Dark Circle Kaise Hataye – जाने 9 उपायो के बारे में

नींद की कमी की वजह से कई बार लोगों की आँखों के नीचे डार्क सर्कल होने लगते है। इससे आपका चेहरा मुरझाया सा लगने लगता है, आप हर वक़्त थके हुए लगते है और आपके चेहरे की चमक भी जाती रहती है।  महिला हो या पुरुष, आंखों के नीचे डार्क सर्कल की समस्या किसी को भी और किसी भी उम्र में हो सकती है।  इसके कई कारण हो सकते है, जैसे की आपकी लाइफस्टाइल, खानपान, स्ट्रेस इत्यादि। इस आर्टिकल में आप जानेंगे डार्क सर्कल होने के क्या कारण हो सकते है और Dark Circle Kaise Hataye |

Dark Circle Kyun Hote Hain? Dark Circle Kaise Hataye

Dark circle kyun hote hain?

जानिये आखिर डार्क सर्कल होते क्यों है। कई लोग नींद की कमी की वजह से डार्क सर्कल्स के शिकार हो जाते हैं।  कई लोग तो नींद पूरी होने के बावजूद इस समस्या से जूझते है। कई कारण होते है जिस वजह से डार्क सर्कल होते है। इनमे से कुछ कारण इस प्रकार है:

1. थकावट और नींद न आना

आज की तेज दौड़ती ज़िन्दगी में लोगो के पास पर्याप्त मात्रा में आराम करने और नींद लेने का समय ही नहीं है। वे अपने कामों को पूरा करने के चक्कर में अपनी थकान और नींद को नदरअंदाज़ कर देते हैं। कुछ ही समय में ये थकान उनके चेहरे पर दिखने लगती है। नींद की कमी की वजह से स्किन के कलर पर असर पड़ने लगता है और डार्क सर्कल दिखने लगते हैं । 

2. एनीमिया – आयरन की कमी 

आम तौर पर महिलाये अपने परिवार का ध्यान रखने में अपनी सेहत को नज़रअंदाज़ कर जाती है।  वे सही समय पर और सही तरीके का संतुलित आहार नहीं लेती है। इस वजह से उनके शरीर में जरुरी पोषक तत्त्व जैसे की आयरन की कमी से आँखों के नीचे डार्क सर्कल होने लगते है। आयरन की कमी से शरीर में एनीमिया हो सकता है और चेहरे पर डार्क सीरल्स और झुर्रियां होने लगती है।  

3. अन्य पोषक तत्वों की कमी

आयरन के अलावा दूसरे पोषक तत्त्व जैसे की विटामिन A, C, E, K, की कमी से भी चेहरे पर डार्क सर्कल्स होने लगते है।  आँखों के नीचे डार्क सर्कल कुपोषण के लक्षणों में से एक है। 

4. शराब और सिगरेट पीने की आदत 

सिगरेट और शराब की लत से भी आँखों के नीचे डार्क सर्कल होते है।  शराब और सिगरेट पीने से आपके शरीर में डिहाइड्रेशन हो सकता है, जिस वजह से आँखों के नीचे डार्क सर्कल्स बहुत जल्दी दिखने लगते हैं और चेहरा उम्रदराज़ दिखने लगता है। 

5. धूप में ज्यादा वक़्त बिताना 

तेज़ धूप में ज्यादा रहने से भी डार्क सर्कल्स की समस्या बढ जाती है। धूप में ज्यादा समय तक रहने से आँखों के नीचे की स्किन के नाजुक हिस्सों में पिगमेंटेशन होने लगता है और काले घेरे बन जाते हैं। 

6. हार्मोन्स 

डार्क सर्कल्स होने का मतलब ये भी हो सकता है की आपके होर्मोनेस में बदलाव हो रहे हैं। अगर डार्क सर्कल्स की समस्या आपको अचानक से बहुत अधिक हो रही है तो आप अपने डॉक्टर की सलाह से उचित टेस्ट करवाएं और इस समस्या का समाधान ढूंढे। 

Dark Circle Kaise Hataye?

