Mobile Se Paise Kaise Kamaye 2022 में | ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके

आजकल के समय में पुराने और ट्रेडिशनल तरीकों से पैसा कमाना काफी मुश्किल हो गया है। हमारी जरूरते असीमित है और संसाधन सीमित है, ऐसे में हमें Online पैसे कमाने के तरीकों पर विचार करना चाहिए। इण्टरनेट और मोबाइल के इस दौर में, हर चीज मोबाइल से ही संभव है, तो ऑनलाइन पैसे कमाने का कार्य में भी मोबाइल का इस्तेमाल हो सकता है। इस पोस्ट में हम आपको Mobile Se Paise Kaise Kamaye के बारे में बताने जा रहे हैं। इनमें से कोई भी एक या अधिक तरीकों से आप निश्चित तौर पर 2022 में मोबाइल से पैसे कमा सकते हैं।

हमारे देश में लगभग सभी के पास स्मार्टफोन है, परन्तु बहुत कम ही लोग इसका इस्तेमाल पैसे कमाने के लिए करते हैं। मोबाइल में खाली समय में वीडियो देखकर और गेम खेलकर समय बर्बाद करने से अच्छा होगा कि कुछ समय काम करके मोबाइल से पैसे कमाये जायें। आपको YouTube और Google पर तमाम ऐसे पोस्ट मिल जायेगें जो Mobile Se Paise Kaise Kamaye जायें की जानकारी देते हैं। परन्तु ये तरीके सिर्फ ऐप्स के बारे में बताते हैं जबकि हम आपको अन्य ट्रस्टेड तरीको के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आप घर बैठे Online Mobile Se Paise Kamaye सकते हैं।

ऑनलाइन पैसा कमाने के ये तरीके ऐसे हैं जिनके लिए आपके पास किसी कौशल या डिग्री की आवश्यकता नहीं है। चाहे आप स्टूडेंट है, हाउसवाइफ हैं या बेरोजगार है तो आप इन कार्यों को पार्ट टाइम या फुल टाइम करके 50 हजार रूपये से अधिक हर महीने बड़े आराम से कमा सकते हैं। 

Table of Contents

Mobile Se Paise Kaise Kamaye- 50 हजार रूपये से अधिक/ महीना

ऑनलाइन मोबाइल से पैसा कमाना आसान है क्योंकि इसमें ज्यादातर कार्यों में कोई इन्वेस्टमेंट नही करनी होती है, साथ ही साथ आप इसे कहीं से भी कर सकते हैं फिर चाहे आप सुदूर गांव में हो या किसी मेट्रो शहर में। Mobile Se Paise Kaise kamaye – Online Earning करने के लिए आपके पास अच्छा इंटरनेट और स्मार्टफोन होना चाहिए। इसके अलावा, प्रतिदिन 3- 4 घंटे समय काम करना होगा। 

ऑनलाइन पैसा कमाने के फायदे

  • इस तरीके से आप एक Passive Income जनरेट कर सकते है और आपको ऑफिस की तरह 10 घंटे काम नहीं करना होता है। 
  • आप अपने खुद के बाॅस होंगे, जिससे आप जब मन चाहे काम करें अथवा ना करें। 
  • इस तरीके से कमाई करने से कम समय में अधिक पैसे कमाए जा सकते हैं, और आप इसे अपनी फुल टाइम जाब के साथ पार्ट टाइम कर सकते हैं जिससे आपकी आमदनी दोगुनी हो सकती है।

Online Mobile Se Paise Kaise Kamaye बेस्ट तरीके

आप पार्ट-टाइम Mobile Se Paise Kaise Kamaye के तरीकों को शुरू कर सकते है, इससे आपकी पाकेट मनी का खर्च व अन्य छोटे मोटे खर्च निकल आयेंगे, फिर जब आपकी कमाई अच्छी होने लगे तो आप इन तरीकों को फुल-टाइम कर सकते हैं। इस तरह, इन्हे ऑनलाइन बिजनेस के रूप में बदला जा सकता है। तो चलिए जानते हैं इन तरीकों कोः

1. YouTube: मोबाइल से कमाई का सबसे अच्छा प्लैटफार्म

mobile-se-paise-kaise-kamaye

आजकल के समय में सबसे ज्यादा डेटा वीडियो देखने में खर्च किया जाता है। इसका कारण यह हो सकता है कि वीडियो देखना और समझना आसान होता है। इसलिए वीडियो कंटेट क्रिएटर्स मोटा पैसा कमा रहे है। वीडियो कंटेट के मामले में YouTube सबसे बड़ा प्लैटफार्म है, जहाँ लाखो क्रिएटर्स वीडियो कंटेट बनाते हैं और करोड़ो लोग इन वीडियोज् को देखते हैं।

YouTube से कमाई करने के लिए आपको यूट्यूब पर एक चैनल बनाना होगा और अपने इस चैनल पर डेली वीडियो डालना होगा। ये वीडियो किसी भी कैटेगिरी के हो सकते हैं जैसे शिक्षा, ट्रैवल, पर्सनल लाॅइफ, न्यूज, एंटरटेनमेंट आदि।

