घर बैठे Google Se Paise Kaise Kamaye | गूगल से पैसे कमाने के तरीके- 60 हजार/ महीना

google se paise kaise kamaye

वर्तमान समय में, हम सबका अधिकतर टाइम मोबाइल और लैपटाॅप में ही बीतता है। रोजगार के ट्रेडिशनल अवसर दिन-प्रतिदिन कम हो रहे हैं, कारण इसका साफ है- नई टेक्नोलाॅजी और इण्टरनेट का तेजी से विस्तार। ऐसे में, रोजगार के तरीके भी बदल रहें है, अब लोग डिजिटल स्किल्स सीख रहे हैं और ऑनलाइन काम कर रहें है। इण्टरनेट की दुनियाँ में गूगल बहुत बड़ा नाम है, आजकल इस्तेमाल की जाने वाली अधिकतर सर्विसेज और डिजिटल प्रोडक्टस गूगल के ही है। इन सर्विसेज और प्रोडक्टस का इस्तेमाल कर आप भी गूगल से लाखो रूपये कमा सकते हैं। अब, अगर आपके मन में यह सवाल उठ रहा है कि आखिर Google Se Paise Kaise Kamaye जा सकते हैं, तो इसका जवाब आपको इस पोस्ट में मिल जाएगा।

जैसे- जैसे चीजो का डिजटलीकरण हो रहा है, वैसे- वैसे इण्टरनेट से पैसे कमाने के तरीके भी बढ़ रहे हैं। Internet से पैसा कमाने के सैकड़ो तरीके हैं, जिनमें से कुछ genuine तरीके इस पोस्ट में बताये गये हैं। इन तरीको से आप घर बैठे कमाई शुरू कर सकते हैं, जरूरत है तो बस सिर्फ सही दिशा और कड़ी मेहनत की। 

Google से पैसा कमाने के इन तरीकों को बहुत कम निवेश के साथ शुरू किया जा सकता है, और अगर कमाई की बात करें तो इनसे असीमित कमाई की जा सकती है। मोबाइल के सभी यूजर्स जो इण्टरनेट चलाते हैं, वे गूगल को नाम तो जरूर ही जानते हैं। अगर किसी को कोई भी जानकारी चाहिए होती है तो वह गूगल पर ही सर्च करता है। जैसे कि आपने सर्च किया “Google Se Paise Kaise Kamaye” तो इसका जवाब भी आपको गूगल पर इस पोस्ट के रूप में मिल जाएगा। 

गूगल क्या है? What is Google?

Google एक मल्टीनेशनल टेक्नोलाॅजी कम्पनी है, जिसे दुनिया की सबसे शक्तिशाली कंपनी कहा जा सकता है। गूगल शुरूआत में अपने सर्च इंजन की वजह से फेमस हुई, इसके बाद इसने कृत्रिम बुद्धिमत्ता, ऑनलाइन विज्ञापन, क्लाउड कंप्यूटिंग, कंप्यूटर सॉफ्टवेयर, क्वांटम कंप्यूटिंग, ई-कॉमर्स और उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स पर बहुत अच्छा काम किया है। इण्टरनेट पर गूगल का एकाधिकार दिखाई देता है, परंतु कुछ अन्य कंपनिया भी हैं जो इस तरह के कार्यो में लगी हैं।

गूगल की शुरूआत कब और कैसे हुई?

Google कंपनी की स्थापना वर्ष 1998 में हुई थी, और इसके संस्थापक थे- लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन। वर्ष 2015 में, गूगल को Alphabet Inc की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी के रूप में पुनर्गठित किया गया था। Gmail, YouTube, Android, गूगल मीट, गूगल पे आदि इसके ही प्रोडक्ट है जिन्हें हम डेली इस्तेमाल करते हैं।

भारतीय मूल के सुंदर पिचाई को 24 अक्टूबर 2015 को लैरी पेज की जगह गूगल का सीईओ नियुक्त किया गया, जो अल्फाबेट के सीईओ बने। 3 दिसंबर, 2019 को पिचाई अल्फाबेट के सीईओ भी बने।

