Balo Ko Ghana Kaise Kare | नये बाल उगाने के उपाय

बालों का झड़ना एक आम समस्या है। लेकिन कई वजहों से अकसर ये समस्या बहुत बड़ी हो जाती है जिसके कारण लोगों को गंजेपन का डर सताने लगता है। लेकिन इसमें डरने की कोई बात नहीं है। आप अपने बालों को गिरने से रोक सकते है और नए बाल ऊगा सकते है। इस आर्टिकल में जानेंगे बाल क्यों झड़ते है, नये बाल उगाने के उपाय, Balo Ko Ghana Kaise Kare, और बालों को घना बनाने के लिए क्या खाना चाहिए। 

लोगों को ये भी शिकायत रहती है की उनके नए बाल नहीं उगते है।  वैसे बालों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए कई प्रकार के इलाज मौजूद हैं जैसे की प्राक्रतिक तरीके, हेयर ट्रांसप्लांट, केमिकल ट्रीटमेंट्स आदि। लेकिन आपको जरुरत है तो बालों की सही तरीके से देखभाल करने की और संतुलित आहार लेने की। 

Table of Contents

Balo Ko Ghana Kaise Kare – किन वजहों से झड़ते हैं आपके बाल? 

किन वजहों से झड़ते हैं आपके बाल? 

1. एनीमिया की शिकायत  

खाने में लापरवाही होना आम बात है।  जिसका असर धीरे धीरे आपके शरीर पर दिखने लगता है, खासकर की महिलाओं में। संतुलित आहार नहीं लेने से कई बार महिलाओं में आयरन की कमी का होना पाया गया है जिसकी वजह से वे एनीमिया की शिकार हो जाती हैं।  इससे उन्हें कुपोषण, पीरियड्स के समय ज्यादा ब्लीडिंग, आयरन की कमी जैसी समस्याओं से जूझना पड़ता है।  इस वजह से उनके बाल भी गिरने लगते है। 

2. क्रैश डाइटिंग 

कई महिलाएं वजन काम करने के लिए क्रैश डाइटिंग जैसी स्वस्थ्य को हानि पूछने वाली डायट करतीं हैं। इसमें वे खाना कम कर देती है और अपना कैलोरी intake बहुत ही कम कर देती है। सही तरीके से खाना नहीं खाने से उनके शरीर को जरुरी पोषक तत्व नहीं मिल पाते और इस वजह से उन्हें बालों के गिरने की समस्या से गुजरना पड़ता है। बिना चिकित्सक की सलाह लिए डाइटिंग करना आपके बाल और सेहत, दोनों के लिए हानिकारक हो सकता है। 

3. मेनोपॉज (Menopause)

मेनोपॉज के दौरान बाल झड़ना एक आम समस्या है।  इस दौरान आपका शरीर कई तरह के हार्मोनल बदलावों से गुजरता है और इसका असर आपके बालों पर भी पड़ सकता है। इस समस्या से उबरने का तरीका तो यही है की आप ज्यादा स्ट्रेस न ले और एक हेल्थी  लाइफस्टाइल जीयें। इससे आप और आपके बाल दोनों स्वस्थ रहेंगे। 

4. थायरॉयड 

कई महिलाओं को थायरॉयड की समस्‍या होती है। थायरॉयड शरीर की एक ग्रंथि है जिसमे अगर असंतुलन होता है तो आपके शरीर में कई तरह की समस्याएं हो सकती है।  जिसकी वजह से उनके बाल भी गिरने लगते है।  

5. गलत तरीके से बालों का रख-रखाव 

आप अपने बालों की स्टाइलिंग कैसे करते है , उनकी देखभाल किस तरह से करते है, ये सभी चीज़ें आपके बालों के स्वास्थ्य पर असर डालती है। अगर आप नियमित तौर अपने बालों की केमिकल ट्रीटमेंट जैसे की स्ट्रेटनिंग, या कर्लिंग करवाते है तो ये आपके बालों को कमज़ोर बना सकता है और धीरेधीरे आपके बाल झड़ने लगते है।  

6. दवाइयां  

दवाइयें जैसे की बर्थ कंट्रोल पिल्स आपके हॉरमोन्स के बैलेंस को बदल सकती है।  ऐसी दवाइयों का लगातार सेवन आपके बालों को ख़राब कर सकता है और वे झड़ने लग सकते हैं। 