यूट्यूब से कमाई का सीधा फंडा यह है कि आपकी वीडियो के दौरान विज्ञापन दिखाये जायेगें और जितने ज्यादा लोग आपकी वीडियो देखेंगे उतने ज्यादा विज्ञापन चलेंगे और उतने ही ज्यादा पैसे बनेंगें। हालाँकि, कमाई शुरू करने के लिए आपको अपने चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर तथा 4000 घंटे का वाचटाइम करना होंगे। इस तरह यूट्यूब द्वारा मोबाइल से पैसे कमाए जा सकते हैं।

2. Instagram से करें कमाईMobile Se Paise Kaise kamaye

Instagram से करें कमाई

जियो के आने के बाद से इण्टरनेट का विस्तार बहुत तेजी से हुआ है और उससे भी अधिक तेजी से विस्तार हुआ है- सोशल मीडिया प्लैटफार्म्स का। इंस्टाग्राम एक फोटो शेयरिंग सोशल मीडिया प्लैटफार्म है जिसे 15 करोड़ से अधिक भारतीय इस्तेमाल करते हैं।

अगर आप नहीं जानते कि इंस्टाग्राम से Mobile Se Paise Kaise Kamaye जा सकते हैं तो हम आपको बता दें। जहाँ पर लोग होते हैं, वहाँ पर कमाई के अवसर भी बनते हैं। इंस्टाग्राम से कमाई शुरू करने के लिए आपके कम से कम 1 लाख फालोवर्स होने चाहिए तो आप निम्न तरीकों से पैसे कमा सकते हैं-

  • स्पाॅन्सर (Sponsor) पोस्ट
  • Affiliate Marketing
  • पेड स्टोरीज
  • अकाँउट सेलिंग

इंस्टाग्राम में सभी जानी मानी हस्तियों के अकाउंट है और इनके फालोवर्स भी मिलियन्स में होते हैं। जितने अधिक फालोवर्स उतनी ही अधिक कमाई इस ऐप के जरिये होती है। इस ऐप से Paise Kaise Kamaye यहाँ अपना अकाउंट बनाये, फिर डेली यूजफुल कंटेट डालकर फालोवर्स बढ़ाये, इसके बाद स्पान्सर्स से सम्पर्क करें और अच्छा खासा पैसा कमाएं।

3. Link shortening ( Mobile Se Paise Kaise kamaye )

mobile-se-paise-kaise-kamaye

आप हर दिन कई लोगों को सोशल मीडिया ऐप्स से मैसेज करते होंगे और कई बार आप वो सभी चीजे भी शेयर करते हैं जो आपको अच्छी लगती है और आप यह जानकारी उन्हे भी देना चाहते हैं। सोशल मीडिया या अन्य जगहो पर जो आर्टिकल या न्यूज आप दूसरो को शेयर करते हैं, वह एक लिंक होता है जो कि बहुत लम्बा होता है।

Link Shortening एक ऐसा मेथेड है जिसके जरिये आप किसी भी टाॅपिक के URL को छोटा कर सकते हैं, और इसे किसी भी व्यक्ति को शेयर कर सकते हैं। जब आपके भेजे हुए शार्ट लिंक को कोई क्लिक करेंगा तो सबसे पहले एक विज्ञापन खुलेगा उसके बाद टाॅपिक। इस तरीके से आप थोड़ी मेहनत करके ही online mobile से Paise Kaise Kamaye शुरू कर सकते हैं। 

जीरो इन्वेस्टमेंट में शुरू किये जा सकने वाले इस कार्य से होने वाली कमाई आपके फ्रेन्ड सर्किल पर निर्भर करती है, जितने अधिक आपके फ्रेन्डस या जानने वाले होगें, उतने लोगों को आप शार्ट लिंक भेजकर पैसा कमा सकते हैं। Mobile se Paise Kaise Kamaye का यह तरीका काफी सरल और पाॅपुलर है।

4. Mobile Se Paise Kaise kamaye Blogging ट्रेडिशनल मैथेड

4. Blogging: मोबाइल से कमाई करने का ट्रेडिशनल मैथेड

ब्लाॅगिंग हमेशा से ट्रेंड में रही है, इसमें आपको एक ब्लाॅग अर्थात वेबसाइट बनाना और उस पर आर्टिकल लिखना होता है। ये आर्टिकल किसी भी विषय के हो सकते है जो लोगों को जानकारी मुहैया कराये जाने के मकसद से लिखे जाते है। 

यदि आपको लिखना पंसद है, और आपको किसी विषय की, या विभिन्न विषयो की अच्छी जानकारी है तो आप एक ब्लाॅग बनाकर यह जानकारी दूसरो को शेयर करें और अच्छे खासे पैसे कमाएं। ब्लाॅगर ऐप की मदद से आप मोबाइल से ही अपने ब्लाॅग को मैनेज कर सकते हैं। 

