Bitcoin Kya Hai (What is Bitcoin in Hindi) | बिटकाॅइन से पैसे कैसे कमाएं?

What is Bitcoin in Hindi (Bitcoin Kya hai) ? बिटकाॅइन दो अंग्रेजी शब्द Crypto तथा Coin से मिलकर बना है जिसमें Crypto का अर्थ है “गुप्त” और Coin का अर्थ है “सिक्के”। बिटकाॅइन का उपयोग सुरक्षित ऑनलाइन ट्रांजेक्शन के लिए किया जाता है और यह 0 और 1 की सीरीज में आती है।

बिटकाॅइन डिजिटल करेंसी है जो इलेक्ट्रानिक तौर पर डिजिटल वालेट में स्टोर की जाती है। यह वर्चुअल करेंसी है जो रूपये, डालर, यूरो आदि की तरह ही होती है पर यह पूर्णतया डिजिटल है और आप इसे छू नही सकते। लोग इसे Online payment के साथ साथ निवेश के लिए भी इस्तेमाल कर रहे है।

भारतीय बाजार में बिटकाॅइन पर बैन नही है परन्तु RBI के एक अधिकारी ने कहा था कि केन्द्रीय बैंक इस तरह की “गैर-व्यवस्थित” क्रिप्टोकरेंसी में कारोबार से सहज नही है। इस पर सवाल उठाना लाजिमी है कि बिटकाॅइन क्या है और यह कैसे काम करता है?

बिटकॉइन क्या है | What is Bitcoin in hindi ?

बिटकॉइन क्या है
img source: canva

बिटकाॅइन एक प्रकार की क्रिप्टोकरेंसी है, जो कि क्रिप्टोग्राफी के नियमों के आधार पर बनायी और संचालित की जाती है। क्रिप्टो का अर्थ “गुप्त” होता है। इस करेंसी को आप छू नहीं सकते परन्तु रख सकते हैं, अतः इसे डिजिटल करेंसी भी कहा जाता है।

बिटकाॅइन मुद्रा को वर्ष 2008 में सतोशी नाकामोतो द्वारा बनाया गया था परन्तु वर्ष 2009 में इसे ओपेन सोर्स साफ्टवेयर के रूप में लान्च किया गया था। सतोशी बिटकाॅइन की सबसे छोटी इकाई है और एक बिटकाॅइन 10 करोड़ सतोशी के बराबर होते हैं।

यह एक विकेन्द्रीकृत (decentralized) करेंसी है अर्थात इस पर किसी बैंक, सरकार, कंपनी अथवा देश का नियंत्रण नही होता है। यह ब्लाकचेन तकनीक के शीर्ष पर बनी करेंसी है।

शुरूआत में बिटकाॅइन को अवैध करार दिया गया था परन्तु इसकी बढ़ती लोकप्रियता ने इसकी कीमत लाखों रूपये तक पहुँचा दी है और कई देंशो ने इसे लीगल करेंसी घोषित किया। अब, इसें करेंसी का भविष्य माना जा रहा है। बिटकाॅइन दुनिया का सबसे महँगी वर्चुअल करेंसी है।

बिटकोइन को कैसे खरीदे?

बिटकोइन को कैसे खरीदे?
img source: canva

बिटकाॅइन खरीदना काफी आसान है, इसकी कीमत शेयर मार्केट की तरह कम ज्यादा होती रहती है, इसकी वैल्यू ईटीएफ कारोबार में सोने के जैसे होती है। आप बिटकाॅइन अपने बजट के आधार पर कितने रूपये का भी ले सकते है, यह बिटकाॅइन की सबसे छोटी इकाई के आधार पर खरीदा जा सकता है।

बिटकाॅइन की खरीददारी ऑनलाइन माध्यमों से ही की जा सकती है। इसकी खरीददारी और ट्रेडिंग के लिए कई सारे भारतीय तथा अन्तरराष्ट्रीय मोबाइल ऐप तथा वेबसाइट उपलब्ध है।