नये बाल उगाने के उपाय (Balo Ko Ghana Kaise Kare)

नये बाल उगाने के उपाय

जानिये balo ko ghana kaise kare –

1. ग्रीन टी आजमाएं

ग्रीन टी में एंटी ऑक्सिडेंट्स पाए जाते हैं जो की आपके सिर पर बाल उगाने में सहायक हो सकते हैं। आप दो ग्रीन टी के बैग्स लीजिये और उन्हें एक कप पानी में मिलाइये। फिर उसे अपने सिर पर लगा लीजिये और एक घंटे तक लगा रहने दे। उसके बाद अपने बालों को धो ले। ये आपको नए बाल उगाने में मदद करेगा। 

2. कुनकुने तेल से मालिश करे 

गर्म तेल से मालिश करना आपके बालों के लिए फायदेमंद हो सकता है।  इसके लिए आप अपने तेल को हल्का गर्म करें और इस तेल से अपने बालों में हलके हाथो से 10-15 मिनट तक मसाज करे। कुछ घंटे बाद अपने बालों को धो ले। लेकिन एक बातका ध्यान जरूर रखे की आप तेल को बार बार गर्म न करे।  इससे तेल में मौजूद जरुरी पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं। 

3. एलोवेरा और नीम का मिश्रण 

नीम और एलोवेरा का मिश्रण आपके बालों के लिए एक हेल्दी ऑप्‍शन है और ये आपके बालों को फिर से उगाने में असरदार साबित हो सकता है।  इस मिश्रण को अपने बालों में लगाए और कुछ समय बाद धो ले। ये आपको बालों के झड़ने की समस्‍या से छुटकारा पाने में मदद कर सकता है। 

4. केसर मुलेठी दूध 

मुलेठी आपके बालो को वापस उगाने में मदद कर सकती है।  पहले आप थोड़ी सी मुलेठी लें,इसमें कुछ बूंदे दूध की और एक चुटकी केसर डालें।  फिर इसका पेस्ट बना ले और रात को अपने बालों में लगा ले।  सुबह अपने बालों को किसी अच्छे हर्बल शैम्पू से धो ले। 

5. केला और नींबू

एक केले को अच्छे से मैश करके उसमे नींबू के रस की कुछ बूंदे मिला ले। इस पेस्ट को बालों पर लगाकर कुछ घंटों के लिए छोड़ दे। बाद में शैम्पू से धो ले।  इससे बालों का झड़ना कम होगा और नए बाल उगने लगेंगे। 

6. Balo Ko Ghana Kaise Kare – प्याज़ का रस 

प्याज में एंटी-बैक्‍टीरियल तत्व होते है जो बालों को झड़ने से रोकने में और डैंड्रफ को हटाने  मदद करते है| आप प्याज़ के रस का इस्तेमाल करके अपने बालों को स्वस्थ और सुन्दर बना सकते है। प्याज़ का रस निकालने के लिए आप मिक्सर या ग्राइंडर का उपयोग कर सकते है।  प्याज़ को पीस कर, छलनी की सहायता से आप रस को निकाल ले।  उसे 30 -45 मिनट तक बालों में लगाए रखे और फिर बालों को धो दे। हफ्ते में एक से दो बार करने से ये आपके नए बाल उगाने में सहायक होगा। 

7. प्याज़ का तेल

प्याज़ का तेल बनाने के लिए आप पहले प्याज़ को काट लीजिये।  फिर उसे नारियल के तेल में अच्छे से गर्म कर लीजिये। तेल ठंडा होने पर उसे छान ले।  आप चाहे तो तेल बनाते वक़्त उसमे करी पत्ता या मेथी के दाने भी दाल सकते है।  प्याज का तेल आपके रूखे बालों में जान ला सकता है।  इस तेल से आपके बालों की जड़े मजबूत होगी और बाल भी लम्बे होंगे। 

8. Balo Ko Ghana Kaise Kare – योग से

योग और मैडिटेशन से आप नए बाल ऊगा सकते है और उन्हें स्वस्थ भी रख सकते हैं।  योग करने से आप अपना स्ट्रेस कम कर सकते है, इससे आपके खून का संचार बढ़ेगा, और शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा भी बढ़ेगी जो की गिरते बालों को रोकने में एक अच्छा उपाय साबित होता है। 