एक अच्छा ब्लाॅग बनाने के लिए कुछ पैसे निवेश करने की जरूरत होती है, ये पैसे डोमेन, होस्टिंग, थीम आदि खरीदने में खर्च होते हैं, हालाॅकि, आप Blogger के जरिये फ्री ब्लाॅग बना सकते हैं। 

उदाहरण के तौर पर आप Gyanibaba.net जैसा ब्लाॅग बना सकते हैं। इन blogs पर जितना ट्रैफिक होगा उतना ही पैसा कमाया जा सकता है। इनसे पैसे कई तरीकों से कमाए जा सकते हैं जैसे- Google Adsense, Affiliate Marketing, Sponsor पोस्ट आदि।

5. Affiliate Marketing: मोबाइल से करें असीमित कमाई

mobile-se-paise-kaise-kamaye

Affiliate Marketing को डिजिटल मार्केटिंग के रूप में भी जाना जाता है, जैसा कि नाम से मालूम होता है कि इसमें किसी प्रोडक्ट की बिक्री में मदद करनी होती है। मोबाइल से पैसे कमाने का यह सबसे बेहतरीन तरीका है, इसमें बहुत पोटेन्शियल है। इस तरीके से आप असीमित पैसा कमा सकते हो, जरूरत होती है तो बस सही दिशा में मेहनत करने की।

सबसे पहले तो आपको Affiliate Marketing क्या होता है और इसमें कैसे कार्य करते हैं , Mobile Se Paise Kaise Kamaye समझना होगा। सरल शब्दों में हम कहें तो आपको किसी E-Commerce बिजनेस के प्रोडक्ट्स की सेल करने में मदद करनी होती है, जिसके बदले आपको कमीशन मिलता है। जितना ज्यादा सेल्स आप करवाते हैं उतना ही ज्यादा कमाई कमीशन के रूप में होती है। Affiliate Marketing से कमाई का प्राॅसेस नीचे दिया गया हैः

  • इसके लिए, आपको ई-कामर्स वेबसाइट पर Affiliate के तौर पर खुद को रजिस्टर करना होगा। 
  • फिर, जिस प्रोडक्ट को आप सेल करना चाहते हैं, उसका लिंक जेनरेट कर लें, इस लिंक में आपकी रेफरल आईडी होती है। 
  • अब, यह लिंक आप सोशल मीडिया, ब्लाॅग, वेबसाइट, यूट्यूब आदि जहाँ तक आपकी पहुँच है वहाँ शेयर कर दें। 
  • इस लिंक से जितने लोग उस प्रोडक्ट को खरीदेंगे, उतना ही कमीशन आपका बनेगा। ये कमीशन आप अपने बैंक खाते में ट्रांसफर करा सकते हैं।

6. शेयर मार्केट में निवेशः Online Mobile se Paise Kamaye

शेयर मार्केट में निवेशः

अब वह समय चला गया जब शेयर मार्केट में निवेश करने के लिए दलालों के आगे पीछे घूमना पडता था और दलाल जो रिपोर्ट दे दें उसे ही सही मानना पड़ता था।

अगर आप सोच रहे हैं कि शेयर मार्केट से Mobile Se Paise Kaise Kamaye जा सकते हैं तो हम आपको बता दें कि शेयर मार्केट से असीमित कमाई की जा सकती है, हालांकि, इसके लिए आपके पास निवेश करने के लिए पैसों की आवश्यकता होती है। ऐसे में यह कहना गलत नही होगा, कि शेयर मार्केट में पैसों से पैसा बनता है। 

विज्ञान और टेक्नोलाॅजी के अनोखे संगम से आज हमारे पास ऐसी बहुत सारी ऐप्स है जो शेयर मार्केट में ट्रेडिंग करने की सुविधा आपको घर बैठे देती है, और सारी रिपोर्ट्स और बाजार सेन्टीमेन्ट्स की जानकारी एक पल में आपके मोबाइल में होती है। इन ऐप्स के इस्तेमाल से शेयर मार्केट में निवेश करना काफी आसान हो गया है, अब आप शेयर और म्यूचल फंड्स कुछ क्लिक्स में स्वयं ही खरीद और बेच सकते हैं। इस तरह की सर्विस प्रदान करने वाली ऐप्स निम्न प्रकार से हैंः