Dark circle kaise hataye?

नीचे कुछ उपाय दिए है जिससे आप जानेंगे Dark circle kaise hataye

1. टमाटर और नींबू का रस 

टमाटर डार्क सर्कल कम करने में मदद करते हैं और आपकी स्किन को कोमल भी बनाते हैं। आप Dark circle kaise hataye – एक चम्मच टमाटर और नींबू के रस का मिश्रण बनाइये और उसे आंखों पर लगाइए।10 -15 मिनट बाद आँखों को धो लीजिए। इसे आप दिन में एक से दो बार कर सकते है। धीरे धीरे आपको दिखने लगेगा की आपके डार्क सर्कल कम हो रहे है।

2. आलू का रस

Dark Circle Kaise Hataye- आलू को पीस कर के उसका रस निकाल लीजिए। फिर थोड़ी सी रुई को आलू के रस में भिगोकर आंखों पर रखिए। रुई को इस तरह रखे की ये आपकी आँखों के साथ डार्क सर्कल वाले हिस्से को भी कवर करे। 7 से 10 दिनों में आपको असर दिखने लगेगा ।

3. टी बैग (Dark Circle Kaise Hataye)

टी बैग आपके डार्क सर्कल्स से छुटकारा पाने में मददगार हो सकता हैं। आप कोई सा भी टी बैग ले सकते है, जैसे ब्लैक या ग्रीन।  एक टी बैग लीजिये और उसे कुछ समय के लिए अपने फ्रीज में रख दे।  जब ये अच्छे से ठंडा हो जाये तो उसे अपने आँखों पर रखिये। इसे आप दिन में कितनी बार भी कर सकते है।  धीरे धीरे आपको असर दिखने लगेगा। 

4. ठंडा दूध

ये तो सभी जानते है दूध आपकी सेहत के लिए कितना फायदेमंद हो सकता है।  ठंडा दूध आपके डार्क सर्कल्स को भी काम करने में मदद कर सकता है। इसके लिए रुई को ठन्डे दूध में डुबो कर अपने डार्क सर्कल्स पर इस तरह से रखे जिससे डार्क सर्कल वाला पूरा हिस्सा ढक जाये। कुछ देर बाद सादे पानी से आँखों को धो ले।  ये आपकी आँखों के लिए बहुत ही फायदेमंद रहेगा। 

5. संतरे का जूस

संतरे सभी को पसंद होते है, खासकर के गर्मियों में।  अपने Dark Circle Kaise Hataye – संतरे के रस की में कुछ बूंदे ग्लिसरीन की मिला ले। फिर इस मिश्रण को अपने डार्क सर्कल्स पर लगाएं। ये आपके डार्क सर्कल्स पर काफी प्रभावी साबित होगा। 

6. योग और मैडिटेशन 

योग आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी है।  योग और ध्यान से आप बॉडी और माइंड को स्वस्थ रख सकते है।  आज की लाइफस्टाइल की वजह से भी आपकी स्किन और आँखों की हेल्थ पर बुरा असर पड़ता है।  आप अपने घर पर ही योग और ध्यान करके अपनी डार्क सर्कल्स कम कर सकते है और अपने शरीर और मन दोनों को सेहतमंद बना सकते है। 

7. खीरा – Dark Circle Kaise Hataye

आपने ब्यूटी पार्लरों में देखा होगा कि वे आँखों पर खीरा ककड़ी कि स्लाइस रखते हैं।  ये आँखों के डार्क सर्कल्स कम करने के लिए रखा जाता है। आप ये अपने घर पर भी कर सकते है। खीरे को आधे घंटे के लिए फ्रिज में रख दे।  जब ये ठंडा हो जाये तो उसके स्लाइस करके आँखों पर रखे। 10 मिनट बाद स्लाइस हटाकर आँखों को धो ले।  कुछ ही दिनों में आपके डार्क सर्कल कम होने लगेंगे। 