Google एक शार्ट फार्म हैं जिसका पूरा नाम Global Organization of Oriented Group Language of Earth है। इस कंपनी ने शुरूआत में विभन्न प्रकार की वेबसाइटो की लिस्ट बनाई और उन्हे एक बुक की तरह रखा, बाद में इन्हे डिजिटली इंडेक्स किया गया, जिससे लोगों को काम की वेबसाइट ढूढ़ने में आसानी हो जाए। और अब अगर आप जानते हैं कि Google Se Paise Kaise Kamaye जा सकते हैं तो आप इससे अच्छा खासा पैसा भी कमा सकते हैं।

Google Se Paise Kaise Kamaye- Complete Guide

आप गूगल से कई तरीकों से पैसा कमा सकते हैं, इसके लिए आपके पास एक स्टेबल इण्टरनेट कनेक्शन होना चाहिए और एक स्मार्टफोन या लैपटाॅप। इन तरीको को आप Online Business भी कह सकते हैं, अन्य बिजनेस के मुकाबले ये ऑनलाइन बिजनेस ज्यादा तेजी से बढ़ते हैं और कम मेहनत के साथ अच्छा खासा पैसा देते हैं।

यहाँ पर हम आपको उन google se paise kaise kamaye तरीकों को बताने जा रहे हैं, जो ट्रस्टेड हैं और उनसे कमाई लाखों में की जा सकती है।

1. Blogger.com se paise kaise kamaye- Details

Blogging se paise kaise kamaye

Google Se Paise Kaise Kamaye – गूगल से पैसे कमाने के लिए गूगल के सर्विस बेस्ड प्रोडक्ट blogger.com का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसकी खास बात यह है कि यह बिल्कुल फ्री है, मतलब बिना एक भी पैसा निवेश किये आप गूगल से पैसा कमा सकते हैं। 

ब्लाॅग, वेबसाइट का ही एक रूप है, जो एक डिजिटल डायरी की तरह होता है। इसमें आप डेली या एक निश्चित समय अतंराल में पोस्ट डालते हैं। ये पोस्ट अथवा लेख किसी भी विषय से सम्बन्धित हो सकते हैं। आप जिस विषय में एक्सपर्ट है, उस कैटेगिरी पर आधारित एक ब्लाॅग पोस्ट बना सकते हैं। इन ब्लाॅग्स पर आप अपना ज्ञान, विचार, अनुभव, रिव्यू आदि शेयर कर सकते हैं। साधारण तौर पर ब्लाॅग निम्न प्रकार की कैटेगिरी पर आधारित हो सकता है।

  • टेक्नोलाॅजी
  • जाॅब पोर्टल
  • ट्रैवल
  • एजुकेशन
  • न्यूज इत्यादि

ब्लाॅगर से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले अपने ब्लाॅग का Niche (कैटेगिरी) सेलेक्ट करना होगा। इसके बाद उस Niche से सम्बन्धित आर्टिकल्स प्लान करने होंगे, इसके लिए कीवर्ड रिसर्च करना होता है। इतना करने के बाद आप निम्नलिखित स्टेप्स को फालों करेंः

  • सबसे पहले Blogger.com पर जाएं, Sign Up करें और Create a New Blog पर क्लिक करें।
  • ब्लाॅग का नाम रखें, इस नाम में blogspot.com आखिरी में जुड़ा ही रहेगा, क्योंकि यह एक फ्री सुविधा है। अगर आप चाहें तो एक डोमेन नेम खरीद कर, अपनी पंसद का डोमेन इस ब्लाॅग पर लगा सकते हैं।
  • अब इस ब्लाॅग पर थीम्स सेट करें, आप थीम बाहर से डाउनलोड कर यहाँ अप्लाई कर सकते हैं।
  • अब, Post पर जायें और आर्टिकल लिखें, पोस्ट की क्वालिटी अच्छी हो, पोस्ट लम्बा हो, इस बात का ध्यान रखना चाहिए।
  • इस ब्लाॅग को प्रमोट करें, तथा ज्यादा से ज्यादा यूजर्स को यहाँ लेकर आयें, हालांकि यदि आपका पोस्ट गूगल पर रैंक कर जाता है तो बहुत अच्छा ट्रैफिक अपने आप आने लगेगा। 

