App Kaise Banaye – जानिये हिंदी में

आज ऐसे कई क्षेत्र हैं जहाँ apps का उपयोग हो रहा हैं जैसे की शिक्षा, मनोरंजन, चिकित्सा , इत्यादि। आपको कोई भी काम करना हो उसके लिए app  मौजूद हैं। तो आइये जानते हैं App Kaise Banaye – आज हर किसी के पास स्मार्टफोन हैं, तो ऑनलाइन मार्केट में apps की भरमार हैं।  लेकिन कई apps को बनाने के लिए आपको पैसे चुकाने पड़ते हैं।  इस वजह से हर कोई इन्हे नहीं बनवा पता हैं। । लेकिन अगर आपको ऐसा तरीका मिल जाये जिससे आप अपनी खुद की app बना पाए तो कैसा रहेगा।

Android, iOS smartphones के लिए जो सॉफ्टवेयर या प्रोग्राम्स बनाये जाते हैं, उसे app  डेवलपमेंट कहा जाता हैं। इस प्रोसेस में डिजाइनिंग, टेस्टिंग आदि किया जाता हैं , जिसे पूरा करने के बाद एक app तैयार होती हैं।  किसी भी app को बनाने के लिए coding की जानकारी होना जरुरी हैं। लेकिन अगर आपको coding की जानकारी नहीं भी है तो भी आप App बना सकते हैं। इस पोस्ट में आप जानेंगे बिना coding के app kaise banaye। 

इस आर्टिकल में हम आपको एक वेबसाइट के बारे में बताएँगे जहाँ आप फ्री में app बना सकते हैं वो भी बिना coding की जानकारी के बिना। 

AppsGeyser

इस वेबसाइट का नाम हैं AppsGeyser। इस वेबसाइट पर आप गेमिंग, न्यूज़, मेस्सेंजर आदि किसी भी प्रकार की app बना सकते हैं। इस वेबसाइट पर आप अपने मोबाइल से ही 10-15 मिनट में App बना सकते हैं।  तो आइये देखते हैं Appgeyser से app kaise banaye। नीचे दिए गए स्टेप्स फॉलो करें। यहाँ आप जानेंगे कैसे अपनी बिज़नेस वेबसाइट की app बनाये। 

  1. आप App Kaise Banaye – Appsgeyser की website www.appsgeyser.com पर जाएँ ओर Create App पर click करें। 
app-kaise-banaye
  1. यहाँ आपको कुछ ऑप्शन दिखाई देंगे, Popular, Business, और Individual। आपको Business पे click करना है।  उसके बाद आपको कुछ categories दिखेगी। उनमे से आप ‘Business Website’ पर क्लिक करे। 
step 2
  1. Business Website पर click करने के बाद आपको दी हुई जगह पर अपना website URL भरना है और submit करना है।  (हर केटेगरी की स्टेप्स अलग होती हैं जिन्हे फॉलो करना बहुत ही आसान हैं) 
app-kaise-banaye
  1. URL submit करने के बाद जो अगला पेज खुलेगा उसमे आपको अपने App का Name, App का Icon, App का Description आदि डिटेल्स भरनी हैं और फिर  Create option पर क्लिक करें।
step 5
  1. इसके बाद अपनी email id और एक नया strong पासवर्ड डालें और Sign Up बटन पर click करे।  
  2. आपने जो ईमेल दिया हैं, उस email id पर एक Confirmation Mail आएगा। उस मेल में दिए गए लिंक पर क्लिक करके और अपने email address को verify करे। 
  3. आपका ईमेल verify होते ही आपके डिवाइस पर Appsgeyser website पर आपका dashboard खुल जायेगा । 
  4. आपके बिज़नेस वेबसाइट की mobile app बनकर तैयार है। App को डाउनलोड करने के लिए दिए गए लिंक पर click करे और app को install करे।  

Appsgeyser के अलावा और भी tools और websites हैं जिनकी मदद से आप फ्री में अपनी खुद की App बना सकते हैं। इन्ही में से कुछ websites हैं appspotr, ibuildapp, mobincube, appyet, thunkable, Kodular creator, आदि। 

एक Business App के फायदे 

1. ब्रांड के बारे में जागरूकता लाये 

App Kaise Banaye – एक app की मदद से आप अपने ब्रांड की जानकारी लोगों तक पंहुचा सकते हैं। मोबाइल users की संख्या में जिस तरह से बढ़ोतरी हो रही हैं, आपके बिज़नेस की मोबाइल app आपका ब्रांड ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुँच सकता हैं, वो भी बहुत ही कम खर्चे पर। 

2. ग्राहकों के लिए ब्रांड तक पहुंचना आसान 

आज लोगों का झुकाव ऑनलाइन शॉपिंग की तरफ ज्यादा हो रहा हैं, खासकर के अपने मोबाइल से।  वे स्टोर पर नहीं जाना चाहते।  ऐसी situation में अगर उनके मोबाइल पर आपकी बिज़नेस App हैं तो वो आसानी से आपका प्रोडक्ट आर्डर कर सकते हैं और इस तरह नए कस्टमर्स आपकी लिस्ट में जुड़ते जायेंगे। 

3. Effective marketing के लिए App Kaise Banaye

आप अपनी बिज़नेस App अपने नए प्रोडक्ट्स या ऑफर्स को कस्टमर्स तक पहुंचाने में उपयोग कर सकते हैं।  ये एक बहुत ही आसान और तेजी से काम करने वाला तरीका हैं। 

4. बेहतर ग्राहक सेवा

App Kaise Banaye – रिसर्च के आधार पर ये माना जाते हैं की एक App किसी भी बिज़नेस के लिए अपने कस्टमर्स से सीधे जुड़ने का बहुत ही कारगर तरीका हैं। App पर कस्टमर आसानी से अपनी किसी भी प्रॉब्लम को customer care team से share कर सकते हैं।  और customer care team भी कस्टमर के प्रॉब्लम को जल्दी solve कर सकते हैं।  

Conclusion 

 इंटरनेट पर आपको कई तरह के टूल्स और websites मिल जायेंगे जिनकी मदद से आप आसानी से अपनी app बना सकते हैं।  इन सब websites पर app बनाने की प्रोसेस लगभग एक जैसी हैं और आप आसानी से उन्हें फॉलो कर सकते हैं।  आज आपकी पर्सनल बिज़नेस app होना आपको मार्केट में दूसरे ब्रांड के मुकाबले एक advantage दिलाता हैं। अधिकतर लोगो को App बनाने की जानकारी नहीं होती हैं।  इसलिए फ्री में App बनाने वाले टूल्स और websites उनके लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं।  खासकर की अगर उनका बजट थोड़ा tight हैं। हम उम्मीद करते हैं आपको हमारा app kaise banaye आर्टिकल पसंद आया होगा और ये आपको अपनी खुद की App बनाने में जरूर मदद करेगा। 

Also Checkout – Resume Kaise Banaye

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 4.5 / 5. Vote count: 6

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Reply

Your email address will not be published.