Instagram Par Followers Kaise Badhayen | इंस्टाग्राम पर फॉलोवर्स कैसे बढ़ाएँ – टाॅप 10 टिप्स

बदलते समय और तकनीकी नवीनीकरण के कारण आज सब कुछ डिजिटली कनेक्ट हो चुका है। इस डिजिटल कनेक्सन ने हमारे जीवन को सुलभ भी बनाया है, नए कार्य सीखने और पैसे कमाने के कई मौके भी दे रहा है। इसी के साथ सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स जैसे Facebook, Instagram, WhatsApp इत्यादि जिनके बारें में शायद ही कोई ऐसा होगा जो नहीं जानता होगा। 

एक गणना के अनुसार विश्व के लगभग 500 करोड़ लोग सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स का उपयोग करते हैं। इन 500 करोड़ लोगों में से लगभग 200 करोड़ लोग Instagram का उपयोग करते हैं। Instagram एक सामान्य सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म के अलावा बिजनेस और workplace प्लैटफॉर्म की तरह उभर रहा है लेकिन इसके लिए यूजर्स के Instagram अकाउंट पर लाखों की संख्या में followers होने चाहिए। अब आप यह सोच रहे होंगे की Instagram par followers kaise badhayen.

Instagram एक बहुत प्रचिलित सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म जहां पर आम लोगों से लेकर सेलेब्रिटीज के भी अकाउंट हैं। इन आम लोगों में से कई ऐसे लोग भी हैं जो सिर्फ Instagram के माध्यम से आज सेलेब्रिटी बन गए हैं। इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए लगभग हर किसी की यह कोशिश होगी की उनके अकाउंट के अधिक से अधिक followers हो। इस लेख के माध्यम से Instagram par followers kaise badhayen के तरीकों के बारें में जानेंगे –

Instagram profile को बेहतर और प्रभावी बनाएँ 

Instagram par followers kaise badhayen के लिए यह सबसे जरूरी और महत्तवपूर्ण बिन्दु है, क्यूंकी कहते हैं न, first impression is the best impression, जब भी कोई यूजर आपके प्रोफ़ाइल को चेक करता है तो वह सबसे पहले आपकी प्रोफ़ाइल फोटो देखता है और आपके बारें (bio) में पढ़ता है। 

इसलिए यूजर अपने Instagram अकाउंट पे अच्छी प्रोफ़ाइल फोटो लागयें जो आपके व्यक्तित्व को दर्शाये। अपने bio में यूजर अपने बारें में short और creative रूप में लिखे तथा hashtags का भी उपयोग करें। यूजर अपनी वैबसाइट, यूट्यूब चैनल की लिंक भी अपने bio में शेयर करें, इससे अन्य यूजर्स को आपके अन्य सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म के बारें में भी जानकारी मिलेगी

अपने सामान्य Instagram account को professional account में बदलें 

अगर आप अपने Instagram par followers kaise badhayen के लिए पूर्णतया तत्पर हैं और अपने अकाउंट से पैसे कमाना चाहते हैं तो सबसे पहले अपने सामान्य से अकाउंट को professional Instagram account में बदलें। Professional Instagram account में यूजर कई और अन्य फीचर्स मिलते हैं, इसके अलावा यूजर अपने पर अकाउंट किस तरह के कंटैंट शेयर करना चाहता है उससे संबन्धित कोई भी केटेगरी जैसे Arts, Food, Travel, Blogger, Fitness and wellness, Entrepreneur, Product/Service  इत्यादि को चुन सकता है। अगर आप का अकाउंट पहले से ही categorize हो तो followers बढ़ने की संभावना अधिक रहती है और साथ में अपने अकाउंट को public रखें। 

Instagram par followers kaise badhayen
source: google

Instagram अकाउंट को professional account में बदलने से आपको निम्न फायदे हो सकते हैं –

  • Professional Instagram account के माध्यम से आपको यह पता चल सकता है की आपका कंटैंट कैसा है, आपके कंटैंट को लेकर आपके followers की क्या राय है, इसके साथ – साथ अपने पुराने और वर्तमान कंटैंट की performance activity की तुलना कर सकते हैं।   
  • Professional Instagram account के माध्यम से यूजर अपने stories में किसी भी पोस्ट की link शेयर कर सकता है। 
  • इस अकाउंट के माध्यम से आपको free Instagram advertising की भी सहायता मिलती है किन्तु यह सहायता 10k followers होने के बाद मिलती है।  