9. नीम और आंवला 

(Balo Ko Ghana Kaise Kare)आंवला और नीम भी आपके बालों में नयी जान ला सकते है औरउन्हें घना और लम्बा बनाने में आपकी मदद कर सकते है।  थोड़ा सा आंवले का पाउडर ले और उसे नीम की पत्तियों के साथ पानी में अच्छी तरह उबाल लें।  इस पानी से आप हफ्ते में दो बार अपने बालों को धोयें। इससे आप अपने बालों में सेहत और खूबसूरती, दोनों को पाएंगे। 

10. दही अंडे का मिश्रण 

दही और अंडे का मिश्रण लम्बे बाल उगाने के लिए अच्छा उपाय है। दही बालों को जड़ों से साफ़ करने में मदद करता है और अंडे में प्रोटीन, फास्फोरस, आयरन, सल्फर, जैसे तत्व पाए जाते हैं जिनसे बालों को पोषण मिलता है और वे लम्बे और घने होते है। इस मिश्रण को बनाने के लिए  2 अंडो में 2 बड़े चम्मच दही मिक्स कर ले। इस पेस्ट को बालों में लगाकर 1 घंटे बाद बालों को हल्के गर्म पानी से धो ले।  इसे हफ्ते एक बार कर सकते हैं ।

11. एप्पल साइडर विनेगर (Apple Cider Vinegar)

एप्पल साइडर विनेगर यानि की सेब का सिरका आपके बालों से धूल, मेल, और अन्य जमावों को साफ़ करने में मदद करता है। ये बालों के pH लेवल को भी नियंत्रित करता है। ये बालों की चमक बढ़ता  है और बालों में ड्रैंड्रफ से निजात पाने में  भी सहायक होता है। आपके बाल जितने लम्बे है उस हिसाब से एप्पल साइडर विनेगर को दो मग पानी में मिलाये। शैम्पू करने के बाद इस पानी से बालों को धोएं।

12. ऑलिव ऑयल

ऑलिव ऑयल बालों के लिए एक हेल्दी ऑप्शन है।  रात को सोने से पहले तेल को हल्का गर्म कर ले और हलके हाथो से बालों में मसाज कर ले। सुबह एक अच्छे हर्बल शैम्पू से बालों को धो लें। ये तेल आपको डैंड्रफ से छुटकारा दिलाता है, बालों को मजबूती देता है और बालों को लम्बा और घना बनाने में मदद करता है। 

(Balo Ko Ghana Kaise Kare) बालों को घना बनाने के लिए क्या खाना चाहिए?

बालों को घना बनाने के लिए क्या खाना चाहिए?

Balo Ko Ghana Kaise Kare – हैल्दी डाइट आपके बालों को लम्बा और घना बनाने के लिए अच्छा ऑप्शन है। ये आपके बालों के विकास के लिए जरुरी है।  साथ ही साथ ये आपके हेयर फॉल और डैंड्रफ की समस्या को भी दूर करने में मदद करता हैं। आइये जाने आपको क्या खाना चाहिए जिससे आपके बाल स्वस्थ और घने हो। 

1. ओट्स या दलिया

ओट्स या दलिये जैसी चीज़ों को खाने से बालों की बहुत अच्छी ग्रोथ होती है और ये आपके बालों का नेचुरल कलर बने रहने में भी मदद करता है।  ओट्स में पोटैशियम, मैग्नीशियम, आयरन, फॉस्फोरस, ओमेगा-6 फैटी एसिड, आदि पाए जाते हैं। आप ओट्स या दलिये को नाश्ते में सब्जियों के साथ बना के ले सकते है। 

2. ​अलसी के बीज (Flax seeds)

अलसी के बीज आपकी बॉडी और बाल दोनों के लिए असरदारक है। ये आपके बालों के pH लेवल को संतुलित करने में और बालों को स्वस्थ और स्मूथ रखने में मदद करता है । इसमें विटामिन ई पाया जाता है जो बालों की घना बनाने में सहायक है। अलसी के बीजों में एंटी ऑक्सीडेंट्स भी होते है जो बालों के साथ आपके स्कैल्प को भी स्वस्थ  रखता है। अलसी के बीजों को आप रोस्ट करके खा सकते है। 

