Kisan Credit Card Scheme | किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम- 2022 | KCC Online Apply, Benefits, Status, Details

हमारा देश कृषिप्रधान है, यहां लगभग 70 फीसदी आबादी की आय का स्त्रोत कृषि पर निर्भर है। किसाना मेहनत करके अपने खेतों में अनाज उगाता है, जिसके लिए उसे विभिन्न प्रकार के संसाधनों की जरूरत होती है। कृषि कार्य में होने वाले खर्च के वहन के लिए सरकार द्वारा Kisan Credit Card Scheme की शुरूआत वर्ष 1998 में की गयी। इसे PM किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम के नाम से भी जाना जाता है। किसान क्रेडिट कार्ड पर कम ब्याज दर पर लोन मिलता है जिसे किसान अपनी फसल की पैदावार तथा रखरखाव के लिए कर सकते है, फसल की बिक्री के बाद वे KCC स्कीम द्वारा लिए गये लोन को लौटा सकते हैं।

हमारे देश की अर्थव्यवस्था कृषि पर निर्भर है। देश की प्रगति हेतु किसानों का समृध्द होना आवश्यक है। सरकार भी किसानो की आय बढ़ाने के लिए कई तरह के प्रयास कर रही है, PM Kisan Credit Card Scheme उनमें से एक है।

Kisan Credit Card Yojana 2022 क्या है?

Kisan Credit Card Yojana 2022 क्या है?

Kisan Credit Card Scheme के अन्तर्गत देश के किसानों को एक क्रेडिट कार्ड प्रदान किया जाता है, जिसके द्वारा किसान अल्पकालिक (थोड़े समय के लिए) लोन ले सकते है। यह योजना NABARD (नेशनल बैंक फ़ाॅर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट) की ओर से बनाई गयी है। 

KCC योजना के तहत विशेष प्रकार के क्रेडिट कार्ड किसानो को मुहैया कराये जाते है जिनपर औसतन ब्याज दर लगभग 4 फीसदी होती है। इतना ही नही, किसान क्रेडिट कार्ड पर लोन के पुनर्भुगतान अवधि भी सुविधाजनक है, जैसे कि यह फसल की कटाई के बाद शुरू होती है। 

KCC स्कीम किसानो को क्रेडिट देने के साथ-साथ फसल बीमा की सुविधा भी देती है। इस योजना के अंतर्गत पशुपालक तथा मछुआरों को भी सम्मिलित किया गया है। यदि आपको भी लोन की आवश्यकता है तो इस लेख में दी गयी किसान क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन अप्लाई प्रक्रिया को फालो करें।

किसान क्रेडिट कार्ड पर ब्याज दर

किसान क्रेडिट कार्ड पर ब्याज दर

किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम का उद्देश्य किसानों को खेती पर होने वाले व्यय की पूर्ति के लिए समय पर ऋण (Loan) प्रदान करना है। इस योजना के तहत 1 लाख 60 हजार तक के लोन के लिए किसी भी चीज को गिरवी रखने की जरूरत नही है।

पीएम केसीसी योजना के अन्तर्गत क्रेडिट कार्ड पर लिए गए लोन पर 7 फीसदी प्रतिवर्ष की ब्याज दर है। इस योजना पर फसल और किसान के लिए कृषि बीमा भी मिलता है। KCC पर बची धनराशि पर बचत अकाउंट रेट पर ब्याज भी मिलता है।

यदि लोन प्राप्तकर्ता आपने लोन की भरपाई एक वर्ष के भीतर कर देता है तो लाभार्थी को 3 फीसदी की छूट तथा 2 फीसदी की सब्सिडी मिलेगी, अर्थात, 3 लाख रूपये की धनराशि के लोन पर सिर्फ 2 फीसदी ब्याज देना होगा।

