PM Kisan Yojana in Hindi

PM kisan nidhi yojana क्या है ?

pm kisan nidhi yojana क्या है ?
img source : canva

pm kisan yojana के तहत लाभार्थी किसान परिवारों को 6000 रुपये प्रति वर्ष का वित्तीय लाभ दिया जाता है । इसे 2000 रुपये के तीन बराबर किस्तों में दिया जाता है । ये धनराशि सीधे किसानों के बैंक खातों में भेज दिया जाता है ।

PM Kisan Samman Nidhi Yojna:

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में 12 करोड़ किसान लाभार्थियों के लिए बड़ी खुशखबरी है । पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम के लाभार्थी, 12 करोड़ किसानों को अब अपना स्टेटस चेक करने के लिए पहले के मुकाबले दूसरी प्रक्रिया करनी होगी।

क्या हुआ है बदलाव pm kisan yojana में

पहले किसान लाभार्थी पीएम किसान निधि स्कीम की आधिकारिक वेबसाइट पर मोबाइल नंबर के माध्यम से एप्लीकेशन स्टेटस के बारे में जानकारी ले। इसके अलावा पीएम किसान निधि स्कीम के तहत किसानों के खातो में कितने पैसे जमा किए गए हैं इसका भी विवरण मिल जाता था । वैसे अब इसमें बदलाव किया जा चुका है और सिर्फ अपने आधार और बैंक अकाउंट के माध्यम से ही किसान स्टेटस जान पाएंगे ।

14 करोड़ रुपये का अनुदान प्राप्त हुआ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 351 किसान उत्पादक संगठन को 14 करोड़ रुपये से भी ज्यादे का इक्विटी ग्रांट जारी किया है । इससे करीब 1.24 लाख से ज्यादा किसानों को फायदा होगा ।

इस वर्चुअल इवेंट में प्रधानमंत्री के अलावा 9 राज्यों के मुख्यमंत्री और विभिन्न राज्यों के मंत्री और कृषि संस्थानों के प्रतिनिधि भी उपस्थिति रहें ।

आय को दोगुनी करने का प्रयास

PM Kisan Yojana के आय को दोगुनी करने का प्रयास
img source: canva

इस मौके पर केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा है कि इस नए साल के पहले दिन करीब 10.09 करोड़ लाभार्थियों को करीब 20,900 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए जा रहे है । उन्होंने यह भी कहा कि किसानों की आय को दोगुनी करने के लिए सरकार ने PM-KISAN कार्यक्रम को शुरू किया था ।

ऐसे चेक करें pm kisan samman nidhi yojana kist का स्टेटस

  • सर्वप्रथम पीएम किसान (PM Kisan) की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाए।
  • दाईं ओर ‘Farmers Corner’ का विकल्प दिखेगा ।
  • यहां ‘Beneficiary Status’ के आप्शन पर क्लिक करे और अब आपके सामने नया पेज खुल जाएगा।
  • नए पेज पर आधार नंबर, खाता संख्या ओर मोबाइल नंबर में से किसी एक ऑप्शन को चुनिए।
  • आपने जिस आप्शन(option) का चुनाव किया है, उसकी डिटेल भर दीजिए । इसके बाद ‘Get Data’ पर क्लिक कर दीजिए।
  • यहां क्लिक करने के बाद लाभार्थी किसान की सभी किस्तों का स्टेटस सामने शो हो जाएगा। यानी कौन-सी किस्त कब आपके खाते में आई और किस बैंक अकाउंट में क्रेडिट हुई सब कुछ दिख जाएगा।

pm kisan samman nidhi yojana online apply kisan registration कराना हो तो कैसे कराएं?

pm kisan samman nidhi yojana online apply kisan registration 
img source: canva

pm kisan yojana का registration ऑनलाइन व ऑफलाइन भी करा जा सकता है। किसान चाहें तो कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर रजिस्ट्रेशन करा सकता हैं, नहीं तो ऑनलाइन भी रजिस्ट्रेशन करा सकता है। आप https://pmkisan.gov.in/ से रजिस्ट्रेशन कर सकते है। मेने नीचे निम्नलिखित तरीको के माध्यम से रजिस्ट्रेशन करने का प्रोसेस बताया है :–

