Meesho App Kya Hai | Meesho Se Paise Kaise Kamaye | मीशो एप

आज से कुछ साल पहले की बात करे तो पैसा कमाने के बहुत ज्यादा नए तरीके नहीं होते थे। लेकिन जब से इंटरनेट आया है , पैसा कमाने के नए विकल्पों की कमी नहीं है। आज इतनी तरह की websites और apps है जिनसे आप घर बैठे ही पैसा कमा सकते है। उन्हीं apps में से एक app है Meesho। आपने TV, फेसबुक, इंस्टाग्राम, आदि पर Meesho  का विज्ञापन तो देखा ही होगा। लेकिन अगर आप नहीं जानते की Meesho app kya hai, और  Meesho se paise kaise kamaye तो आप सही जगह पर आये है। तो आइये जाने कैसे आप मीशो एप से पैसे कमा सकते है। 

Meesho App Kya Hai? Meesho Se Paise Kaise Kamaye

Meesho app kya hai?
img source: canva

Meesho App भारत के सबसे बड़े Reselling Apps में से एक है। इस app पर भारत की कई बड़ी wholesale companies के प्रोडक्ट्स listed है। यहाँ आपको लगभग हर brand का सामान कम दाम में मिल जायेगा। यहां पर आपको wholsale रेट पर समान मिलता हैं जिससे की ये काफी कम दाम पर उपलब्ध होता है। ये सामान बेचकर आप आराम से घर बैठे पैसा कमा सकते हैं। इस ऐप पर पैसा कमाने के लिए आपको कोई तरह का investment करने की जरुरत नहीं है। एक reseller के तौर पर आप यहाँ कोई भी प्रोडक्ट चुन सकते हैं और रेट भी खुद ही तय कर सकते हैं।

मीशो एप पर कई तरह की product कैटेगरीज है जैसे की फैशन, ज्वेलरी, इलेक्ट्रॉनिक्स, ब्यूटी, होम, इत्यादि जिनमे से आप अच्छे क्वालिटी के प्रोडक्ट्स खरीद सकते है। प्रोडक्ट्स को आगे बेच कर इन पर profit भी कमा सकते है। आप पेमेंट के लिए कॅश ऑन डिलीवरी, ऑनलाइन पेमेंट, और paytm जैसे methods  का इस्तेमाल कर सकते है।

आज के समय में ज्यादा से ज्यादा लोग Online Shopping की तरफ आकर्षित हो रहे है। ऑनलाइन खरीदारी करना आम बात हो गयी है। खासकर की कोरोना के बाद से लोग स्टोर्स पर जाकर खरीदारी करना कम पसंद करते हैं।  कई बार कई प्रोडक्ट्स बाजार की तुलना में ऑनलाइन स्टोर्स पर सस्ते मिलते है, जैसा की Meesho app पर होता है। यहाँ पर आप कंपनियों के products बेच कर अच्छा खासा पैसा कमा सकते है। 

मीशो एप के प्रोडक्ट्स की क्वालिटी की बात करे तो वे अपने प्रोडक्ट्स की क्वालिटी पर बहुत ध्यान देते है| इसी के साथ अगर किसी customer को किसी भी प्रोडक्ट से कोई प्रॉब्लम है तो प्रोड्कट एक्सचेंज और return पॉलिसी की सुविधा भी उपलब्ध कराते  है।  

मीशो एप की शुरुआत

Meesho की शुरुआत IIT Delhi के दो स्नातकों संजीव बरनवाल और विदित आत्रे  ने दिसंबर 2015 में की थी। इसका मुख्य कार्यालय बेंगलुरु में स्थित है। 2016 में Meesho उन तीन इंडियन स्टार्टअप्स का हिस्सा रही जिनको Y Combinator ने चुना थ। इसके अलावा Meesho, Google Launchpad Solve For India शो के पहले बैच का हिस्सा भी रही। जून 2019 में फेसबुक ने Meesho  में निवेश किया जो की इस कंपनी का एक भारतीय स्टार्टअप में पहला इक्विटी निवेश था।  

Meesho App कैसे डाउनलोड करें?

Meesho App कैसे डाउनलोड करें?
img source: canva

1. सबसे पहले Google Play Store या Apple’s App Store पर जाये और Meesho की app को install करें। 

2. Install करने के बाद आप इसमें अपने मोबाइल नंबर से अकाउंट बनायें।

Meesho App कैसे डाउनलोड करें?
img source: canva

3. अपना मोबाइल नंबर डालकर ‘Send OTP’ पर क्लिक करें । इसके बाद आपके मोबाइल फ़ोन पर एक OTP आएगा, जिसे डालने के बाद आपका Meesho में अकाउंट बन जाएगा। अकाउंट बनने के बाद आप प्रोडक्ट्स और उनके दाम देख पाएंगे। इसमें से आप अपने पसंदीदा प्रोडक्ट्स को चुन सकते है, उन्हें अपने लिए खरीद सकते है या अपने कस्टमर्स के लिए भी चुन सकते है। प्रोडक्ट सेलेक्ट करके आप अपना स्टोर बना सकते है।