Instagram account पर एक्टिव रहे और रोजाना पोस्ट डालें  

इंस्टाग्राम पर फॉलोवर्स कैसे बढ़ाएँ के लिए जरूरी है की आप रोजाना कंटैंट पोस्ट करें। यदि आपने किसी विशिष्ट क्षेत्र के लिए कंटैंट लिखा और अपने अकाउंट को उसी क्षेत्र में आगे बढ़ाना चाहते हैं तो कंटैंट को जरूर पोस्ट करें। अकाउंट पर रोजाना कंटैंट पोस्ट करने से आपके इंस्टाग्राम अकाउंट को visibility बढ़ती है जिससे अधिक से अधिक लोग आपके पोस्ट को देख पाते हैं और आपके अकाउंट को फॉलो करते हैं। ध्यान रखें हमेशा अच्छा और क्रिएटिव कंटैंट बनाएँ। 

Instagram account पर रोजाना पोस्ट करने के साथ – साथ पोस्ट पर followers द्वारा किए गए comment का reply करें और विभिन्न – विभिन्न topics पर राय मांगे, giveaway contest रखें। इस तरह की विभिन्न activities भी आपके followers बढ़ाने में मदद करते हैं। 

किसी भी पोस्ट को इंस्टाग्राम पर upload करने के साथ location tag/ geotag को भी पोस्ट के साथ add करें। यह करने से, यदि कोई यूजर उस location से संबन्धित पोस्ट को सर्च करेगा, तो location से जुड़े हुए सभी पोस्ट दिखाई देंगे, जिनमे से आपका भी एक पोस्ट हो सकता है। एक तरह से geotag के माध्यम से आपके अकाउंट की visibility बढ़ती है और यह followers बढ़ाने में भी सहायक है।  

Trending topics पर कंटैंट पोस्ट करें 

Instagram par followers kaise badhayen बढ़ाने के लिए यूजर्स हमेशा नए और trending topics पर कंटैंट बनाए और पोस्ट करें। रोजाना किसी न किसी क्षेत्र में कुछ न कुछ ट्रेंड होता ही रहता है इसलिए यूजर्स हमेशा खुद को trending topics में update रखें। इंस्टाग्राम यूजर ज्यादातर ट्रेंडिंग कंटैंट के बारें में ही सर्च करते हैं और यदि आपका कंटैंट ट्रेंडिंग टॉपिक पर और क्रिएटिविटी से साथ बना है तो आपके पोस्ट को एक अलग पहचान मिल सकती है जो की अधिक से अधिक followers को आकर्षित करने में सहायक होगा। 

Trending topics पर कंटैंट पोस्ट करें 
source : google

अन्य लोगों के पोस्ट को like और comment करें 

अपने अकाउंट की visibility और followers बढ़ाने के लिए किसी अन्य ट्रेंडिंग पोस्ट पर like और comment भी करें। Instagram par followers kaise badhayen के लिए यह एक सबसे अच्छा तरीका है, यदि आप किसी पॉपुलर पोस्ट पर क्रिएटिव कमेंट करते हैं तो लोग उस पोस्ट के साथ – साथ आपके कमेंट की ओर भी आकर्षित होते हैं और आपके बारें में, आपके अकाउंट के बारें में जानने की कोशिश करते हैं। इस अवस्था में अगर आपके अकाउंट में पहले से ही अच्छा कंटैंट होगा तो लोग उसे पसंद करेंगे और आपके followers भी बढ़ेंगे।   

अपने पोस्ट पर ट्रेंडिंग hashtags (#) का उपयोग करें 

Hashtags (#), इंस्टाग्राम पर फॉलोवर्स कैसे बढ़ाएँ के लिए एक बहुत महत्तवपूर्ण हिस्सा है। आपने इंस्टाग्राम पर कई ऐसे पोस्ट देखें होंगे जिनके साथ यूजर कई Hashtags (#) जैसे #food, #travel, # photography इत्यादि भी पोस्ट करते हैं। ये hashtags (#) आपके कंटैंट या पोस्ट को search bar/explore tab में सबसे ऊपर लाने में सहायक होते हैं। उदाहरणनुसार, यदि कोई यूजर किसी ट्रेंडिंग टॉपिक के बारें में इंस्टाग्राम पर सर्च करता है जैसे की ‘food photography’ तो #food, #photography, #food photography से संबन्धित सभी पोस्ट दिखने लग जाएँगे। उपरोक्त उदाहरण से आपको यह ज्ञात हो गया होगा की hashtags (#) का सही उपयोग followers बढ़ाने में बहुत मददगार साबित हो सकता है।  

