E Mudra Loan Kya hai (प्रधानमंत्री मुद्रा ऋण योजना) | SBI e Mudra के लिए आवेदन कैसे करें?

E Mudra Loan मतलब प्रधानमंत्री मुद्रा ऋण योजना भारत सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है । यह एक गैर-कृषि और गैर-कॉर्पोरेट ऋण योजना है । इस योजना के तहत बैंक ग्रामीण, शहरी दोनों क्षेत्रों में सूक्ष्म उद्यमों के लिए 10 लाख तक का ऋण प्रदान करता है । जिससे ग्रामीण, शहरी और महानगरीय क्षेत्रों में विनिर्माण को मजबूत किया जा सके । व्यापार एवं सेवा क्षेत्र के व्यवसाय में लगे सूक्ष्म उद्योग को मजबूत हो सके । 

Mudra का फुल फॉर्म Micro-Units Development and Refinance Agency (माइक्रो-यूनिट्स डेवलपमेंट एंड रिफाइनेंस एजेंस) होता है । E Mudra Loan स्मॉल एंड मीडियम एंटरप्राइजेज (MSMEs) यानी छोटे और मध्यम व्यवसायों  को दिए जाते हैं।

E Mudra Loan मतलब प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के लिए आवश्‍यक अर्हताएं-

E Mudra Loan मतलब प्रधानमंत्री मुद्रा ऋण योजना में ऋण प्राप्त करने के लिए ऋण प्राप्‍तकर्ता मतलब आवेदक  के पास निम्न अर्हताएं होनी चाहिए-

  • आवेदक को गैर-कृषि आय करने वाली गतिविधि जैसे विनिर्माण क्षेत्र में या सेवा क्षेत्र से जुड़ा हुआ होना चाहिए।
  • आवेदक एक लघु या सूक्ष्म व्यवसाय चालू करना चाहता हो या एक छोटी व्यवसाय को विस्तार देना चाहता हो।
  • आवेदक को व्यवसाय योजना प्रस्तुत करना होगा । 
  • ऋण की राशि 10 लाख सें अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • आवेदक किसी भी फाइनेंस संस्थान का डिफॉल्टर ना हो।

मुद्रा ऋण के संवर्ग

मुद्रा ऋण के संवर्ग

E Mudra Loan मतलब प्रधानमंत्री मुद्रा योजना को ऋण की राशि की मात्रा के आधार पर  तीन संवर्गों में बांटा गया है-

1. शिशु संवर्ग :  

इस संवर्ग के अंतर्गत 50,000 रू. तक ऋण राशि स्वीकृत की जाती है । यह ऋण उन उद्यमियों को दिया जाता है जो अपना उद्योग शुरू करना चाहते हैं या जिनका उद्योग अभी शुरुआती चरण में है । इस ऋण के लिए ऋण प्राप्‍तकर्ता को मशनिरी आपूर्तिकर्ता का विवरण देना होगा ।

2. किशोर संवर्ग:

इस संवर्ग के अंतर्गत 50,000 से लेकर 5 लाख तक की ऋण राशि स्वीकृत की जाती है । यह ऋण उन उद्यमियों को दिया जाता है जो अपना उद्योग शुरू कर चुकें हैं जिनकाे अपने उद्योग को विस्तार देने के लिए और धन की आवश्यकता है । इस ऋण के लिए ऋण प्राप्त कर्ता को आर्थिक और तकनिकी व्‍यहार्यता का विवरण देना होगा ।

3. तरुण संवर्ग:

इस संवर्ग के अंतर्गत 5 लाख से 10 लाख तक की ऋण राशि स्वीकृत की जाती है । यह ऋण उन उद्यमियों को दिया जाता है जो अपना उद्योग कुछ मानदंडों पूरा करता है। इस ऋण के लिए ऋण प्राप्त कर्ता को आवश्यक मानदंडों को पूरा करने का विवरण देना होगा ।

E Mudra Loan मतलब प्रधानमंत्री मुद्रा योजना में ब्याज दर-

E Mudra Loan मतलब प्रधानमंत्री मुद्रा योजना में इस योजना में ब्याज दर MCLR + 0.40% से MCLR + 1.65% के बीच होती है ।

e Mudra Loan मतलब प्रधानमंत्री मुद्रा योजना प्रतिभूति रहित योजना

e Mudra Loan के तहत आने वाले ऋण संपार्श्विक प्रतिभूति रहित होते है । हालांकि  वित्त से निर्मित आस्तियों का प्रभार बैंक को प्राप्त होता है ।

e Mudra Loan मतलब प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के लिए आवश्‍यक दस्‍तावेज

