैंक में खाता कैसे खोले)?

बैंक आज कल जीवन का अभिन्‍न हिस्‍सा बन गया है । अपने पैसे को सुरक्षित रखना हो या कर्ज लेना हो बैंक की आवश्‍यकता पड़ती है और सबसे बड़ी बात विभिन्‍न सरकारी योजनाओं का लाभ बैंक के माध्‍यम से ही लिया जा सकता । सरकारी योजना का पैसा अब सीधे हितग्राहियों के खाते में ही भेजे जातें हैं । इसलिए हर व्‍यक्ति के पास बैंक खाता होना ही चाहिए । आज के इस आलेख में हम देखेंगे कि Bank mein khata kaise kholen (बैंक में खाता कैसे खोले)?

बैंक खाता की आवश्‍यकता क्‍यों है ?

आज के समय में  सभी लोगों का बैंक में अकाउंट होना चाहिए है । यही कारण है केन्‍द्र सरकार ने जनधन योजना के तहत अधिकाधिक बैंक खाते  खुलवाने का अभियान चलाया । बैंक में खाता होने पर ही हम बैंक से मिलने वाली सुविधाओं और योजनाओं का लाभ उठा पाएंगे । जैसे अगर हमारे बैंक में खाता  है, तो हम  अपना पैसा  बैंक में सुरक्षित रख सकते है, जरूरत पड़ने पर बिना बैंक जाए ATM से पैसे निकाल सकते है, UPI के जरिये ऑनलाइन पेमेंट कर सकते है। आवश्‍यकता अनुसार कर्ज ले सकते हैं और सबसे बड़ी बात सरकारी योजना में प्राप्‍त राशि अपने खाते पर सीधे प्राप्‍त कर सकते हैं । 

यदि आपके पास बैंक खाता नहीं हैं तो आइये जाने Bank mein khata kaise kholen (बैंक में खाता कैसे खोले)? इससे पहले हम जान लेते हैं बैंक में कितने प्रकार के खाते होते हैं? इन खातों को कितने प्रकार से खोला जा सकता है ।

बैंक खाता के प्रकार (Types of Bank account)

bank-mein-khata-kaise-khole

Bank mein khata kaise kholen (बैंक में खाता कैसे खोले)? यह जानने से पहले यह जानना आवश्‍यक है कि बैंक में खाता कितने प्रकार का होता है? कौन-सा खाता क्‍या काम आता है? यह जानने के बाद ही हम अपने आवश्‍यकता के अनुसार खाता का चयन करके खाता खोल सकते हैं । मुख्‍य रूप बैंक खाता तीन प्रकार के होते हैं-

  1. बचत खाता (Saving Account)
  2.  चालू खाता (Current Account)
  3. ऋण खाता  (Credit Account)

Saving Account – Bank mein khata kaise kholen

बचत खाता वह  खाता है जिसमे खाता धारक (Account Holder)  अपने निजी कार्यों के लिए जमा की गयी राशि को बैंक में सुरक्षित रख सकता है । उसे जमा किये गए धन पर  बैंक द्वारा निर्धारित ब्याज  प्राप्त होता है  । यह ब्याज दर 2% से 6% तक का हो सकता है । यही खाता सबसे ज्यादा प्रचलित और आम लोगों के उपयोग के लिए है । इसी खाता पर लोग सरकारी योजनाओं की राशि को प्राप्त कर सकते हैं । इस खाते पर लेनदेन की एक सीमा होती है ।

Current Account – Bank mein khata kaise kholen

चालू खाता वह खाता है जिसका उपयोग ऐसे व्यक्तियों द्वारा किया जाता है जो हर दिन हजारों-लाखें रूपये का लेनदेन करते है । जैसे व्‍यपारी ।   चालू खाते में बचत खाते की तरह लेनदेन की कोई सीमा नहीं होती है | इस खाते पर खाताधारक को किसी भी प्रकार का ब्याज नहीं मिलता है |

Credit Account – Bank mein khata kaise kholen

ऋण खाता वह खाता होता है, जिसमें खाताधारक को ब्याज देने के बदले बैंक खाता धारक से ब्याज लेता है । इस खाता  के लिए बंधक के तौर पर कुछ दस्तावेज देना  होता है । इए खाता को खोलते समय ही इस लोन की राशि की सीमा तय कर दी जाती, उस निर्धारित सीमा के अंतर्गत खाताधारक जब चाहे लोन प्राप्त कर सकता है | इस प्रकार का अकाउंट व्‍यपारी एवं किसानों के लिए ज्यादा उपयोगी होता है ।

Bank Mein Khata Kaise Kholen (बैंक में खाता कैसे खोले)?