इसके लिए आपको एक मोबाइल और पैन कार्ड या आधार कार्ड की आवश्यकता होती है। बिटकाॅइन ऑनलाइन खरीदते तथा डिजिटल वालेट में स्टोर करते है। आप भारत में उपलब्ध बिटकाॅइन एक्सचेंज पर ऑनलाइन वालेट बना सकते है तथा इस वालेट में किसी भी बैंक खाते से पैसा ट्रांसफर कर बिटकाॅइन खरीदे जा सकते है। बिटकाॅइन काफी महँगी करेंसी है, इसलिए आप इसके अंश खरीद सकते है। 

बिटकाॅइन खरीददारी हेतु निम्नलिखित ऐप काफी सुरक्षित और भरोसेमंद माने जाते है, जहाँ पर आप आप जानेंगे कि बिटकॉइन में निवेश कैसे करें और यह कैसे कार्य करता है। bitcoin में निवेश करने से पहले आपको अच्छी रिसर्च कर लेना चाहिए।

  1. CoinSwitch
  2. ZebPay App
  3. CoinDCX
  4. Unocoin
  5. WazirX

बिटकॉइन किस देश की करेंसी है?

बिटकाॅइन एक विकेन्द्रीकृत वर्चुअल करेंसी है, जिसे कोई भी व्यक्ति खरीद सकता है। यह किसी देश या मुद्रा से सम्बन्ध नही रखता है। ब्लाकचेन टेक्नोलाजी पर आधारित यह करेंसी इन्टरनेट की तरह मानी जा सकती है जिसका कोई मालिक नही है।

इसे जापान के एक व्यक्ति सतोशी नाकामोतो द्वारा बनाया गया था परन्तु बिटकाॅइन को किसी देश की करेंसी नही कहा जा सकता है। 

बिटकॉइन की कीमत क्या है?

img source: canva

बिटकाॅइन की कोई फिक्स कीमत नही है। इसकी वैल्यू डिमांड और आपूर्ति पर निर्भर करती है तथा बाजार के सेन्टीमेन्ट्स का भी इस पर काफी असर होता है। उदाहरण के तौर पर जब टेस्ला ने अपनी कंपनी की कार की खरीद के लिए बिटकाॅइन को भी लेना शुरू कर दिया था, तब बिटकाॅइन की कीमतों में काफी उछाल आया था।

वर्तमान में, एक बिटकाॅइन की कीमत लगभग 35 लाख रूपये है। बिटकाॅइन सीमित संख्या (2,10,00,000) में पाया जाता है। आपूर्ति से कम मांग होने पर बिटकाॅइन की कीमत घटती है तथा आपूर्ति से अधिक मांग होने पर bitcoin की वैल्यू बढ़ती है। 

बिटकॉइन के फायेदे 

प्रत्येक चीज में फायदे और नुकसान दोनों ही होते है, वैसा ही बिटकाॅइन के साथ है। बिटकॉइन के फायेदे निम्नवत हैं।

  • यह ब्लाकचेन पर आधारित डिजिटल करेंसी है, अतः इसमें फ्राड तथा मनी ट्रांसफर में गलतियाँ नही होती है।
  • नार्मल करेंसी जैसे की रूपये को निवेश करने हेतु आपको किसी तीसरे की जरूरत होती है जो आपके रूपयों को निवेश करता है। बिटकाॅइन में निवेश करने के लिए आपको किसी भी थर्ड पार्टी की जरूरत नही होती है। 
  • बिटकाॅइन अत्यधिक सुरक्षित करेंसी मानी जाती है, इसे आप दुनिया में कही भी और कभी भी ट्रांसफर कर सकते है। 
  • बिटकाॅइन पर किसी अथारिटी का नियंत्रण नही होने की वजह से इसे गलत और अवैध कार्य में भुगतान के लिए किया जाता है, इसमें भुगतानकर्ता की पहचान नही हो पाती है।
  • बिटकाॅइन पर ट्रांजेक्शन फीस बहुत कम है, यह लगभग 2 सेंट (1 रूपये 40 पैसे) है।
  • बिटकाॅइन करेंसी की कीमत बढ़ती और घटती रहती है तो इसमें ट्रेड करके पैसे कमाये जा सकते है।
  • बिटकाॅइन एक वालेट में सुरक्षित रखे जाते है, यह वालेट कभी Block नही होता है जैसा कि नार्मल बैंक अकांउट में देखने को मिलता है।