E Mudra Loan

e Mudra Loan  के लिए आवश्‍यक दस्‍तावेज इस प्रकार है –

  • पहचान पत्र: पहचान पत्र के रूप मतदाता पहचान पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड , आधार कार्ड , पासपोर्ट या सरकारी अथॉरिटी द्वारा जारी फोटो ID में से कोई एक देना होगा ।
  • निवास प्रमाण: इसके लिए हाल ही में टेलीफोन या बिजली बिल, संपत्ति टैक्स रसीद, वोटर ID कार्ड, आधार कार्ड, पासपोर्ट, और  सरकारी अथॉरिटी , स्थानीय पंचायत या नगर पालिका द्वारा जारी प्रमाण पत्र, में से कोई एक देना होगा।
  • बैंक स्टेटमेंट:  मुद्रा लोन (Mudra Loan) लेने वाले को अपने मौजूदा बैंक अकाउंट के पिछले 6 महीने का बैंक स्टेटमेंटदेना होगा ।
  • प्राइस कोटेशन: आवेदन के समय मशीनरी और अन्य वस्तुओं की लिस्ट व उनकी कीमत की जानकारी, जो व्यवसाय के लिए खरीदी जानी है, देनी होगी।।
  • फोटोग्राफ: आवेदकों को उनकी हालिया तस्वीर की दो कॉपी प्रदान करनी हैं। फोटो 6 महीने से अधिक पुराना नहीं होना चाहिए।
  • कैटेगरी प्रमाण-पत्र:  मुद्रा लोन लेने वाले को SC, ST, OBC या अल्पसंख्यक समूह जिस भी कैटैगरी आता हो उसका प्रमाण प्रस्तुत होगा ।
  • बिज़नस ID और पता: इसमें लाइसेंस, रजीस्टर्ड प्रमाणपत्र और लीज या किराए के समझौतों की कॉपी, व्यवसाय के मालिक का पहचान और पते का प्रमाण-पत्र, और उद्योग आधार मेमोरेंडम देना होगा ।
  • बिक्री दस्तावेज: मौजूदा व्यवसाय को करेंट फाइनेंशियल वर्ष के लिए बिक्री की डेटा अप टू डेट  देनी होगी। 
  • बैलेंस शीट और टैक्स रिटर्न: आवेदक को मौजूदा व्यवसाय के पिछले दो सालों का इनकम और टैक्स रिटर्न का रिकॉर्ड देना होगा।
  • अनुमानित बैलेंस शीट: आवेदक को फाईनेंस के लिए या टर्म लोन के मामले में लोन की अवधि के लिए एक वर्ष के लिए स्टार्ट-अप या मौजूदा व्यवसाय की अनुमानित बैलेंस शीट जमा करने की आवश्यकता होती है।
  • कोटेशन: व्यवसाय के लिए जो भी मशीनरी आदि खरीदी जानी है उसकी लिस्ट उनकी कीमत के साथ आवेदक को जमा करनी होगी। इसके अलावा, तकनीकी प्लानिंग और फाइनेंशियल प्लानिंग पर स्टेट बैंक द्वारा आवेदक के साथ चर्चा की जा सकती है, यदि आवश्यक समझा जाए।
  • संपत्ति और देनदारियां:किसी कंपनी या फर्म के मामले में डायरेक्टर या पार्टनर सहित आवेदक की संपत्ति और उन पर मौजूदा देनदारियों की जानकारी देनी होगी।

e Mudra Loan मतलब प्रधानमंत्री मुद्रा योजना की विशेषताएं-

e Mudra Loan मतलब प्रधानमंत्री मुद्रा योजना की अपने आप कई विशेषताएं है । यह योजना जहां एक ओर लघु एवं सूक्ष्म उद्योग को बढ़ावा देता है वहीं दूसरी ओर लोगों को आत्मनिर्भर बनने का अवसर भी देता है । इनकी प्रमुख विशेषताओं को इस प्रकार रेखांकित किया जा सकता है –

  • इस योजना के तहत उद्योग प्रारंभ करने या अपने उद्योग को और विस्तार देने के लिए ऋण प्राप्त किया जा सकता है ।
  • मुद्रा लोन के माध्‍यम से आप पच्चास हजार रू. से लेकर दस लाख रू. तक के ऋण प्राप्त कर सकते हैं ।
  • मुद्रा लोन में प्रोसेसिंग चार्ज लोन राशि का 0.5 प्रतिशत होता है ।
  • इस लोन की पुनर्भुगतान अवधि 3 से 5 वर्ष होती है ।

SBI e Mudra Loan

SBI e Mudra Loan

भारतीय स्टेट बैंक यानी SBI से मुद्रा लोन ऑनलाइन लेना SBI e Mudra Loan कहलाता है । भारतीय स्टेट बैंक (SBI)) मुद्रा लोन वह लोन हैं, जो माइक्रो-यूनिट्स डेवलपमेंट एंड रिफाइनेंस एजेंसी (MUDRA) के मार्गदर्शन में SBI द्वारा माइक्रो, स्मॉल एंड मीडियम एंटरप्राइज (MSMEs) मतलब छोटे और मध्यम व्यवसायों  के लिए कम प्रोसेसिंग फीस और आसान भुगतान विकल्पों के साथ आकर्षक ब्याज दरों पर दिया जाता है।  

SBI e Mudra के लिए आवेदन कैसे करें?