अपने पोस्ट पर ट्रेंडिंग hashtags (#) का उपयोग करें 
source : google

रोजाना reel video अपलोड करें 

Reel video, 15 से 60 सेकेण्ड्स का शॉर्ट विडियो होता है, इस विडियो के माध्यम से यूजर अपने क्रिएटिव कंटैंट को विडियो में दर्शाते हैं। Reel video बनाने के लिए इंस्टाग्राम यूजर को कई editing, filters फीचर्स भी उपलब्ध कराता है। ध्यान रखें सिर्फ reel video बनाकर ही आपके followers अचानक से नहीं बढ़ जाएँगे, reel video के माध्यम से इंस्टाग्राम पर फॉलोवर्स कैसे बढ़ाएँ, के लिए आपका कंटैंट अच्छा, रुचिपूर्ण होना चाहिए, शॉर्ट विडियो में ही आपके followers को कंटैंट समझ में आ जाना चाहिए,

इसके साथ ही reel video में ट्रेंडिंग म्यूजिक का उपयोग करें, इंस्टाग्राम की guidelines का अनुसरण करें, अन्य लोगों के साथ collaborate करें। अगर आप इन सब बातों का ध्यान रखेंगे तो explore tab और reels tab आपके reel video की visibility बढ़ेगी और अधिक से अधिक लोग आपको फॉलो कर सकेंगे। 

Instagram पर अन्य लोगों के साथ collaborate करें 

Instagram par followers kaise badhayen के लिए अन्य यूजर्स के collaboration काफी कारगर साबित हो सकता है। Instagram पर उन यूजर्स को फॉलो करें जिनके followers ज्यादा हैं और कंटैंट अच्छे हैं और उनके पोस्ट को लाइक और कमेंट करें। इसके साथ – साथ में उनके साथ collaborate करने की कोशिश करें, reel video साथ बनाए या एक साथ Instagram Live का उपयोग करें। यह करने पर उस यूजर के followers भी आपके बारें में, आपके इंस्टाग्राम पेज के बारें में जान सकेंगे और आपका कंटैंट उन्हें अच्छा लगा तो आपके भी followers बढ़ सकेंगे।    

अपने Instagram पोस्ट और reel videos को अन्य सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म पर शेयर करें 

इंस्टाग्राम पर फॉलोवर्स कैसे बढ़ाएँ, के लिए जरूरी है की ज्यादा से ज्यादा लोग आपके कंटैंट और पोस्ट के बारें में जानें। इसके लिए आप अपने कंटैंट अन्य सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म पर शेयर करें जैसे आपके द्वारा बनाए गए reel videos को WhatsApp status पर शेयर करें, यदि आपका कोई यूट्यूब चैनल है तो उस पर आप अपने Instagram page के बारें में बताएं और लिंक शेयर करें। इसके अलावा अपने Instagram अकाउंट को अपने Facebook अकाउंट से जोड़ें जिससे उस प्लैटफॉर्म के फ्रेंड्स आपके इंस्टाग्राम अकाउंट को फॉलो कर सकें।    

अपने पोस्ट में Instagram Ads का उपयोग करें 

Instagram Ads के माध्यम से भी यूजर अपने followers बढ़ा सकते हैं, लेकिन इसके लिए यूजर को कुछ पैसे खर्च करने पड़ सकते हैं। सामान्यतौर पर बिज़नेस अकाउंट के Instagram Ads के लिए 0.70$ से 1$ तक की न्यूनतम धनराशि का भुगतान करना पड़ सकता है। ये Instagram Ads उन audience को target करते हैं जो खासकर उन क्षेत्रों में रुचि रखते हों। बिज़नेस इंस्टाग्राम के माध्यम से फ्री Instagram Ads की सुविधा प्राप्त की जा सकती है लेकिन उसके लिए आपके 10k से ज्यादा followers हों। इंस्टाग्राम पर फॉलोवर्स कैसे बढ़ाएँ के लिए यूजर कई प्रकार के Instagram Ads का उपयोग कर सकता है जैसे photo ads, video ads, carousel ads (swipe multiple photos), stories ads इत्यादि। 

अपने पोस्ट में Instagram Ads का उपयोग करें 
source : google

ये भी पढ़े – Mobile Hang Problem को Solve कैसे करें?

Conclusion

उपरोक्त दिये गए सभी बिन्दु Instagram par followers kaise badhayen के organic तरीके हैं। आपके followers बढ़ने पर विभिन्न companies अपने product/services का advertisement करवाना चाहेंगी, जिससे आप लाखों कमा सकते हैं। Instagram के माध्यम से कई small businesses को भी सपोर्ट मिला है, अगर आप भी इनमे से एक हैं तो उपरोक्त बिन्दुओं को ध्यान में रखकर आप भी अपने business आगे बढ़ा सकते हैं और ख्याति कमा सकते हैं।   

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Reply

Your email address will not be published.