बिटकॉइन के नुकसान

  • बिटकाॅइन पर किसी अथारिटी या सरकार का नियंत्रण न होने की वजह से इस पर निवेश करना काफी Risky है, साथ ही इसकी कीमत में काफी ज्यादा उतार चढ़ाव देखने को मिलता है।
  • आपके वालेट का LogIn डिटेल्स भूल जाने पर या वालेट हैक हो जाने पर आप अपने bitcoin खो सकते है।
  • Bitcoin mining करने में काफी ऊर्जा और हार्डवेयर की जरूरत होती है जो पर्यावरण के लिए नुकसानदेह है।
  • बिटकाॅइन से सम्बन्धित कोई भी शिकायत आप पुलिस, सरकार आदि से नही कर सकते है।
  • कई अर्थशास्त्री बिटकाॅइन को पोंजी स्कीम घोषित कर चुके है।

बिटकॉइन इंडिया में लीगल है या नहीं

Bitcoin के जरिये ऐसी गतिविधियों को संचालित किया जा सकता है जो अवैध हो। वर्ष 2013 में RBI ने इसमें कई प्रकार के जोखिम बताये थे तथा लोगों को इससे दूर रहने की सलाह दी थी। कई देशों ने बिटकाॅइन पर बैन लगाया है परन्तु भारत में बिटकाॅइन पर बैन नही है। वैसे तो बिटकाॅइन इंडिया में लीगल है लेकिन समय समय पर क्रिप्टोकरेंसी को बैन करनी की बात उठायी जाती रही है।

बिटकाॅइन का एक्सचेंज

बिटकाॅइन का एक्सचेंज
img source: canva

बिटकाॅइन में ट्रेड किया जा सकता है, इसका अपना एक एक्सचेंज है। बिटकाॅइन ट्रेडिंग की शुरूआत वर्ष 2011 से शुरू हुई थी, यह शेयर बाजार की तरह ही कार्य करता है जहाँ पर बिटकाॅइन की खरीददारी तथा बिकवाली की जाती है, परन्तु सारा कार्य ऑनलाइन और सुरक्षित तरीकों से होता है।

बिटकाॅइन ट्रेडिंग कार्ट में बिटकाॅइन की कीमत के रिकार्ड होते है। बिटकाॅइन को इलेक्ट्रानिक तौर पर वालेट में रखा जाता है।

बिटकाॅइन का उपयोग

किसी सामान की ऑनालाइन खरीददारी में बिटकाॅइन का उपयोग भुगतान के लिए किया जा सकता है। इसके जरिये अलग-अलग तरह के ट्रांजेक्शन किये जा सकते है। ऑनलाइन डेवलपर्स, NGOs, बड़े उद्योगपति आदि इसका काफी इस्तेमाल करते है। बिटकाॅइन की लोकप्रियता विगत वर्षों में बहुत ज्यादा बढ़ी है जिसने इसकी कीमत को आसमान पर पहुँचा दिया है। 

ट्रैक नही होते बिटकाॅइन ट्रांजेक्शन्स

बैंक आदि में ऑनलाइन या आफलाइन ट्रांजेक्शन्स देखे जा सकते है व किसी एजेंसी द्वारा इनका इस्तेमाल जाँच के लिए किया जा सकता है परन्तु बिटकाॅइन के रिकार्ड्स पब्लिक लैजर में नही होते हैं। इन्हे ट्रैक नही किया जा सकता है। ये पीयर टू पीयर नेटवर्क पर काम करता है और एक ट्रांजेक्शन में सिर्फ दो लोग ही शामिल होते है। 

जब किन्ही दो व्यक्तियों के बीच ट्रांजेक्शन होता है तो इसका रिकार्ड सिर्फ दो बार ही देखा जा सकता है। एक, जब किसी ने इसे खरीदा हो, दूसरा, जब कोई इसे बेच रहा हो।

Bitcoin क्या है पैसे कैसे कमाए?