Google Se Paise Kaise kamaye

जब, आपके Blog पर ट्रैफिक आने लगे तो आप इसे मोनेटाइज कर सकते हैं, इसके कई तरीके हैं। आप केवल google se paise kaise kamaye सर्च कर रहे हैं, लेकिन एक सक्सेसफुॅल ब्लाॅग से पैसे कमाने के बहुत तरीके है, जो इस प्रकार है-

  • स्पाॅन्सर पोस्ट
  • Affiliate Marketing
  • गूगल ऐडसेन्स/ अन्य ऐड नेटवर्क्स
  • Blog Selling
  • स्वयं के प्रोडक्ट्स/ सर्विसेज बेंचे

ब्लाॅग से पैसे कमाने की विस्तृत जानकारी के लिए इस पोस्ट को पढ़ें- Blogging , google se paise kaise kamaye ? 

2. YouTube se paise kaise kamaye- short guide

youtube se paise kaise kamaye

YouTube गूगल का ही एक प्रोडक्ट है जो कि एक वीडियो स्ट्रीमिंग प्लैटफार्म हैं। भारत में यूट्यूब अत्यन्त सफल है, इसका कारण इण्टरनेट का सस्ता और और हर घर तक होना है। यूट्यूब पर दो तरह के लोग होते हैं, एक तो Consumers जो वीडियो कंटेट देखते है और दूसरे Creators जो कंटेट बनाते हैं।

YouTube गूगल से पैसा कमाने का एक अच्छा जरिया है और यहाँ से आप असीमित कमाई कर सकते हैं क्योंकि यहाँ पर आपका कंटेट देखने वाले दर्शकों की कमी नही है यदि आपका कंटेट अच्छा और यूजफुल है। 

अगर आप किसी विषय पर वीडियो बना सकते हैं तो आप इन्हे बनाकर YouTube में अपलोड करें, इस प्लैटफार्म की खास बात यह है कि आप यहाँ से पैसे कमाने के साथ ही साथ काफी famous (मशहूर) हो सकते हैं। कई Video Creator अच्छी क्वालिटी के वीडियो यूट्यूब में डालकर बहुत जल्द Celebrity बन गये हैं।

Youtube से पैसे कमाने का मुख्य स्त्रोत विज्ञापन हैं, आपके वीडियों के दौरान जितने विज्ञापन चलेंगे, आप उतना ही अधिक पैसा कमाएंगे। यूट्यूब से कमाई Sponsored post द्वारा भी की जाती है। एक यूट्यूब चैनल से महीने के लाखो रूपये कमा सकते हैं, और बड़े-बड़े यूट्यूबर तो करोड़ो रूपये कमाते हैं। यह एक ऐसा प्लैटफार्म है जो आपके लिए बालीवुड और OTT प्लैटफार्म्स के दरवाजे खोल सकता है।

Google se paise kaise kamaye जा सकते है, यह तो आप जान गये, परन्तु कार्य शुरू करने के लिए आपको क्या करना चाहिए? इसके लिए निम्न स्टेप्स को फाॅलो करेंः

  • सबसे पहले, आप Youtube.com पर या Youtube ऐप पर जाएं।
  • यहाँ पर अपना एक चैनल बनाएं, इस चैनल को एक अच्छा नाम दे, इस पर सम्बन्धित फोटो और बैनर लगाएँ।
  • मोबाइल अथवा कैमरा से एक वीडियो बनाएं, उसे अच्छी तरह एडिट करें, और अपने चैनल पर अपलोड करें।
  • वीडियो अपलोड करने के साथ, video का thumbnail, title, description, meta tag, keywords आदि जरूर डालें।
  • इस वीडियों को और अपने चैनल को सोशल मीडिया पर प्रमोट करें।
  • जब, आपके 1000 सब्सक्राइबर और 4000 घंटे का वाचटाइम हो जाएगा, तो आप अपने चैनल को मोनेटाइज कर सकते हैं।

अपने youtube चैनल से पैसे कमाने के लिए आप गूगल ऐडसेन्स, Affiliate marketing, sponsored post आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं और अच्छे खासे पैसे बना सकते हैं।

YouTube से पैसा कमाने की सम्पूर्ण जानकारी के लिए इस पोस्ट को पढ़े- google se paise Kaise Kamaye?