बैंक खाता के प्रकार जान लेने के पश्चात अब हम देखते हैं Bank mein khata kaise kholen (बैंक में खाता कैसे खोले)? बैंक खाता दो प्रकार से खोला जा सकता है एक सीधे बैंक में जाकर ऑफलाइन और दूसरा बैंक के वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन |

Bank Mein Khata Kaise Kholen Offline – बैंक में जाकर

 बैंक में खाता खुलवाने के लिए बैंक से प्राप्त निश्चित फॉर्मेट के फॉर्म को भरना होता है ।  फार्म के साथ आवश्‍यक दस्‍तावेज भी संलग्न करना होता है । बैंक में खाता खोलने की प्रक्रिया इस प्रकार है-

  1. खाता खोलने के लिए सबसे पहले आपको बैंक में जाकर बैंक अकॉउंट का फॉर्म लेना होगा | यह फॉर्म बिलकुल निशुल्क होता है | 
  2. फॉर्म लेने के बाद आप उसे एक बार अच्छे से पढ़ ले फिर चाही गई जानकारी सही-सही भरते चले जाएं ।  इस फॉर्म में आपको अपनी पर्सनल जानकारी भरनी होगी |
  3. फॉर्म में मांगी गई जानकारी जैसे – अपना नाम, पिता का नाम, पता, स्थाई पता, जन्म की तारीख, मोबाइल नंबर, नामांकित व्यक्ति का नाम (Nominee), खाते का प्रकार (Type of account) आदि की जानकारी भरना होगा |
  4. यदि आप एटीएम (ATM) , चेक बुक (Checkbook) और Netbanking की सुविधा चाहते है तो उसे फॉर्म में दिए गए बॉक्स में टिक कर दीजिए ।
  5. फॉर्म भरने के बाद आपको निर्धारित स्थान पर अपने हस्ताक्षर (Signature) 3 से 4 बार करने होंगे |
  6. उस बैंक के एक पुराने खाता धारक का साक्षी के रूप में हस्ताक्षर करना होता है ।
  7. इसके बाद फॉर्म में फोटो को चिपकाएं तथा फॉर्म के साथ मांगे गए उन सभी दस्तावेजों को अटैच कर दे |
  8. लगाए गए प्रत्येक दस्तावेज में  सेल्‍फ अटेस्‍टेड करते अपना हस्ताक्षर कररना होगा |
  9. इसके बाद पूर्ण रूप भरे गए अपने फॉर्म को बैंक कर्मचारी से चेक करवा कर जमा कर दीजिए ।
  10. यदि आपकी संपूर्ण जानकारी सही पाया गया तो आपका बैंक खाता खुल जायेगा |
  11. अकाउंट खुलने के 24 घंटे बाद आप पासबुक ले सकते है |

बैंक अकाउंट के लिए आवश्‍यक दस्‍तावेज

बैंक अकाउंट खोलने के लिए अकाउंट फॉर्म के साथ प्रमाण स्वरूप निम्न दस्तावेज जमा करना होता है-

  1. स्वयं के पहचान स्‍वरूप पहचान पत्र सामान्यतः: आधार कार्ड या फिर ड्राइविंग लाइसेंस या पासपोर्ट आदि में से कोई एक।
  2. Address Proof (पते का प्रमाण) के लिए राशन कार्ड या निवास प्रमाण पत्र या अन्य कोई एड्रेस प्रूफ ।
  3. Education Proof (शैक्षिक अर्हता का प्रमाण) के लिए अपनी शैक्षणिक योग्‍यता का प्रमाण पत्र ।
  4. पैन कार्ड
  5. स्वयं का पासपोर्ट साइज का तीन रंगीन फोटो ।

Bank Mein Khata Kaise Kholen – बैंक के वेबसाइट पर जाकर

bank-mein-khata-kaise-khole

जो व्यक्ति  घर बैठे बैंक में ऑनलाइन खाता खोलना चाहते हैं, वे अपने डेस्‍कटाप या लेबटाप या फिर अपनू अनराइड मोबाइल की सहायता से अपना बैंक अकाउंट खोल सकता  है।  इसके लिए निम्‍नानुसार प्रक्रिया अपनया जाना चाहिए-