बिटकाॅइन क्या है यह तो आप जान चुके है पर अब हम जानेगें बिटकाॅइन से पैसे कैसे कमाये जा सकते हैं। बिटकाॅइन से निम्न तरीकों से पैसे कमाये जा सकते हैं, इनमें से किसी भी तरीके या सभी तरीकों से आप पैसे कमा सकते है।

  1. Buy/Sell बिटकाॅइन (Bitcoin Trading)
  2. बिटकाॅइन माइनिंग (Bitcoin Mining)

Buy/Sell बिटकाॅइन (Bitcoin Trading): बाजार में बिटकाॅइन की मांग और आपूर्ति के हिसाब से इसकी कीमत घटती-बढ़ती रहती है। जब bitcoin की कीमत कम हो जाये तो आप इसे खरीद सकते है और इसकी कीमत पुनः बढ़ने पर इसे बेचकर आप अच्छे खासे पैसे कमा सकते है। इसकी खरीद- फरोख्त के लिए आप खुद की भी वेबसाइट बना सकते है और bitcoin Buy/Sell कर सकते है।

बिटकाॅइन माइनिंग (Bitcoin Mining): bitcoin mining एक ऐसा प्रासेस है जिसकी मदद से बिटकाॅइन को Encrypt किया जाता है और maintain किया जाता है। बिटकाॅइन माइनिंग के जरिये ही नई बिटकाॅइन करेंसी मार्केट में आती है और इसके बदले में माइनिंग करने वाले व्यक्ति को बिटकाॅइन मिलते है जिसे वह बेच सकता है या उससे शापिंग वगैरह भी कर सकता है। 

Crypto mining में सबसे ज्यादा माइनिंग बिटकाॅइन की ही होती है। इसका एक प्रासेस होता है। कई वेबसाइट माइनिंग की सुविधाये उपलब्ध करवाती है। इसके लिए काफी हार्डवेयर और बिजली की जरूरत होती है। 

एक अनुमान के मुताबिक, 1 बिटकाॅइन की माइनिंग में 300kW बिजली लगती है जो बहुत ज्यादा है और ग्लोबल वार्मिग को बढ़ावा देती है।

फ्री में बिटकॉइन कैसे कमाए

फ्री में बिटकॉइन कैसे कमाए
img source: canva

क्रिप्टो करेंसी के बढ़ते चलन से बिटकाॅइन आदि का आपके पास होेना काफी फायदेमंद हो सकता है, क्यूंकि इसे वर्तमान करेंसी का भविष्य माना जा रहा है। बढ़ी संख्या में लोग क्रिप्टो करेंसी में निवेश कर रहे है।

आप फ्री में बिटकाॅइन कमा तो सकते है परन्तु इससे अच्छी खासी कमाई संभव नही है। दोस्तो, बहुत सारे ऐप और वेबसाइट फ्री में बिटाकाॅइन कैसे कमाये की जानकारी और इसका कुछ अंश (सतोशी) देती है।

  • Coin Switch: इस ऐप में अकाउंट बनाने तथा KYC पूरी करने के बाद एक स्क्रैच कार्ड मिलता है जिससे आप 2000 रूपये तक के बिटकाॅइन फ्री में प्राप्त कर सकते है तथा हर एक रेफर पर 50 रूपये का बिटकाॅइन प्राप्त किया जा सकता है। कई तरह के प्रोमो कोड को रिडीम करके विभिन्न धनराशि की कीमत के बिटकाॅइन मिलते है।
  • ZebPay: इस ऐप पर अकाउंट बनाने तथा KYC प्रक्रिया पूरी करने के बाद आपक बोनस के तौर पर कुछ धनराशि का बिटकाॅइन मिलता है।
  • Freebitco.in: इस वेबसाइट से फ्री में बिटकाॅइन आसानी से प्राप्त किये जा सकते है बशर्ते आपको एक अकाउंट बनाना होगा। आपके ईमेंल आईडी पर एक मेल आयेगा जिसमें claim your free bitcoin का विकल्प होगा, कैप्चा फिल करके roll the dice पर क्लिक करके आप कुछ सतोशी बिटकाॅइन फ्री में कमा सकते है। आप हर घंटे roll the dice करके बिटका्ॅइन कमा सकते है।
  • Moonbit: इस वेबसाइट पर अकाउंट बनाकर आप 450 सतोशी तक फ्री कमा सकते है।
  • Icebitcon: इस वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करने पर 100 रूपये से लेकर 1 लाख रूपये तक की कीमत के बिटकाॅइन कमाये जा सकते है।
  • BTC central: यहाँ से आप 200 सतोशी तक का फ्री बिटकाॅइन कमा सकते है।

अन्य ऐप

  • WazirX
  • Luckybit
  • Earth bitcoin

अन्य तरीकों से फ्री बिटकाॅइन कैसे कमायें?