  • Zerodha: जिरोधा सबसे अच्छा डिस्काउंट ब्रोकर है जो ऑनलाइन ट्रेडिंग सर्विसेज प्रदान कराता है। ट्रेडिंग के लिए आपको जिरोधा का काइट ऐप इस्तेमाल करना होता है जो एंड्रायड तथा iOS दोनों के लिए उपलब्ध है। जिरोधा में डीमैट अकाउंट ओपेन करवाना फ्री है तथा ब्रोकरेज भी काफी कम है।
  • Upstox: वर्ष 2009 में शुरू हुआ अपस्टाॅक्स एक ट्रेडिंग प्लैटफार्म हैं, जो ऑनलाइन फाइनेन्शियल सर्विसेज प्रदान करता है। अपस्टाॅक्स से स्मार्टफोन के जरिये शेयर मार्केट में निवेश किया जा सकता है और प्राफिट कमाया जा सकता है।
  • Angel One: ऐजेंल वन को पहले ऐजेंल ब्रोकिंग के नाम से जाना जाता था। यह एक भारतीय स्टाॅक ब्रोकर फर्म है जिसकी स्थापना वर्ष 1996 में हुई थी। इसके मोबाइल ऐप के जरिये शेयर मार्केट में आसानी से निवेश किया जा सकता है।
  • Groww: वर्ष 2016 में शुरू हुआ, ग्रो एक बैंगलोर स्थित ब्रोकर है जो इक्विटी, आईपीओ और डायरेक्ट म्यूचुअल फंड में निवेश करने के लिए ऑनलाइन फ्लैट शुल्क छूट ब्रोकरेज सेवाएं प्रदान करता है। ग्रो नेक्स्टबिलियन टेक्नोलॉजी प्राइवेट लिमिटेड का ब्रांड नाम है जो सेबी पंजीकृत स्टॉकब्रोकर और एनएसई और बीएसई का सदस्य है।
  • Sharekhan: शेयरखान भारत की 8वीं सबसे बड़ी स्टाॅक ब्रोकर है, जिसके लगभग 7 लाख ग्राहक हैं। शेयरखान BNP Paribas की पूर्ण स्वामित्व की सहायक कम्पनी है जिसकी शुरूआत वर्ष 2000 में हुई थी। यह फायनेन्शियल उत्पादों और सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला अपने ग्राहको कोप्रदान करता है जिसमें सिक्योरिटी ब्रोकरेज, म्यूचुअल फंड वितरण, शेयरों पर ऋण, आईपीओ फायनेन्शिंग और धन प्रबंधन शामिल हैं।

7. गेम खेलकर Mobile Se Paise Kaise kamaye ?

mobile-se-paise-kaise-kamaye

फ्री फायर और पबजी जैसे गेमों ने ऑनलाइन गेमिंग इडस्ट्री का स्वरूप ही बदल कर रख दिया साथ ही यूट्यूब और ब्लाॅग जैसे प्लैटफार्मों ने गेमर्स को कमाई के अच्छे अवसर दिये। Online Games ओलम्पिक्स तक पहुँच गये हैं, जिसकी वजह से युवा इसे फुल टाइम कैरियर की तरह देख रहे हैं। 

हालांकि, जो प्रोफेशनल नहीं होते हैं वे इन गेम्स को फ्री टाइम में खेलकर कुछ बहुत पैसा कमा लेते हैं। आजकल ऐसे गेमों की भरमार है जो गेम खेलने के पैसे देते हैं और आये दिन नये गेम्स और आते जा रहे हैं। ऐसे में, फ्राॅड और स्पैम के चांसेस भी होते हैं अतः गेम डाउनलोड करने से पहले ये जरूर जान ले कि Game Kaise Download Karte Hain. 

अगर आप किसी गेम में एक्सपर्ट हैं तो आप एक YouTube चैनल बनाकर इन गेम्स की लाइवस्ट्रीमिंग कर सकते हैं और अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं, क्योंकि इन गेम्स को देखने वालों की संख्या बहुत है। आप चाहे तो इन गेम्स पर आधारित एक ब्लाॅग भी बना सकते हैं।

Mobile Se Paise Kaise Kamaye – इन Online Mobile Games को खेलकर Paise Kamaye जा सकते हैंः  

  • Mobile Premier League (MPL)
  • Winzo
  • Paytm First Games
  • Zupee
  • A23 Rummy

8. Mobile Se Paise Kaise kamaye Reselling से

resale karke

अगर आपके पास कोई प्रोडक्ट नही है तो आप दूसरो के प्रोडक्ट्स बेच सकते हो, इस पर आपको कमीशन मिलता है। यह बिजनेस Affiliate Marketing से मिलता जुलता है, पर इसका कान्सेप्ट बिल्कुल अलग है। 

इस बिजनेस को स्टार्ट करने के लिए आपको Reseller Apps पर अपना अकाउंट बनाना होता है, उसके बाद वहाँ पर आप अपना एक स्टोर खोलें। इस स्टोर पर ऐप में पहले से मौजूद प्रोड्कट्स को ऐड करें (प्रोडक्ट ऐड करते वक्त आप अपना मार्जिन भी उसी में जोड़ लें)। इतना करने के बाद आपका स्टोर प्रोडक्ट्स बेचने के लिए तैयार है। अपने स्टोर का लिकं सोशल मीडिया साइट्स पर शेयर करें तथा प्रोडक्ट्स बेचे। Reselling Apps के मामलें में मीशों भारत का सबसे बड़ा रिसेलिंग प्लैटफार्म है, अगर आपने Meesho se paise kaise kamaye प्राॅसेस समझ लिया तो आप किसी भी रिसेलिंग प्लैटफार्म से बम्पर पैसे कमा सकते हैं।