SBI के मौजूदा ग्राहक जो बचत बैंक या चालू खाता धारक हैं, वह e-Mudra लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए उसे SBI के अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा । इसके लिए इन चरणों को फॉलों करें-

  • चरण 1: सबसे पहले SBI क मुद्रा लोन के अधिकारिक वेबसाइट https://emudra.sbi.co.in:8044/emudra ओपन कर लीजिए।
  • चरण 2: इस पेज के नीचे “Proceed for e mudra” को मेनू मिलेगा, इसे क्लिक कर दीजिए ।
  • चरण 3: e-Mudra loan से संबंधित जानकारी का पेज खुलेगा, जिसमें नीचे ok का मेनू मिलेगा, इसे क्लिक कर दीजिए ।
  • चरण 4: अगले पेज में मोबाइल नंबर पूछा गया इसे भरने के बाद कैप्चा को फिल कर दीजिए । इससे आपके मोबाइल पर एक OTP आएगा इसे भर दीजिए । 
  • चरण 5: अब आपसे आपके आधार नं के उपयोग का अनुमती मांगा जाएगा इसे ok कर दीजिए फिर अगले पेज में I agree पर क्लिक कर दीजिए ।
  • चरण 6:: अब आप  E-KYC के लिए अपना का आधार कार्ड प्रदान करें, क्योंकि E-KYC और ई-साइन को लोन प्रोसेसिंग और डिस्बर्सल के लिए OTP वेरिफिकेशन के माध्यम से पूरा कीजिए ।
  • चरण 7: अब आवश्‍यक दस्‍तावेजों को अपलोड़ करना होगा । अधिकतम 2MB की फ़ाइल JPEG, PDF या PNG प्रारूप में अपलोड कर सकते हैं।
  • चरण 8:: लोन की औपचारिकताएं पूरी हो जाने के बाद, आपको एक SMS प्राप्त होगा जो ई-मुद्रा पोर्टल को फिर से जारी करके आगे की प्रक्रिया शुरू करने के लिए कहेगा।
  • चरण 9: अंत में: लोन स्वीकृति होने का SMS प्राप्त होगा । 

ये भी पढ़े – ई श्रम कार्ड (e  Shram Card)

उपसंहार

E Mudra Loan मतलब प्रधानमंत्री मुद्रा योजना MSMEs मतलब  सूक्ष्म और लघु व्यवसाय को प्रोत्साहित करने की अच्छी योजना है । इस योजना का लाभ उठाकर हम अपने व्यवसाय शुरू कर सकते हैं । यह क्रमिक रूप से तीन बार लोन उपलब्ध कराता है, इससे हम क्रमिक रूप अपने व्यवसाय को शुरू कर विस्‍तारित कर सकते हैं । इस लोन को आप SBI e-Mudra की भांति किसी भी बैंक से ऑनलाइन ले सकते हैं । इस लोन को आप ऑफलाइन भी सीधे बैंक से संपर्क कर भी ले सकते हैं ।

E Mudra Loan: FAQs

E Mudra Loan कैसे मिलता है?

ई मुद्रा लोन के लिए अगर आप सभी पात्रताएँ पूरी करते हैं तो आप इसके लिए ऑनलाइन या बैंक जाकर आवेदन कर सकते हैं। इसमें 50 हजार तक का लोन तो तुरंत ही उपलब्ध करा दिया जाता है।

मुद्रा लोन नहीं चुकाने पर क्या होता है?

मुद्रा लोन नहीं चुकाने पर आपको डिफाल्टर घोषित कर दिया जायेगा। लोन की रिकवरी के लिए आपके खाते सीज किये जा सकते हैं। इसका नुकसान ये है कि फिर कभी आपको किसी भी बैंक या प्राइवेट संस्थान से लोन नहीं मिलेगा।

मुद्रा लोन कौन सी बैंक दे रही हैं?

मुद्रा लोन सभी सरकारी बैकों से तथा कुछ बड़ी प्राइवेट बैंको से लिया जा सकता है।

ई मुद्रा लोन के लिए कौन पात्र है?

वह व्यक्ति जो लघु उद्यमी है और बैंक की सभी औपचारिकताओं को पूरा करता है, वह अधिकतम 5 वर्ष की अवधि के लिए लोन ले सकता है। ई मुद्रा के तहत 10 लाख रूपये तक की लोन राशि दी जाती है, जिसमें 50 हजार तक का लोन तुरंत उपलब्ध कराया जाता है।

SBI e Mudra Loan पर ब्याज दर कितनी है?

SBI e Mudra Loan की ब्याज दर 8 से 10 फीसदी होती है, यह आपके क्रेडिट रेटिंग पर भी निर्भर करता है।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 4.9 / 5. Vote count: 7

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Reply

Your email address will not be published.