4. जब आपका मीशो एप अकाउंट में बन जायेगा तो आपको एक ‘Edit Profile’ ऑप्शन दिखेगा।  इस पर क्लिक कर के आप अपनी डिटेल्स जैसे की आपका नाम, फोटो, डेट ऑफ़ बर्थ, बिज़नेस logo, About me आदि भर सकते है। ये सब डिटेल्स भरने के बाद आप Meesho पर बिज़नेस कर सकते है। About me में आप लिख सकते है की आप किस तरह के प्रोडक्ट्स बेचते है और आपका पिछला experience क्या है।   

Meesho इंडिया में business करती है, इसलिए आपको अपने About me पेज में सारी जानकारी हिंदी में लिखना होती है। Account section  में जाकर आप अपनी बैंक डिटेल्स भर सकते है, जिससे की पैसा directly आपके बैंक अकाउंट में आ जायेगा।

पैसे कमाने के लिए आपको products की जानकारी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर शेयर करनी होती है और प्रोडक्ट्स को बिकवाना होता है। आप Meesho के प्रोडक्ट्स के Link और pictures को अपने परिवार, दोस्तों, आदि के साथ Whatsapp, Instagram, Facebook, पर शेयर कर सकते हैं। 

अगर आपका customers का network अच्छा है तो आपको Meesho पर काम शुरू करने और शुरुआत से ही पैसा कमाने में कोई मुश्किल नहीं होगी। अगर नेटवर्क अच्छा नहीं भी है तो आप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर Meesho के प्रोडक्ट्स की डिटेल्स शेयर करके धीरे-धीरे अपना नेटवर्क बना सकते है और पैसा कमा सकते हैं। आर्डर book होने के बाद प्रोडक्ट की डिलीवरी और return का काम Meesho की टीम संभालती है हैं।  

Meesho App Se Paise Kaise Kamaye ?

नीचे कुछ स्टेप्स दी गयी है जिनसे आप समझ सकते हैं की कैसे आप Meesho पर पैसे कमा सकते हैं-

Meesho se paise kaise kamaye ?
img source : canva

1. पहले ऎसे प्रोडक्ट चुने जो उपयोगी हो और ज्यादा से ज्यादा लोग उसका इस्तेमाल करते हो ताकि उसकी sale ज्यादा हो सके। 

2 उस प्रोडक्ट के बारे में अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर करे। Meesho के हर प्रोडक्ट के साथ आपको एक शेयर बटन मिलेगा जिस पर क्लिक करके आप Whatsapp, Facebook, आदि पर प्रोड्कट के बारे में अपने contacts के साथ शेयर कर सकते हैं।   

3. अगर customer को आपका प्रोडक्ट पसंद आता है तो आप order place करें। Meesho के प्रोडक्ट पर जाकर ‘View Product’ पर क्लिक करे और उसके बाद ‘Buy Now’ पर क्लिक करें, size और quantity को सेलेक्ट करे और ‘continue’ बटन पर क्लिक करें। 

4. अगले पेज पर आपको product details और प्राइस दिखेगी, आप ‘continue’ पर क्लिक करें। उसके बाद कस्टमर का नाम, पता डालें, पेमेंट methods जैसे की Debit Card, Credit Card, Cash on Delivery, UPI, में से एक चुने।  

Same पेज पर आप ‘Selling to a customer’ में ‘Yes’ पर क्लिक करें, अपना Margin चुने, इसके बाद अपना नाम डालें और ‘Place Order’ पर क्लिक करे। जब order डिलीवर हो जायेगा तो आपने जितना मार्जिन चुना है उतना पैसा आपके अकाउंट में जमा हो जाएंगा।

क्या Meesho App एक अच्छा ऑप्शन है ?

Meesho के साथ काम करने के कई फायदे है।  ये एक तरह का कमर्शियल सोशल प्लेटफार्म है जहाँ आप कही से भी कभी भी पैसा कमा सकते है।  आज के समय में जब लोगो को अपनी नौकरी खोने का डर है या अपने बिज़नेस को नुकसान की वजह से बंद करने का, शायद Meesho एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है।  तो आईये जानते है क्यों Meesho  एक अच्छा प्लेटफार्म साबित हो सकता है पैसे कमाने के लिए –  

घर से काम करने की आजादी (Work From Home)

2020 में Lockdown के दौरान लोगो को घर से काम करने का मौका मिला। जिससे उनकी प्रोडक्टिविटी बढ़ी। Meesho आपको घर से काम करने की आजादी देता है। इससे आप अपने घर में रहते हुए, कभी भी और कही से भी अपने Meesho  के बिज़नेस पर काम कर सकते है।  

समय बचता है

जब ट्रैफिक ज्यादा हो तो, workplace तक पहुंचने में बहुत समय लगता है । आपका कीमती समय ऑफिस से आने जाने में ख़राब होता है। Meesho के साथ आप घर से काम करते हुए अपना बहुत सा समय बचा सकते है, और उसका productivity के साथ इस्तेमाल करके अपने बिज़नेस के लिए और अच्छे रिजल्ट्स प्राप्त कर सकते हैं। 