इन रिसेलिंग ऐप्स पर बड़े-बड़े होलसेलर होलसेल रेट पर प्रोडक्ट लिस्ट कराते हैं, जिससे ये काफी सस्ते होते हैं, इन प्रोडक्ट्स पर आप अपना थोड़ा मार्जिन जोड़ ले, और इनके दाम मार्केट भाव से कम ही रखे। इस तरह कम दाम में अच्छे प्रोडक्टस बेचकर आप अच्छा खासा बिजनेस चला सकते है और महीने के लाखों रूपये कमा सकते हैं। यहाँ पर कुछ पाॅपुलर Reseller Apps दिये गयें है जहाँ आप अपना ऑनलाइन बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

  • Meesho App
  • Glowroad
  • Shop101
  • eBay
  • Mercari
  • Cartlay

9. Telegram App – Mobile Se Paise Kaise kamaye

mobile-se-paise-kaise-kamaye

Telegram एक फेमस Social Networking वेबसाइट है, जहाँ पर बहुत ज्यादा ट्रैफिक होता है। टेलीग्राम से पैसे कमाने के लिए आपको यहाँ पर एक चैनल बनाना होगा, Telegram Channel की खास बात यह होती है कि इस चैनल से unlimited लोग जुड़ सकते हैं। अब, आपको चैनल पर सब्सक्राइबर बढ़ाने होगें, जब ये subscriber बड़ी संख्या में हो जायें। तो आप इस चैनल को निम्न तरीकों से मोनेटाइज कर सकते हैं।

  • अपने टेलीग्राम चैनल पर Affiliate Marketing के लिंक डाले, जितनी सेल इस लिंक से होगी, उसी हिसाब से कमीशन बनेगा।
  • Refer and Earn Programme वाले ऐप्स को रेफर करें, जितने लोग सफलतापूर्वक आपका रेफर एक्सेप्ट करेंगे, उतनी कमाई टेलीग्राम के इस ग्रुप से हो जायेगी।
  • इस चैनल पर sponsored post डालकर भी आप अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

10. मेक मनी ऐप्स द्वारा Mobile Se Paise Kaise Kamaye

money make app

कई सारे पेमेंट ऐप्स गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध हैं, साथ ही अन्य ऐप्स भी है जो आपको ऑनलाइन कमाई का मौका देते हैं या किसी प्रोडक्ट/ सर्विस पर छूट देते है। इन ऐप्स का इस्तेमाल करके आप अपनी छोटी-मोटी जरूरते पूरी कर सकते हैं, जैसे मोबाइल रिचार्ज कर लेना, मूवी टिकट कर लेना, बस टिकट कर लेना आदि। जब आप किसी प्रकार की सर्विस इन ऐप्स से बुक करते हैं, या खरीददारी करतें है तो आपको कुछ कैशबैक मिलता है, इस कैशबैक से आप उपर्युक्त जरूरते समय-समय पर पूरी कर सकते हैं।

विभिन्न प्रकार की सर्विसेज और प्रोडक्ट ऑफर करने वाले ये मेक मनी ऐप्स इस प्रकार हैंः

  • Paytm App
  • Dhani App
  • PhonePe App
  • Google Pay App
  • Amazon Pay App
  • Make My Trip App
  • Yatra App
  • Redbus App

11. फैटेंसी स्पोर्ट्स/ e-Sports खेलकर करें बम्पर कमाई 

mobile-se-paise-kaise-kamaye

भारत में IPL की शुरूआत वर्ष 2008 में हुई और ठीक उसके कुछ वर्षों बाद ही fantasy sports की शुरूआत हुई। कई लोग इसे Gambling और सट्टा कहते हैं, पर असल में यह एक स्पोर्ट है, क्योंकि गैम्बलिंग चांस का गेम होता है (Game of chance) लेकिन फैंटेसी स्पोर्ट्स एक स्किल पर आधारित गेम (Game of Skills) है। 

इस तरह के ऐप्स से कमाई करने के लिए आपको स्पोर्ट्स की गहरी ऩालेज होना अत्यन्त जरूरी है। अगर कोई मैच हो रहा है तो आपको एक टीम बनानी होती है जिसमें लाइव खेलने वाली दोनो ही टीम्स के प्लेयर होते हैं। अब, आपके द्वारा चुने गये प्लेयर अच्छा खेलेगे तो आप कंटेस्ट की धनराशि जीतते है जो अलग-अलग कंटेस्ट की अलग-अलग होती है। कंटेस्ट में पार्टिशिपेट करने के लिए आपको निवेश भी करना होता है, पर अगर आप जीतते है तो आप एक भारी-भरकम इनाम के हकदार होंगे।