3. Adsense Google se Paise Kaise Kamaye

गूगल ऐडसेन्स एक ads network है जो एक ऐसा प्रोग्राम है जिसकी मदद से ही आप अपने ब्लाॅग, वेबसाइट, यूट्यूब चैनल आदि को मोनेटाइज कर पाते हैं। Google Adsense आपके चैनल या ब्लाॅग वेबसाइट पर विज्ञापन दिखाता है, और इसके पैसे भी आपको देता है। 

Google Adsense द्वारा विज्ञापन आपकी साइट पर दिखाये जाते हैं, जिस पर प्रति इंप्रेशन का और प्रति क्लिक का पैसा आपको मिलता है, जो काफी कम होता है। परन्तु जब हजारो लाखों लोग आपकी साइट पर विज्ञापन देखते हैं तो यह कमाई लाखों में पहुच जाती है।

Adsense विज्ञापन देने वालों और विज्ञापन प्रदर्शित करने वालों के बीच की कड़ी है। इस सर्विस को प्रदान करने के लिए गूगल 32% से लेकर 49% तक कमीशन चार्ज करता है। 

उदाहरणः यदि Gyanibaba.net गूगल ऐडसेन्स पर विज्ञापन के लिए रिक्वेस्ट करें और इसके लिए $1000 का भुगतान करें तो गूगल $490 अपने पास रख लेगा और बचे हुए पैसे जिस वेबसाइट पर दिखाए जायेंगे, उसके मालिक को दे देगा।

Adsense Google se paise kaise kamaye – Steps

  • Adsense Google se paise kaise kamaye शुरू करने के लिए आपके पास एक अच्छा ब्लाॅग, वेबसाइट या यूट्यूब चैनल होना चाहिए।
  • इसके बाद, गूगल ऐडसेन्स की साइट पर जाएं, और साइन अप कर लें।
  • इसके बाद, अपने ऐडसेन्स अकाउंट से अपने चैनल या ब्लाॅग को Approve करायें।
  • सफलतापूर्वक Approval के बाद, आपके चैनल या ब्लाॅग पर ऐड्स दिखने शुरू हो जाएंगे। 
  • आपके ऐडसेन्स अकाउंट में $100 पूरे होने पर आप इन पैसों को अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं।

4. Google Play Store से पैसे कैसे कमाएं?

Google se paise kaise kamaye
Source: Google

Google Se Paise Kaise Kamaye – अगर आप एक एंड्रायड फोन चलाते हैं तो आपने गूगल प्ले स्टोर का इस्तेमाल जरूर ही किया होगा। Google Play Store एक ऐसा स्टोर है जहाँ पर सभी प्रकार की छोटी-बड़ी, पाॅपुलर-अनपाॅपुलर ऐप्स डाउनलोड के लिए उपलब्ध हैं। जब आप किसी ऐप को डाउनलोड करते हैं, तो यह प्ले स्टोर से ही करते हैं। प्ले स्टोर पर लाखों की संख्या में उपलब्ध ऐप्स हमारे आपके जैसे लोगों द्वारा ही बनायी जाती हैं, और प्ले स्टोर पर पब्लिक के यूज के लिए अपलोड कर दी जाती हैं।

अब, अगर आप गूगल प्ले स्टोर से पैसे कमाना चाहते हैं तो स्वयं या किसी अन्य की मदद से एक ऐप डेवलप करें, और इसे गूगल प्ले स्टोर पर अपलोड कर दें। यह प्रक्रिया इस प्रकार हैः