Reseller बनाने में मदद

अगर आप एक beginner है तो Meesho आपको कई तरह के content  और वीडियो उपलब्ध करवा सकता है जिनसे आप reselling के बारे में बहुत कुछ सीख सकते हैं। यह housewives , college students, और वो जिन्हे प्रोडक्ट्स को शेयर और sell करने के बारे में ज्यादा नहीं पता, उन सभी के लिए बहुत फायदेमंद है। 

बेहतर रिटर्न और एक्सचेंज पॉलिसी

अगर आपको कोई सामान खरीदने के बाद या आपके कस्टमर को कोई प्रोडक्ट पसंद नहीं आया, और आप उसे return या exchange करना चाहते है, तो Meesho आपका पूरा सहयोग करेगा और पूरे procedure को बिना कोई additional charge लिए पूरा करेगा।  

कैश ऑन डिलीवरी  

Meesho कॅश ऑन डिलीवरी का ऑप्शन भी देता है । आप अपने कस्टमर्स को ये paymenyt ऑप्शन देकर उनके साथ विश्वास का रिश्ता कायम कर सकते है और लम्बे समय तक उनके साथ काम कर सकते है। एक बार आपने order place कर दिया है और अपने customer का नाम और पता दे दिया है, Meesho shipping और delivery की पूरी ज़िम्मेदारी लेता है, और वो भी मुफ़्त में। 

लेटेस्ट प्रोडक्ट्स अपडेट 

जब आप Meesho के साथ एक reseller के रूप में जुड़ते हैं, तो आपको हर रोज़ latest प्रोडक्ट्स के बारे में अपडेट मिलती रहती है जिसे आप अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर कर सकते है और नए ग्राहक बना सकते हैं। नयी product updates, deals, offers के बारे में साझा करने से आपको अपना online business बढ़ाने में मदद मिलती है।

बेहतर क्वालिटी 

ये ऐप केवल उच्च क्वालिटी के प्रोडक्ट्स ही अपने कस्टमर्स के लिए ऑफर करते हैं।  क्वालिटी check को लेकर उनके बहुत ही कड़े नियम है और उसके साथ यह कोई समझौता नहीं करते। इसी के साथ कई online reviews के हिसाब से Meesho बेहतर क्वालिटी के प्रोडक्ट्स डिलीवर करता हैं और उनके पास सभी प्रकार के प्रोडक्ट्स उपलब्ध है। एक customer को एक ही reseller के पास हर तरह के प्रोडक्ट्स मिल जायेंगे। 

Meesho App पर success के लिए कुछ Tips

1. हमेशा उन उत्पादों को चुने जिनकी मांग अधिक है। जैसे की Meesho भारतीय महिलाओं के बीच फैशन, होम, वैलनेस  आदि के प्रोडक्ट्स के लिए famous है।

2. ज्यादा से ज्यादा लोगो को आकर्षित करने के लिये अपने कैटेलॉग की हर केटेगरी में ज्यादा प्रोडक्ट्स रखे।  अपने target customers को ज्यादा choices देंगे तो भविष्य में भी वे आपसे ही खरीदना चाहेंगे और आपको आगे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को भी refer करेंगे। इससे आपको ज्यादा ऑर्डर मिलने की संभावना बढ़ जाती है।

3. Meesho के प्रोडक्ट्स को प्रमोट करने के लिए आप प्रोडक्ट की images को डाउनलोड करके attractive और जानकारीपूर्ण वीडियोज भी बना सकते हैं। जिन्हे आप Facebook Marketplace, WhatsApp Business, Paid Groups, Instagram Stories, जैसे platforms पर शेयर कर सकते है।

ये भी पढ़े – Mobile Se Paise Kaise Kamaye

निष्कर्ष

अगर आप काम दाम पर अच्छा सामान खरीदना चाहते है तो Meesho App एक अच्छा विकल्प हो सकता है।  वही सामान आप आगे किसी और को बेचकर उस पर थोड़ा profit कमाना चाहते है तो मीशो एप आप की उसमे भी मदद करता है। Meesho का दावा है कि आप इस app के साथ जुड़के घर बैठें 25000 रुपये तक आसानी से कमा सकते हैं।

लेकिन सच ये है कि जितनी आपकी सेल्स होगी, जितना सामान आप बेचोगे, उतना ही आप कमाओगे। इसलिए किसी भी क्लेम पर विश्वास करने से पहले अपनी तरफ पूरी रिसर्च कर ले। तभी कोई फैसला ले।  हम उम्मीद करते है ये पोस्ट Meesho Se Paise Kaise Kamaye आपको Meesho के बारे में जानने में मदद करेगी और सही फैसला लेने में सहायक होगी।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 4.5 / 5. Vote count: 106

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Reply

Your email address will not be published.