भारत में निम्न फैंटेसी स्पोर्ट्स ऐप्स हैः

  • Dream11
  • My11Circle
  • MPL
  • Winzo
  • Gamezy
  • MyTeam11
  • Fan2Play
  • Ballebaazi
  • Fanfight
  • 11 Wickets

12. Content WritingMobile Se Paise Kaise kamaye

Content Writing

कन्टेंट लिखना एक स्किल है जो हर किसी के पास शायद नही होती है, पर इसे कोई भी सीख सकता है। किसी भी ऐप या वेबसाइट को एक अच्छे कंटेट राइटर की तलाश रहती है, क्योंकि कंटेट ही वह चीज है जो उस प्लैटफार्म को सक्सेसफुल बना सकती है। कंटेट राइटिंग सुनने में तो नया-सा लगता है परन्तु यह कार्य एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में काफी पहले से हो रहा है जहाँ फिल्मों और नाटको की कहानी लिखना के लिए कुछ लोग होते हैं।

अब मनोरंजन से लेकर सामान बेचने तक सारा कार्य ऑनलाइन होता है। दिनों-दिन इण्टरनेट पर बढ़ती निर्भरता से कंटेट राइटर्स की काफी डिमांड बढ़ी है। कंटेट राइटिंग के अन्तर्गत निम्नलिखित कार्य होते हैंः

  • आर्टिकल लिखना, 
  • ब्लाॅग लिखना, 
  • सोशल मीडिया पोस्ट लिखना, 
  • ऐड के लिए स्क्रिप्ट लिखना 
  • स्टोरी लिखना
  • बुक सॅमरी या ई-बुक लिखना आदि

Content Writing का कार्य महिला, पुरूष तथा स्टूडेंट्स कोई भी कर सकता है। इसमें इन्वेस्टमेंट की कोई जरूरत नही होती है। ये सभी कार्य आप ऑनलाइन घर बैठे पार्ट-टाइम या फुल-टाइम कर सकते हैं। इस कार्य में सबसे चैलेंजिग चीज यह है कि आपको हमेशा फ्रेश कंटेट लिखना होता है जो कहीं और न लिखा गया हो, साथ ही आपको भाषा और उसकी व्याकरण पर अच्छी पकड़ होनी चाहिए।

13. Graphic Designer

mobile-se-paise-kaise-kamaye

ग्राॅफिक डिजायनर वे लोग होते हैं जो तरह-तरह के लोगो, थम्बनेल, इमेज, वाॅलपेपर, इन्फोग्राफिक्स आदि बनाते हैं। इन डिजाइन्स का इस्तेमाल लगभग हर जगह होता है, जिसकी वजह से मार्केट में इनकी जबरजस्त डिमांड हमेशा रहती है। हालाँकि, यह कार्य किसी नये व्यक्ति के वश की बात नही है, यह एक स्किल है, जिसे सीखना होता है। इसके लिए आप ऑनलाइन या आफलाइन क्लासेज का सहारा ले सकते हैं, तथा आप इन्हे स्वंय से भी सीख सकते हैं।

Graphic Designer का काम सीखने के बाद आप किसी कंपनी में आवेदन कर सकते हैं या फ्रीलांस वर्क कर सकते हैं। इन प्रोफेशन्ल्स को काफी अच्छी सैलरी मिलती है, और लोग इन्हे सम्मान की नजर से देखते हैं।

ग्राॅफिक डिजायनर के कार्य के लिए आपको निम्नलिखित में से किसी एक या अधिक साॅफ्टवेयर में निपुण होना होगा।

  • Adobe Photoshop
  • Adobe illustrator
  • Canva
  • Adobe InDesign
  • Corel Draw
  • Gravit Designer
  • Sketch

14. TranscriptionMobile Se Paise Kaise kamaye

transcription

Transcription एक ऐसा कार्य है जो आप घर बैठे ऑनलाइन कर सकते हैं और इसमें कोई खास स्किल की जरूरत भी नहीं होती है। ट्रांसक्रिप्शन कार्य में एक आडियो आपको दी जाती है जिसको सुनकर सही-सही वही शब्द आपको टाइप करने होते हैं। इस कार्य के लिए आपको $1.5 प्रति घंटे से लेकर $25 प्रति घंटे तक मिलते हैं। 

किसी वीडियो/ आडियो फाइल को टेक्सट में कन्वर्ट करने को Transcription कहते हैं। इसके लिए आपको टाइपिंग अच्छे से आनी चाहिए। स्मार्टफोन से इस कार्य को करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि वीडियो/ आडियो फाइल को सुनकर पेन-पेपर की मदद से लिख लिया जाये, बाद में इसे टाइप कर लिया जाये।

Online Transcription कार्य की काफी डिमांड रहती है और यह काफी हाई paying कार्य है। इसे सीखकर आप बड़े आराम से अच्छी नौकरी पा सकते हैं या फ्रीलांस वर्क कर सकते हैं। ट्रांसक्रिप्शन का सबसे ज्यादा कार्य निम्नलिखित वेबसाइट पर मिलता है।

  • TranscribeMe!
  • Speechpad.
  • Quicktate.
  • Rev.
  • Crowdsurf.
  • CastingWords.
  • Daily Transcription.
  • Tigerfish.