किसान क्रेडिट कार्ड के फायदे | Benefits of Kisan Credit Card

किसान क्रेडिट कार्ड के फायदे
  • KCC स्कीम के तहत लाभार्थी को अधिकतम 1 लाख 60 हजार तक की लोन धनराशि दी जाती है, कुछ परिस्थियों में यह 3 लाख तक हो सकती है। लोन धनराशि बैंको के हिसाब से अलग-अलग होती है।
  • किसान क्रेडिट कार्ड योजना के अन्तर्गत जब खाद, बीज आदि की खरीददारी का समय आता है, तब आपको सहायता के साथ छूट भी दी जाती है।
  • Kisan Credit Card पर ब्याज दर बहुत कम है जो कि औसतन 4 फीसदी है। ब्याज दर बैंको पर निर्भर करती है, यह न्यूनतम 2 फीसदी तक हो सकती है।
  • PM KCC लोन धनराशि पर लगाए गये ब्याज पर छूट आपके रिपेमेंट (Repayment) हिस्ट्री और क्रेडिट हिस्ट्री के आधार पर ऑफर की जाती है।
  • PM Kisan Credit Card स्थाई विकलांगता या मृत्यु की स्थिति में बीमा कवरेज के रूप में 50,000 रूपये तक की वित्तीय सहायता प्रदान करता है। अन्य प्रकार के जोखिमों के लिए बीमा कवर की धनराशि 25,000 रूपये तक निर्धारित की गयी है।
  • PM किसान क्रेडिट कार्ड कटाई के बाद के खर्चों के लिए भी Loan की सुविधा प्रदान करता है। 
  • सभी पात्र किसान क्रेडिट कार्ड उधारकर्ताओं को रूपे कार्ड का लाभ मिलता है।
  • पीएम किसान क्रेडिट कार्ड लोन लेने की प्रक्रिया बहुत आसान और तेज है।
  • KCC लोन धनराशि को चुकाना भी सुविधाजनक है, आप फसल की कटाई अथवा बिक्री के बाद लोन राशि का भुगतान कर सकते हैं।

Kisan Credit Card Scheme 2022 के दस्तावेज़ (पात्रता )

  • किसान भारत का निवासी हो,
  • किसान के पास खेती योग्य ज़मीन होनी चाहिए ।
  • किसान क्रेडिट कार्ड के लिए वे सभी किसान अप्लाई कर सकते हैं जो कि स्वयं के खेत में कृषि उत्पादन में हो या अन्य किसी के खेत में कृषि का कार्य करते हो या किसी भी तरह के फसल उत्पादन से जुड़े हो ।
  • आधार कार्ड
  • जमीन की नक़ल
  • पैन कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई कैसे करें?

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई कैसे करें?

यदि आपको Kisan Credit Card लोन की आवश्यकता है तथा आप इसके लिए पात्र हैं तो आप निम्नलिखित तरीकों के माध्यम से किसान क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

  1. ऑफलाइन मोड
  2. ऑनलाइन मोड
    1. PM-Kisan Samman Nidhi वेबसाइट से
    2. बैंक वेबसाइट से

ऑफलाइन Kisan Credit Card Scheme के लिए ऐसे करें आवेदन

इस स्कीम के तहत देश के सभी किसान लाभ ले सकते है, यदि वे पात्र है। अगर आप किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए आवेदन करना चाहते है तो आप अपने सभी दस्तावेज लेकर निकटतम बैंक शाखा में पहुंचे। बैंक अधिकारी से Kisan Credit Card Scheme का आवेदन फार्म लें तथा फार्म में मांगी गयी सभी जानकारी ध्यानपूर्वक भरने के बाद अपने सभी दस्तावेज आवेदन फार्म के साथ अटैच कर दें। यह डाक्यूमेंट्स आवेदन फार्म के साथ सम्बन्धित अधिकारी के पास जमा कर दें। आपके आवेदन का सत्यापन करने के बाद बैंक अधिकारी कुछ दिनों के अंदर आपको PM KCC जारी कर देगा।

किसान क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें? 