  • https://pmkisan.gov.in/ पर जाकर फार्मर पर जाएं।
  • ‘New Farmer Registration’ विकल्प पर क्लिक करें।
  • इसके पश्चात आपको आधार नंबर डालना होगा। साथ ही कैप्चा कोड डालकर राज्य को चुन लेना होगा और फिर प्रोसेस को आगे बढ़ाना होगा।
  • आपके सामने जो फॉर्म दिखेगा , उसमें आपको अपनी पूरी निजी जानकारी को भर देना होगा। साथ ही बैंक अकाउंट का विवरण और खेत से जुड़ी जानकारी को भी भर लेना होगा।
  • इसके पश्चात आप फॉर्म सबमिट कर सकते हैं।

PM Kisan Yojana – हेल्पलाइन पर भी ले सकते हैं जानकारी

समय के साथ साथ इस स्कीम में कुछ बदलाव भी किए गए जैसे कि आधार नंबर अनिवार्य किया गया और अब उन्हीं किसानों को वित्तीय मदद मिलेगी जिनके नाम पर खेत होगा। यानी अब पहले की तरह पुश्तैनी जमीन में हिस्सेदारी रखने वालों को अब इस योजना का फायदा नहीं मिल पाएगा ।

वैसे तो इसका प्रभाव योजना से जुड़े पुराने लाभार्थियों पर नहीं पड़ेगा। पीएम किसान स्कीम के लाभार्थियों में बहुत से किसान ऐसे हैं, जो हर लिहाज से पात्र हैं परंतु फिर भी उनके खाते में किस्त नहीं पहुंचती है। इसका कारण चूक हो सकता है।

क्या हो सकती हैं वे चूक?

प्रधानमंत्री किसान योजना के लाभार्थी तक पैसा न पहुंचने का करण यह हो सकता है कि आधार नंबर की गलत जानकारी दाल दी हो गई हो या फिर उन्होंने आधार की जानकारी दि ही ना हो। कुछ अन्य कारणों में आधार कार्ड पर नाम या पता गलत होना, बैंक अकाउंट की गलत जानकारी या आधार ऑथंटिकेशन का फेल होना आदि शामिल हो सकते है। इसलिए किस्त पाने के लिए सभी डिटेल्स को सही सही भरें।

कैसे सुधारें गलती?

किसान रिकॉर्ड में सुधार या तो कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर करा सकते हैं। या फिर प्रधान मंत्री किसान की ऑफिशियल वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाकर कर सकते है।

वेबसाइट पर जाने के बाद आपको ‘फार्मर्स’ कॉर्नर में ‘बेनेफिशियरी स्‍टेटस’ पर क्लिक करना होगा। इसके पश्चात वहां आधार नंबर, अकाउंट नंबर और फोन नंबर का आप्शन दिखेगा। यहां आप देख पाएंगे कि आपकी सूचना सही है या गलत। आधार दर्ज नहीं है तो उसे दर्ज करवा ले, गलत है तो सही आधार नंबर डलवा ले। इसी तरह यदि कोई अन्य डिटेल गलत हो तो उसमें सुधार कर ले और कैप्चा कोड डालकर सबमिट कर दें।

इन किसानों को नहीं मिलता लाभ

  • इस योजना में सभी किसान शामिल नहीं हो पाते हैं। सरकारी कर्मचारी या इनकम टैक्स देने वाले किसानों को इस योजना का पात्र नहीं बनाते है। इसके अलावा डॉक्टर, इंजीनियर और 10 हजार रुपये से ज्यादा पेंशन पाने वाले कर्मचारी भी प्रधानमंत्री किसान योजना का फायदा नहीं ले पाते है। 
  • इसके अलावा सांसदों और विधायकों को भी प्रधानमंत्री किसान योजना का फ़ायदा नहीं मिल पता है। पीएम किसान योजना के नियमो के अनुसार सालाना छह हजार रुपये उन्हीं किसानो के खाते में ट्रांसफर किए जाते है जिनके नाम से खेत-खसरा होगा। 

अंतिम शब्द

मैं उम्मीद करता हूं कि इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप समझ गए होंगे की पीएम किसान योजना क्या है? और इसके बारे में जानकारी भी प्राप्त हुई होगी। दोस्तो, यादि ये पोस्ट आपको पसंद आया हो तो इसे ज्यादा से ज्यादा अपने किसान भाइयों के साथ शेयर करें।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 2

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Reply

Your email address will not be published.