  • यदि आप कोई सामान ऑनलाइन बेचते है तो आप बिटकाॅइन से पेमेंट लेने का विकल्प जरूर रखें तथा ग्राहकों से बिटकाॅइन में पेमेंट करने के लिए अनुरोध करें।
  • बाजार में कई ऐसी कंपनिया है जो आपको Crypto Interest Account खुलवाने पर सालाना ब्याज बिटकाॅइन के तौर पर देती हैं।
  • सर्वे तथा रिसर्च करने वाली कंपनियां फ्री बिटकाॅइन देती है जिसके बदले में आपको सर्वे में भाग लेना होता है तथा सर्वे के परफारमेंश के आधार पर बिटकाॅइन प्रदान किये जाते है।

Conclusion

भारत में बिटकाॅइन और क्रिप्टोकरेंसी को लेकर काफी कन्फूयजन है क्योंकि इसका कोई रेग्यूलेटर नही है। विशेषज्ञों का मानना है कि यह एक स्पेस बबल है जो जल्द फट जायेगा परन्तु कई देशों द्वारा इसकी स्वीकृति और नए निवेशकों का इसमें प्रवेश करना, इसे अधिक वैल्यूबल बना रहा है। जनता ने क्रिप्टोकरेंसी पर विश्वास किया है जिससे इसका बाजार दिनों दिन बढ़ता जा रहा है।


दोस्तों, बिटकाॅइन क्या है यह आप तो जान ही गये हो, इस अपने दोस्तो व परिवार के लोगो को भी शेयर करें ताकि वे भी बिटकाॅइन के फायदे और नुकसान जान पायें।

Bitcoin Kya Hai: FAQs

बिटकाॅइन कैसे बनता है?

बिटकाॅइन अपनी सबसे छोटी यूनिट सतोशी से मिलकर बनता है। 10 करोड़ सतोशी = 1 बिटकाॅइन होता है। यह बिल्कुल वैसे ही है जैसे भारतीय मुद्रा की सबसे छोटी इकाई पैसा है और 100 पैसे = 1 रूपये होता है।

बिटकाॅइन में कैसे निवेश करें?

बिटकाॅइन में खरीद फरोख्त क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज के जरिये होती है। इसके लिए आपको किसी ऐप या साइट पर अकाउंट बनाना होगा जो बिटकाॅइन व अन्य क्रिप्टोकरेंसी में निवेश के अवसर देती है।

बिटकाॅइन कौन से देश की मुद्रा है?

बिटकाॅइन एक डिजिटल करेंसी है जिसे वर्चुअल करेंसी भी कहा जा सकता है। यह किसी एक देश की मुद्रा नही है और न ही कोई देश या व्यक्ति इसे संचालित करता है। ब्लाॅकचेन टेक्नोलाॅजी पर बनी यह करेंसी डिसेन्ट्रलाइज्ड है।

1 बिटकाॅइन की कीमत कितनी होती है?

बिटकाॅइन की कीमत एक्सचेंज के सेंटीमेंट और बाजार के माहौल के हिसाब से घटती बढ़ती रहती है। आज के दिन 1 बिटकाॅइन की कीमत 18,22,216.97 रूपये है।

क्या भारत में बिटकाॅइन लीगल है?

नहीं, भारत में बिटकाॅइन लीगल नहीं है हालाँकि, इस पर कोई प्रतिबन्ध भी नहीं है। भारत में वही मुद्रा लीगल है जो भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा जारी किये जाते हैं।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 8

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Reply

Your email address will not be published.