3. नट्स और ​ड्राई फ्रूट्स

ड्राई फ्रूट्स में भी कई तरह के पोषक तत्व होते है जैसे की आयरन और सल्फर। ये बालों की ग्रोथ में मदद करते हैं। विशेषज्ञ कहते है की ड्राई फ्रूट्स और नट्स आपके स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाता है और उसे स्वस्थ रखता है।  रोज़ सुबह ड्राई फ्रूट्स खाकर आप बालों को मजबूत, स्वस्थ और चमकदार बना सकते है। 

4. दूध

रोज़ दूध पीने से आप स्वस्थ रहते है।  दूध आपके बालों के लिए भी बहुत अच्छा है। इसमें कैल्शियम और आयरन होता है जो आपकी हड्डियों को मजबूत रखता है और आपकी इम्युनिटी को स्ट्रांग बनता है।  दूध आपके रूखे बालों को चमकदार, घना, और स्मूथ बनता है।  

5. स्प्राउट्स (sprouts)

स्प्राउट्स एक हेल्दी फूड है। ये आपके पाचन तंत्र  के लिए बहुत अच्छा है। स्प्राउट्स बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देते है और इन्हें स्वस्थ और घना बनाने में मदद करते हैं। रोज़ स्प्राउट्स खाने से कुछ ही महीनों में आपके बालों की ग्रोथ में फर्क दिखने लगेगा।

6. मेथी 

मेथी खाने से आप अपने बालों की ग्रोथ को अच्छा कर सकते हैं। ये आपके बालों को जड़ों को मजबूत बनाता है और बालों को चमकदार बनाता है। हर सुबह मेथी का पानी पीने से आपके बाल घने और मजबूत होंगे। 

7. पालक 

पालक बालों की ग्रोथ के लिए काफी फायदेमंद है। इसमें भरपूर विटामिन, आयरन, और फॉलेट, पाए जाते हैं जो झड़ते बालों को रोकने और नए बाल उगने में असरदार माने जाते है। 

Balo Ko Ghana Kaise Kare – कुछ टिप्स 

बालों की केयर के लिए कुछ टिप्स 
  • तेल जैसे की नारियल तेल, सरसों तेल, जैतून के तेल, बादाम या अरंडी के तेल से बालों में नियमित रूप से मालिश करे।
  • रूखे बालों के लिए हेयर सीरम का इस्तेमाल करे।  
  • नियमित तौर पर अपने बालों की ट्रिमिंग करवाते रहे। 
  • बालों को गर्म पानी से धोने से बचे। 
  • बालों को नियमित रूप से धोये लेकिन रोज धोने से बचे। 
  • तेज़ धूप में बाहर निकलते वक़्त सिर को ढकें। 
  • खूब पानी पीये। 
  • बालों पर केमिकल ट्रीटमेंट करने से बचे। 
  • बालों को धोते और सुखाते वक़्त जोर से न रगड़े। 
  • चोटी को बहुत टाइट न बांधे। 

हम उम्मीद करते है इस पोस्ट से आपको नये बाल उगाने के उपाय और balo ko ghana kaise kare करे समझ आ गया होगा। ऐसे प्रोडक्ट्स का उपयोग करने से बचे जो आपके बालों को नुकसान पहुँचा सकते हो। ऊपर दिए गए उपाय आपको नेचुरल तरीके से नए बाल उगाने में मददगार साबित हो सकते है। अपने बालों को स्वस्थ और घने रखने के लिए अपने बालों की सही देखभाल करे, हैल्दी फ़ूड खाये और जितना हो सके स्ट्रेस से दूर रहे। 

डिस्क्लेमर – Balo Ko Ghana Kaise Kare

ऊपर दी गयी (Balo Ko ghana kaise kare) जानकारी केवल सामान्य ज्ञान के लिए दी गयी है। अगर आपको किसी भी उपाय से एलर्जी होने की संभावना है तो किसी भी उपाय को करने से पहले किसी विशेषज्ञ चिकित्सक की सलाह अवश्य लें।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 4.7 / 5. Vote count: 48

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Reply

Your email address will not be published.