  1. सबसे पहले उस बैंक की Official Website पर Visit कीजिए जिस बैंक में आप खाता खुलवाना चाहते हैं ।
  2. बैंक के Official Website पर आपको  Saving Account खोलने का एक ऑप्शन मिलेगा। इस ऑप्शन पर Click कर दीजिए।
  3. इस ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने सेविंग अकाउंट का Application Form फॉर्म open होगा। इस एप्लीकेशन फॉर्म में पूछी गई संपूर्ण जानकारी आप सही-सही भर दीजिए ।
  4. एप्लीकेशन फॉर्म में प्रमाण के रूप में जो डाक्‍यूमेंट चाही गई है उस डॉक्यूमेंट को Scan  करके Upload कर दीजिए ।
  5. डॉक्यूमेंट अपलोड कर लेने के बाद Submit Button open  होगा इस Submit Button पर Click कर दीजिए ।
  6. Submit बटन पर क्लिक करने के बाद आपका Application का Verification किया जाएगा । वेरिफिकेशन प्रोसेस पूरा होने पर बैंक द्वारा आपके मोबाइल में मैसेज के जरिए आपका बैंक अकाउंट नंबर भेज दिया जाएगा।  इसके साथ ही आपका अकाउंट Active हो जाएगा ।
  7. आप अपना KYC की प्रक्रिया बैंक ब्रांच में जाकर या ऑनलाइन भी कर सकते हैं । ऑनलाइन KYC की प्रक्रिया पूरी करने के लिए Video KYC  करना होगा जहां बैंक अधिकारियों द्वारा के जरिये आपका वेरिफिकेशन किया जाता है ।
  8. ऑनलाइन KYC की प्रक्रिया  के वेरिफिकेशन प्रोसेस में तीन से चार दिन का समय लग सकता है । जैसे ही अधिकारी द्वारा Verification प्रोसेस पूरा होता है तो आपको मोबाइल में मैसेज के जरिए सूचना दे दी जाती है।

बैंक खाता कौन खुलवा सकता है-

बैंक में खाता प्रत्‍येक व्‍यस्‍क और अव्‍यस्‍क महिला पुरूष कोई भी खुलवा सकता है । अव्यस्‍क होने के स्थिति में पालक संरक्षक का कार्य करता है । प्रत्‍येक व्‍यस्‍क व्‍यक्ति अपनी इच्‍छा से किसी भी बैंक में किसी भी प्रकार का खोता खोल सकता है, इच्‍छा अनुसार उसका संचालन कर सकता है ।

ये भी पढ़े – Post Office Me Account Kaise Khole

निष्‍कर्ष-

विश्वास है आप इस आलेख से यह ठीक-ठाक समझ गए होंगे कि Bank mein khata kaise kholen (बैंक में खाता कैसे खोले)? बैंक में खाता होना क्‍यों जरूरी है? कितने प्रकार के खाते होते हैं और कौन सा खाता आपके पास होना चाहिए । यदि आप के पास अभी तक बैंक खाता नहीं है जल्‍दी से जल्‍दी अपना बैंक खाता खुलवा लें ।

Bank Mein Khata Kaise Kholen: FAQs

ऑनलाइन बैंक में खाता कैसे खोलें?

किसी भी बैंक में ऑनलाइन खाता खुलवाया जा सकता है, इसके लिए आपको उस बैंक की वेबसाइट पर जाना होगा, पात्रता देखनी होगी। अगर आप सभी पात्रताओं को पूरा करते हैं तो ऑनलाइन आवेदन फार्म भरकर और फीस जमाकर अपना खाता खुलवा सकते हैं। इसका प्राॅसेस इस लेख में दिया गया है।

मोबाइल पर बैंक का अकाउंट कैसे खोलें?

मोबाइल ब्राउजर का इस्तेमाल कर आप बैंक की वेबसाइट पर जाकर बैंक अकाउंट खोल सकते हैं। इसके लिए आपको ऑनलाइन आवेदन फार्म भरना होगा और खाता खोलने की फीस जमा करनी होगी।

स्टेट बैंक आफ इंडिया में खाता कैसे खोलें?

स्टेट बैंक आफ इंडिया में खाता खुलवाने के लिए आप अपने पास की ब्रांच में जाकर आवेदन फार्म भरें। ऑनलाइन आवेदन के लिए SBI की वेबसाइट पर जाएं और ऑनलाइन फार्म भरें। आप SBI के ग्राहक सेवा केन्द्र जाकर भी खाता खुलवा सकते हैं।

स्टेट बैंक में खाता कितने से खुलता है 2022?

PMJDY (प्रधानमंत्री जन धन योजना) के तहत अकाउंट खुलवाने पर आपको कोई भी शुल्क नहीं देना होता है। ये जीरो बैंलेस अकाउंट होते हैं। हालाँकि, स्टेट बैंक के रेग्युलर सेविंग अकाउंट को खुलवाने के लिए आपको 1000 रूपये अपने खाते में तुरंत ही डालने होगें।

बैंक में कितने प्रकार के अकाउंट खोले जाते हैं?

बैंक में तीन प्रकार के अकाउंट खोले जाते हैं- बचत खाता (Saving Account), चालू खाता (Current Account), ऋण खाता (Credit Account)।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 4.5 / 5. Vote count: 102

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Reply

Your email address will not be published.