  • सबसे पहले, एक ऐप डेवलप करें या किसी अन्य से डेवलप करा लें। ऐप ऐसा होना चाहिए कि वह लोगों के लिए यूजफुल हो।
  • इसके बाद गूगल प्ले कंसोल पर अपना एक अकाउंट बना लें। 
  • Google Play Store पर गेम को लांच करने के लिए आपको $25 का भुगतान करना होता है, इसके बाद आप कितनी भी ऐप्स प्ले स्टोर पर अपलोड कर सकते हैं।
  • अब, आप Admob पर एक अकाउंट बनाकर, अपनी ऐप पर विज्ञापन दिखाने के लिए Approval लें लें। अप्रूव होने के बाद, आपके ऐप पर विज्ञापन चलने लगेंगे और आपकी कमाई शुरू हो जाएगी।
  • आप अपने ऐप पर कुछ पेड फीचर्स और कोर्स लांच कर उससे भी कमाई कर सकते हैं। इसके साथ ही, Affiliate Marketing भी की जा सकती है।

इस तरह से आप गूगल प्ले स्टोर का इस्तेमाल कर मोटी रकम कमा सकते हैं। अगर आपका कंटेट एवरग्रीन है तब तो आपको इस पर मेहनत करने की भी जरूरत नही है। यह एक Passive Income सोर्स बन सकता है।

5. Admob (Google se Paise Kaise Kamaye)?

Google se paise kaise kamaye
Source: Google

Admob गूगल का एक प्रोडक्ट है जो कि Adsense की तरह ही कार्य करता है। ऐडमाॅब में विज्ञापन ऐप्स के लिए दिये जाते हैं, मतलब अगर आपके पास कोई ऐप है तो उस पर विज्ञापन चलाने के लिए आपको Admob में अप्लाई करना होगा न कि Adsense में। पहले ऐडमाॅब और ऐडसेन्स दोनो एक ही प्लैटफार्म थे, बाद में इन दोनों को अलग किया गया है। गूगल ऐडमाॅब से पैसे कमाने के लिए आप निम्नलिखित तरीकों को फालों करें-

  • सबसे पहले, ऐडमाॅब की आफिशियल वेबसाइट पर जाएं।
  • अपनी ई- मेल आईडी का इस्तेमाल कर आपको यहाँ एक अकाउंट बना लेना है। 
  • इसके बाद, अपनी ऐप पर विज्ञापन दिखाने के लिए Approval भेजना है।
  • सफलतापूर्वक अप्रूव हो जाने के बाद, आपको ऐड यूनिट बना लेनी हैं।
  • इन ऐड- यूनिट्स को आपको अपने ऐप में सही जगह पर ध्यानपूर्वक लगा देना हैं।
  • अब जो भी व्यक्ति आपको ऐप डाउनलोड करेगा, और चलायेगा उसे विज्ञापन दिखाई देंगे और आपकी कमाई शुरू हो जाएगी।

इस तरह से Google Admob का इस्तेमाल कर आप अपने ऐप को मोनेटाइज कर सकते हैं और महीने के लाखों रूपये कमा सकते हैं।

6. Google PayGoogle Se Paise Kaise Kamaye

Google se paise kaise kamaye
Source: Google

गूगल पे Google की एक मोबाइल पेमेंट ऐप है, जिसका इस्तेमाल आप रिचार्ज करने, बिजली का बिल भरने, ट्रेन का टिकट बुक करने, मूवी टिकट बुक करने, किसी को पैसे भेजने आदि के लिए कर सकते हैं। यह ऐप काफी भरोसेमंद और पाॅपुलर है, इसमें बहुत ही कम ट्राँजेक्शन्स फेल होते हैं। 

Google Se Paise Kaise Kamaye – गूगल पे से पैसे कमाने के लिए आप इसे प्ले स्टोर से डाउनलोड कर लें, फिर इसमें अपना अकाउंट सेट- अप कर लें। इसके बाद, आपके द्वारा किये गये प्रत्येक रिचार्ज, मनी ट्रांसफर, टिकट बुकिंग तथा अन्य सर्विसेज पर आपको कैशबैक मिलता है, जो आपके पाकेट मनी बन सकता है। यह कैश बैक सीधा आपके अकाउंट में जमा हो जाता है।