1. PM-Kisan Samman Nidhi वेबसाइट से

  • सर्वप्रथम, आपको PM-Kisan Samman Nidhi की आफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। आपके सामने होम पेज खुलकर आ जायेगा।
  • होम पेज पर ही आपको Download KCC Form का विकल्प दिखाई देगा। इस विकल्प पर क्लिक करें, अब KCC Application Form PDF खुल जायेगी, जिसे डाउनलोड कर लें।
  • आवेदन फार्म डाउनलोड करने के बाद, इसे ध्यानपूर्वक भर लें तथा जरूरी दस्तावेजों को फार्म के साथ संलग्न कर लें।
  • अब, ये दस्तावेज आप अपने बैंक में जाकर जमा करें, डेटा का सत्यापन करने के बाद आवेदन को स्वीकार कर लिया जायेगा। 
  • आवेदन स्वीकृत होने के 15 दिन के अदंर Kisan Credit Card प्रदान कर दिये जायेगें।

2. बैंक वेबसाइट से

  • आप जिस बैंक से Kisan Credit Card Scheme के लिए आवेदन करना चाहते है, उस बैंक की आफिशियल वेबसाइट पर जाएं।
  • होम पेज पर आपको किसान क्रेडिट कार्ड फाॅर्म के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब, आपको Apply Now पर क्लिक करना होगा।
  • अब, आपके सामने आवेदन पत्र खुलकर आ जायेगा। इस आवेदन पत्र में मांगी गयी सारी जानकारी सही-सही भरें।
  • इसके पश्चात, आपको सभी आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करना होगा तथा सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार, आप किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम के लिए आवेदन कर पायेंगे।

तो, Kisan Credit Card Scheme किसानों को वित्तीय कवेरज प्रदान करती है। इस योजना के तहत छोटे किसानों पर अधिक फोकस किया गया है। किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम का लाभ पीएम किसान योजना का लाभ ले रहे सभी किसानों को मुहैया करायी जायेगी। अभी हाल ही में इस योजना को पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जोड़ दिया गया है।
PM KCC पर अधारित यह लेख आपको काफी पसंद आया होगा। इसे अपने दोस्तो तथा घर-परिवार के सदस्यो के साथ जरूर शेयर करें।

Kisan Credit Card: FAQs

पीएम किसान क्रेडिट कार्ड क्या है?

पीएम किसान क्रेडिट कार्ड एक स्कीम है जिसके तहत किसानों को अपनी कृषि कार्य की जरूरतो को पूरा करने हेतु सस्ते ब्याज दर पर लोन दिया जाता है। इस लोन की अदायगी फसल बिकने के बाद की जाती है साथ ही फसल का बीमा भी रहता है।

1 एकड़ जमीन पर कितना लोन मिल सकता है?

1 एकड़ कृषिलायक जमीन पर किसान क्रेडिट कार्ड द्वारा 30,000 रूपये से 50,000 रूपये तक का लोन लिया जा सकता है। इस स्कीम के तहत, 10 बीघे जमीन पर 3 लाख तक लोन दिया जाता है।

किसान क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाएं 2022?

किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए आप अपने डाक्यूमेंट्स लेकर निकटम बैंक ब्रांच जाये। इसके अलावा, PM Kisan Samman Nidhi वेबसाइट और बैंकों की वेबसाइट के माध्यम से आप ऑनलाइन किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।

किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए कितनी जमीन होनी चाहिए?

किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए एक किसान के पास आधा बीघा जमीन होनी चाहिए, परन्तु कई बैर बैंक इससे कम जमीन रखने वाले किसानों के भी KCC बना देती हैं।

क्या किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) भी क्रेडिट कार्ड की तरह होता है?

किसान क्रेडिट कार्ड सामान्य क्रेडिट कार्ड से अलग होता है। KCC किसानों को सस्ते ब्याज दर पर लोन मुहैया कराता है जो खेती की जरूरतो को पूरा करने के लिए होता है। यह सरकार द्वारा बैंकों के माध्यम से आसान शर्तों के साथ दिया जाता है। इसमें किसान हितैषी बेनिफिट भी जुड़े होते हैं।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 3

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Reply

Your email address will not be published.