8. गुलाबजल

गुलाबजल भी आपकी आँखों और स्किन के लिए बहुत ही उपयोगी है। ये आपकी स्किन को तरोताज़ा रखने के साथ ही आँखों के डार्क सर्कल कम करने में भी मदद करता है। रुई को गुलाबजल में भिगोइए और उसे डार्क सर्कल वाले एरिया पर रखे। 15 से 20  मिनट बाद रुई हटाकर आँखों को ठंडे पानी से धो ले। इसे ऐसे ही एक महीने तक करते रहे, आपको असर दिखने लगेगा। 

9. संतुलित आहार 

Dark Circle Ko Kaise Hataye – आप क्या खाते है, इसका आपकी स्किन और शरीर पर काफी प्रभाव पड़ता है। आपको ऐसी चीज़े खानी चाहिए जिनमे प्रोटीन, विटामिन, आयरन, मिनरल जैसे सेहत बनाने वाले तत्त्व हो। आपको हरी पते वाली सब्जियां, टमाटर, गाजर, शिमला मिर्च, संतरा, पपीता, दालें, ब्राउन राइस, बादाम, काजू, दलिया, इत्यादि हैल्दी चीज़ों का सेवन करना चाहिए। 

ये भी पढ़े – Balo Ko Ghana Kaise Kare

निष्कर्ष  – Dark Circle Kaise Hataye

आज कि लाइफस्टाइल का स्ट्रेस हमारी सेहत पर भी असर डालता है।  इसका असर आपकी आँखों पर डार्क सर्कल के रूप में भी देखने को मिलता हैं।  अपनी जीवनशैली में सही बदलाव करके और साथ ही साथ सही उपायो को करके आप अपनी हेल्थ को अच्छा कर सकते है और डार्क सर्कल्स से भी निजात पा सकते है।  उम्मीद करते है, हमारे इस आर्टिकल से Dark Circle Kaise Hataye, इसके बारे में आपको कुछ लाभकारी जानकारी तो जरुर मिली होगी।  

फिर भी अगर आपको डार्क सर्कल बहुत परेशानी दे रहे है या ये अचानक ही आपकी आँखों के नीचे उभर आये है, तो अपने डॉक्टर से जरूर कंसल्ट करे। 

Dark Circle Kaise Hataye: FAQs

2 दिनों में काले घेरे दूर करने के लिए कैसे?

काले घेरे दूर करने के लिए आप आलू का रस, टमाटर अथवा नींबू का रस, गुलाबजल आदि का उपयोग इस लेख में दी विधि के अनुसार करें और संतुलित आहार ले साथ ही पूरी नींद ले।

आंखों के नीचे काले घेरे किसकी कमी से होते हैं?

आंखों के नीचे काले घेरे होने की कई वजहे हो सकती है, इनमें से सबसे मुख्य वजह नींद का पूरा न हो पाना है। इसके अलावा पानी की कमी से और खान पान में संतुलन न होने से भी काले घेरे हो जाते हैं।

5 मिनट में काले घेरे दूर करने के लिए कैसे?

5 मिनट में काले घेरे दूर नहीं किये जा सकते हैं। इसमें एक हफ्ते से तीन महीने तक का समय लग सकता है। इस लेख में दिये गये तरीकों में से किसी एक को फालों करे।

आँखों के नीचे कालापन कैसे दूर करें Cream?

आँखों के नीचे का कालापन दूर करने के लिए आप कोई आयुर्वेदिक क्रीम ले जैसे पतंजलि सौन्दर्य एंटी एजिंग क्रीम, पतंजलि स्वर्ण कान्ति क्रीम आदि।

डार्क सर्कल कौन से विटामिन की कमी से होते हैं?

आँखों के नीचे डार्क सर्कल विटामिन सी की कमी से होते हैं। विटामिन सी नींबू, टमाटर, सिरका आदि खट्टी चीजों में पाया जाता है।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 6

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Reply

Your email address will not be published.