15. ऑनलाइन Photo sell करना

mobile-se-paise-kaise-kamaye

यदि आप एक प्रोफेशनल फोटोग्राॅफर हैं या आप शौकिया अच्छी फोटो खीच लेते हैं तो आप अपनी इस स्किल का इस्तेमाल करके लाखों रूपये महीने के कमा सकते हैं। Online Photo Sell करने का कार्य बहुत दिनों से चला आ रहा है, इस तरीके से कमाई करने के लिए आपको निम्नलिखित स्टेप्स को फालो करना होगा।

  • सर्वप्रथम, आपको उन वेबसाइट्स को ढूंढना होगा, जो यूजर्स को फोटो सेल करने का प्लैटफार्म प्रदान करते हैं। जैसे- Adobe Stock, Canva, Fotolia, Getty Images, Shutterstock आदि।
  • वेबसाइट का पता लगाने के बाद ये चेक कर लें कि साइट कितने पैसे देती है और कैसे पैसे देती है। पाॅपुलर और भरोसेमंद साइट का ही चुनाव करें।
  • वेबसाइट पर स्वयं को रजिस्टर कर लें।
  • इसके बाद, आपको अपने द्वारा खीचीं गयी फोटो को Edit करके अच्छा बना लेना है और इन्हे साइट पर अपलोड कर देना है।
  • इन फोटो को रिव्यू किया जाता है और यदि ये रिव्यू में पास हो जाती है तो आपका अकाउंट साइट पर अप्रूव हो जायेगा। इसके बाद आप यहाँ अन्य फोटो अपलोड करें।
  • जब, इन फोटोज् को कोई व्यक्ति खरीदेगा तो आपको पैसे वेबसाइट के अकाउंट पर मिल जायेंगे, जिन्हे आप अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं।

16. Translation workMobile Se Paise Kaise kamaye

Translation work

ट्रांसलेशन का कार्य लगभग हर ऑफिस और वर्कप्लेस पर मिल जाता है। इसके लिए आपको 2 या अधिक भाषाओं का अच्छा ज्ञान होना जरूरी है साथ ही आपको टाइपिंग भी आनी चाहिए। वैसे अगर ये आपको नहीं आता है तो घबराने की जरूरत नहीं है। Online Mobile Se Paise Kamane के लिए आपको ये सीख लेना चाहिए, इसमें मुश्किल से 1 या 2 महीने का समय लगता है और उसके बाद आप इस कार्य को करने के लिए तैयार हो जायेगें। 

आजकल इण्टरनेट पर विभिन्न प्रकार के टूल्स हैं जो आपको ट्रांसलेशन के कार्य में मदद कर सकते हैं। यह कार्य जीरो इन्वेस्टमेंट से शुरू किया जा सकता है, और इसके लिए कहीं जाने की जरूरत भी नहीं होती। आप रिमोट/ वर्क फ्राॅम होम तरीके से कार्य कर सकते हैं। फ्री ऑनलाइन मोबाइल से पैसे कमाने के लिए निम्नलिखित वेबसाइटों के चेक करेंः

17. Data entry (Mobile Se Paise Kaise kamaye )

mobile-se-paise-kaise-kamaye

डेटा एंट्री एक ऐसा कार्य है जिसमें आपको किसी प्रकार के निवेश की जरूरत नहीं है। आपके पास एक स्मार्टफोन या लैपटाॅप होना चाहिए, जिसमें आप पाॅवरप्वाइंट और एक्सेल का कार्य कर सकें। यह एक स्किल है जो आपको सीखनी पड़ती है, आप किसी कम्प्यूटर संस्थान से MS Office Suite को सीख लें, इसके बाद Administrative वर्क के लिए किसी कंपनी से जुड़ सकते हैं, या फ्री लांस वर्क करने हेतु Freelancing websites से कार्य ले सकते हैं।

18. Referral Program

Referral program

मोबाइल से पैसे कमाने का यह तरीका भी काफी पाॅपुलर और भरोसेमंद है जिसकी सुविधा लगभग सभी अच्छे ऐप्स देते हैं। इन्हे रेफर एंड अर्न प्रोग्राम भी कहा जाता है। इन Refer and Earn Programme को ऑफर करने वाले ऐप्स ज्यादातर नये होते हैं और वे अपने यूजर्स बढ़ाने के लिए इस तरह के प्रोग्राम चलाते हैं। 

अलग-अलग ऐप का रेफरल प्रोग्राम अलग होता है और इनसे मिलने वाले पैसे 10 रूपये से लेकर 200 रूपये तक हो सकते हैं, कई बार ये राशि परसेंटेज में होती है जिससे कमाई की धनराशि बढ़ जाती है। 