इसके अलावा, Google Pay के Referral Program से आप महीने के हजारों रूपये कमा सकते हैं। इस ऐप के इस्तेमाल के लिए आपको किसी प्रकार के शुल्क भुगतान की आवश्यकता नहीं है। इस ऐप से पैसे कमाने के लिए आप निम्न लिखित स्टेप्स को फालों करेंः

  • सबसे पहले, गूगल प्ले स्टोर पर जाएं और Google Pay लिखें तथा सर्च करें।
  • गूगल पे ऐप मिलने पर इसे डाउनलोड तथा इंस्टाल करें।
  • इस ऐप में अपना अकाउंट बनायें और इसे अपने बैंक अकाउंट से UPI के द्वारा लिंक करें।
  • अब, आप जब किसी को पैसे भेजेंगे, टिकट बुक करेंगे, रिचार्ज करेंगे इत्यादि कोई फायनेन्शियल सर्विस का इस्तेमाल करेंगे, तो आपको Rewards मिलेंगे। 
  • ये रिवार्ड्स कैश रूपये होते हैं जो 1 रूपये से लेकर 1000 रूपये तक हो सकते हैं, और यह रूपये सीधे आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दिये जाएंगे।
  • इसके अलावा, इस ऐप को आप अपने दोस्तो, या घर परिवार के सदस्यो को रेफर कर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। तो अब आप जान चुके होंगे कि Google Se Paise Kaise Kamaye कैसे कमाये जाते हैं।

7. Google Maps

Maps Google se paise kaise kamaye
Source: Google

Google Se Paise Kaise Kamaye – गूगल मैप्स नैविगेशन के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला सबसे बड़ा ऐप है। इसे Swiggy, Zomato, Ola, Uber आदि जैसी कंपनिया इस्तेमाल करती हैं। यह सैटेलाइट द्वारा धरती पर लाइव इमेज्स भेजता हैं। जिनका इस्तेमाल बहुत तरह के जरूरी कार्यों में किया जाने लगा है। 

हालाँकि, अभी भी कई जगहें ऐसी हैं जहाँ पर गूगल मैप्स अच्छी तरह से सर्विसेज नहीं दे पा रहा है। इसे लोकेशन के नाम, वहाँ की इमेज्स, टूरिस्ट प्लेस मैप में जोड़ने होते हैं, इसके लिए आप गूगल मैप्स में लोकल गाइड की तरह कार्य कर सकते हैं और पैसा कमा सकते हैं। ये कार्य ज्यादातर रूरल एरिया मे मिलते हैं जहाँ पर गूगल मैप्स में अभी जानकारी काफी कम है।

इसमें आपको आसपास की लोकेशन की सही- सही जानकारी और फोटो मैप में जोड़नी होती है, इससे गूगल मैप्स और बेहतर बनता जाता है। Contributor की तरह जुड़कर आप ठीक- ठाक पैसा कमा सकते हैं।

8. Google Task Mate App

बहुत सारी कंपनियाँ ऐसी होती हैं जो मार्केट के ट्रेंड को समझने के लिए तथा रिसर्च आदि के कार्यो को करने के लिए सर्वे कराती हैं। अब, इस सर्वे में अगर पब्लिक की राय चाहिए तो कंपनी के लिए तो यह बहुत मुश्किल कार्य हो जाएगा और इसमें समय भी काफी लगेगा। 

Google se paise kaise kamaye – गूगल टास्क मेट एक ऐसा ऐप है जिसमें कोई भी आम आदमी अपना अकाउंट बनाकर इस तरह के सर्वे में अपनी राय दे सकता हैं और इस चीज के लिए उसे पैसे भी मिलते हैं। हालाँकि, सर्वे से मिलने वाले पैसे बहुत ही कम होते हैं परन्तु, अगर आप एक दिन में कई सारे सर्वे कर लें तो आप एक ठीक ठाक अमाउंट कमा सकते हैं। एक सर्वे में ज्यादा समय नहीं लगता है, यह सर्वे की फीस पर भी निर्भर करता है।