एक रेफरल से 200 रूपये कम लग सकते हैं, परन्तु यदि एक महीने के समय अंतराल में यदि आप 30 लोगों को भी यह ऐप सफलतापूर्वक रेफर कर देते हैं तो आपके 200*30 = 6000 रूपये बन जायेगें।

19. Paid survey

mobile-se-paise-kaise-kamaye

पेड सर्वे मोबाइल से पैसा कमाने का अच्छा और सरल तरीका है। इसके लिए आपको किसी प्रकार के Investment की जरूरत नहीं है, आपके पास सिर्फ एक स्मार्टफोन और इण्टरनेट कनेक्शन होना चाहिए। Paid Survey में आपको कई तरह के टाॅस्क दिये जाते हैं और हर टाॅस्क को पूरा करने की कुछ कीमत मिलती है जो टाॅस्क टू टाॅस्क वैरी करती है। इन टाॅस्क को सफलतापूर्वक पूरा करने पर आपको धनराशि मिल जाती है, जिसे आप बैंक खाते में ट्रांसफर कर सकते हैं।

इंटरनेट पर बहुत सारी ऐप्स और वेबसाइट्स ऐसी भी है जो कमाने के अवसर देने के नाम पर फ्राॅड करती है इसलिए किसी ऐप को इंस्टाल करने से पहले उसके बारे में अच्छे से जान लें। 

Toloka और Google Opinion Rewards App सबसे भरोसमंद हैं, क्योंकि इन साइट्स/ ऐप्स का इस्तेमाल करोड़ो लोगो द्वारा किया जाता है और ये कंपनिया भी काफी बड़ी और भरोसेमंद हैं।

20. Video EditorMobile Se Paise Kaise kamaye

 Video Editor

आजकल टाॅप सोशल मीडिया साइट्स से लेकर नार्मल वेबसाइट्स वीडियों फार्मेट में कंटेट बना रहे हैं। इसका कारण यह बताया जाता है कि पब्लिक अन्य किसी फार्मेट से वीडियो फार्मेट ज्यादा पसंद करती है, ये इंगेजिग होते हैं। यूट्यूब जैसे कुछ प्लैटफार्म केवल वीडियो फार्मेट को ही सपोर्ट करते हैं, और ये बहुत बड़े प्लैटफार्म्स है। कुल मिलाकर लाखो वीडियो डेली बनाये जाते है और विभिन्न साइटों पर अपलोड किये जाते हैं। ऐसे एनवायरमेंट में, वीडियो एडिटर की काफी डिमांड हो गयी है। बड़े-बड़े आर्गनाइजेशन्स वीडियो एडिटर को हाॅयर कर रहे हैं और अच्छा खासा पैसा ऑफर कर रहे हैं।

वीडियो एडिटिंग का कार्य मोबाइल से भी किया जा सकता है, और इस कार्य में आप कुछ ही समय में निपुण हो सकते हैं। वीडियो एडिटर्स किसी कंपनी में नौकरी कर सकते हैं, freelancing work कर सकते हैं, या अपना एक खुद का यूट्यूब चैनल बना सकते हैं।

अपनी एडिटिंग में एनिमेशन ऐडकर एक वीडियो एडिटर महीने के लाखों रूपये कमा सकता है। यह कार्य क्रिएटिव होता है तो आपको भी थोड़ा क्रिएटिव होने की आवश्यकता है।

Conclusion

दोस्तों, वर्तमान समय के स्मार्टफोन किसी कम्प्यूटर से कम नहीं है। इस Mobile Se Paise Kaise Kamaye जा सकते हैं, इसके लगभग 20 तरीके हमने इस पोस्ट में आपके साथ साझा किये है। मोबाइल से पैसे कैसे कमायें पोस्ट के ये तरीके भरोसेमंद और 100 फीसदी कारगर हैं तथा इन तरीको से बहुत लोग अच्छा खासा पैसा कमा रहे हैं। 

अब, जबकि हर तरह के कार्य ऑनलाइन होते जा रहे है, तो पैसा कमाने के तरीके भी ऑनलाइन हो रहे हैं। वैसे Online Mobile से पैसे कमाने के अन्य सैकड़ो तरीके हैं परन्तु इस पोस्ट में दिये गये तरीके अत्यन्त सरल हैं और कम इन्वेस्टमेंट के साथ या फ्री में शुरू किये जा सकते हैं। इनका विस्तार होने पर ये Online Business बन सकते हैं।

तो आशा करता हूँ, ऑनलाइन मोबाइल से पैसे कमाने का यह पोस्ट आपको पंसद आया होगा। यदि इस तरह की जानकारी आपके घर-परिवार के सदस्यो या दोस्तों में किसी को चाहिए तो उसे यह पोस्ट Share करें। किसी प्रकार के प्रश्न या सुझाव के लिए कमेंट बाक्स में लिखें, हम आपके सवाल/ सुझाव पर प्रतिक्रिया जरूर देंगे।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 4.8 / 5. Vote count: 16

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Reply

Your email address will not be published.