ये सर्वे छोटे- छोटे होते हैं जिनके सवालों के जवाब आपको सही- सही देने होते हैं, अगर आप गलत जवाब देते हैं तो आपको सर्वे के पैसे नहीं मिलगें। 

उदाहरण के तौर पर, आपने Google Task Mate App को इंस्टाल किया और इसे ओपेन करने पर आपको गूगल का ही एक सर्वे मिलता है जिसकी कीमत $1 है। अब, इसमें मान लो, आपकी उम्र, लिंग, नाम, आपकी पसंद ये चार चीजें पूछी गयी हैं, अब आपने इनका सही- सही जवाब दे दिया तो आपको $1 की धनराशि तुरंत मिल जायेगी।

Conclusion – Google Se Paise Kaise Kamaye

यदि आप भी किसी पार्ट- टाइम कमाई के सोर्स के बारे में सोंच रहे हैं तो गूगल इसके लिए बेस्ट है। जब कमाई अच्छी शुरू हो जाए तो आप इसे पार्ट- टाइम से फुल- टाइम कर सकते हैं। ऊपर दिये गये तरीकों से बहुत से लोग लाखो रूपये कमा रहे हैं। Google के प्रोडेक्ट्स, यूट्यूब और ब्लाॅगर से तो कमाई की कोई सीमा ही नही है। ऑनलाइन वर्ल्ड में कमाई के लिए Google बेस्ट विकल्प है।

आशा करता हूँ इस पोस्ट को बढ़कर आप google se paise kaise kamaye जान चुके होंगे। अगर आपके घर-परिवार का कोई सदस्य या दोस्त google se paise kaise kamaye नहीं जानता है तो उसे यह पोस्ट जरूर शेयर करें। अगर आपके मन में कोई सवाल या सुझाव है तो उसे कमेंट बाक्स में जरूर लिखें।

Google Se Paise Kaise Kamaye: FAQs

Google se paise kamane का बेस्ट तरीका क्या है?

गूगल से पैसे कमाने के बहुत तरीके है, इनमें से YouTube और Blogger बेस्ट तरीका है।

गूगल से पैसा कमाने में कितना समय लगता है?

जब आप उपर्युक्त दिये गये किसी भी तरीके में कार्य करना शुरू करते हैं, तो आप बिल्कुल नये होते हैं, इसमें आपको शुरू से सबकुछ बनाना होता है। अतः गूगल से पहले कमाई करने में आमतौर पर 6 महीने से लेकर 1 साल तक का समय लग सकता है। एक बार गूगल से कमाई शुरू हो जाने के बाद फिर आपको पीछे मुड़कर नही देखना होता है।

Google के कौन- कौन से प्रोडक्ट्स हैं?

अगर गूगल के प्रोडक्ट्स की बात करें तो Gmail, YouTube, Blogger, Adsense, Admob, Analytics, Adwords, Chrome, Maps आदि गूगल के ही प्रोडक्ट्स हैं।

स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर Google Se Paise Kaise Kamaye? 

आजकल के स्मार्टफोन लैपटाॅप से कम नही होते हैं, अतः आप स्मार्टफोन से वह सभी काम कर सकते हैं जो लैपटाॅप से किये जाते हैं। इसके लिए आप गूगल के ऐप्स का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

पैसा कमाने का सबसे आसान तरीका क्या है?

पैसा कमाने का सबसे आसान तरीका अफिलिएट मार्केटिंग और रिसेलिंग बिजनेस है क्योंकि यहाँ न तो आपको प्रोडक्ट्स बनाने है और न ही ग्राहक तक पहुँचाने है। आपको सिर्फ लीड जनरेट करनी होती है।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 4.8 / 5. Vote count: 12

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Reply

Your email address will not be published.