Hair Fall Kaise Roke – जानिये कुछ घरेलू आसान उपाय हिंदी में

Hair Fall Kaise Roke: बालों का झड़ना एक कॉमन प्रॉब्लम हैं।  चाहे स्त्री हो या पुरुष, हर किसी को कभी ना कभी तो इस समस्या का सामना करना पड़ता हैं। हर कोई अपने अपने तरीको से इस समस्या का इलाज करने की कोशिश करता हैं। कभी बात बनती हैं तो कभी ये आपकी समस्या को और बढ़ा देता हैं। आज की जो लाइफस्टाइल हैं उसका असर आपके बालों पर भी देखा जा सकता हैं। अगर आप भी hairfall की समस्या से जूझ रहे है तो इसे नज़रअंदाज़ ना करे।  सही समय पर इसका इलाज करे।  ऐसे कई घरेलू उपाय है जिनसे आप अपने बालों की झड़ने से रोक सकते हैं।  तो चलिए जाने hair fall kaise roke

Hair fall kaise roke? 

hair fall kaise roke

बदलते मौसम, गंभीर बीमारी, सर्जरी, खान-पान, दवाइयाँ,  मिनरल्स और विटमिन्स की कमी, आदि ऐसे कई कारण होते हैं जिससे आपके बाल झड़ने लगते हैं। ऐसे समय में बाल धोने से, और कंघी करने से भी डर लगता हैं।  ऐसे कुछ घरेलु उपाय भी है जिनसे आप अपने बालों का गिरना कम कर सकते हैं।  ये उपाय आपकी दादी, नानी के ज़माने से उपयोग में लाये जा रहे हैं। तो चलिए जाने hair fall kaise roke

आंवला 

वैसे तो लोग आंवले को बालो को काले रखने के लिए इस्तेमाल करते हैं। पर ये बालों को गिरने से रोकने में भी असरदार हैं। इसके लिए पहले आंवले को कस ले | अब कसे हुए आंवले को छानकर उसका रस निकाल लें।  उसमें नारियल तेल मिलाकर इस मिश्रण को थोड़ी देर के लिए गर्म पानी में रखे। इस तेल को आप एक week में दो बार बालों में लगाएं, अचे से मालिश करे और 1 घंटे बाद बालों को धो ले।     

करी पत्ते

करी पत्ते में एंटीऑक्सीडेंट पाएं जाते हैं। इसे use करने के लिए आप करी पत्तों का पेस्ट बना ले  और इसमें एक चम्मच मेथी का पेस्ट और थोड़ा सा दही मिला लें।  इसे बालों में लगाए और आधे घंटे बाद बालों को धो ले। 

हिना और मेथी का पाउडर मिक्स 

इस पाउडर का पेस्ट बनाये और इसे अपने बालों में लगा ले। जब ये सुख जाएँ तो अपने बालों को सादे पानी से धो ले। इसे नियमित रूप से use करते रहने से आपके बाल झड़ना कम हो जाएंगे। 

प्याज का रस

प्याज का रस आपके बालों का गिरने से रोकने और नए बाल उगाने में उपयोगी साबित होता हैं। प्याज में सल्फर पाया जाता है और ये बालों का टूटने से रोकता हैं। आप प्याज को पीस कर उसका रस निकल ले।  इस रस को बालों में लगाएं और massage करे। लगभग 45 मिनट बाद बालों को धो ले। इसे आप हफ्ते में 2 बार कर सकते हैं।( आप चाहे तो अदरक या लहसुन के रस का भी उपयोग कर सकते हैं। रात भर रस को लगे रहने दे और सुबह बालों को धो ले।)

नींबू और नारियल का तेल 

नींबू के रस में नारियल का तेल मिलाकर अपने बालों में मालिश करे।  आपके बाल झड़ना काम हो जाएंगे। 

अंडा

अंडा भी आपके बालों को पोषण देता हैं। इसे लगाने से बाल झड़ने काम होने लगते हैं। इसके लिए दो अंडो का पीला हिस्सा ले और उसे दो चम्मच ऑलिव आयल के साथ मिलकर अच्छे से फेंट लें। इस mixture में थोड़ा पानी डालें और इसे अपने बालों में लगाएं।  लगभग आधे घंटे बाद अपने बालों को एक अच्छे शैम्पू से धो ले। (अगर आप नेचुरल हर्बल शैम्पू use करते है तो और भी अच्छा होगा।)  

एलोवेरा 

एलोवेरा बालों को गिरने से रोकने में उपयोगी साबित हो सकता हैं। एलोवेरा की पत्तियों को काटकर उसके गूदे को निकाल ले।  उसे बालों की जड़ों में लगाए और मसाज करे।  आधे घंटे बाद बालों को धो ले।  थोड़े ही दिनों में आपके बाल झड़ने कम हो जाएंगे। 

ग्रीन टी

ग्रीन टी में एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं।  ये बालों को गिरने से रोकने में और उनके बढ़ने में असरदार हो सकते हैं। एक कप पानी ले और उसमे दो ग्रीन टी बैग डालकर चाय तैयार करे। चाय ठंडी हो जाये तो उसे अपने बालों में लगाएं और लगभग एक घंटे बाद बालों को धो ले। 

मेहँदी और आलू 

मेहँदी और आलू को पानी में उबाल ले। फिर उस पानी को छान कर बालों को उससे धोएं। आप चाहे तो ये रोज़ कर सकते हैं। 

गर्म तेल से मसाज 

तेल जैसे की canola oil, olive oil का इस्तेमाल आप इसमें कर सकते हैं। इसके लिए तेल को हल्का गरम कर लें। इसके बाद इस तेल से धीरे धीरे अपने स्कैल्प पर मसाज करे और थोड़ी देर के लिए बालों को ढक ले। आप चाहे तो शॉवर कैप का इस्तेमाल कर सकते हैं। फिर शैम्पू से बालों को धो ले। 

मेथी का पेस्ट 

मेथी के दानों को पानी में भिगोए और फिर उसका पेस्ट बनाकर उसे अपने स्कैल्प में हलके हाथों से लगाएं।  आधे घंटे बाद बालों को ठण्डे  पानी से धो डालें।

बालों को गिरने से रोकने के लिए टिप्स 

बालों को गिरने से रोकने के लिए टिप्स
  • बालों को ज्यादा कसकर न बांधे। इससे बाल ज्यादा टूटते हैं। 
  • अपने कंघे को साफ़ रखे। 
  • जब धूप में निकले तो बालों को ढक कर रखे। 
  • बालों को गर्म पानी से ना धोये। 
  • जितना हो सके तनाव से दूर रहे।  तनाव को कम करने के लिए मैडिटेशन करे। 

ये भी पढ़े – hichki kaise roke?

Conclusion

असंतुलित आहार, जीवनशैली, हेरेडिटरी, दवाइयाँ, डैंड्रफ,  तनाव, आदि जैसे कई कारण होते है जिस वजह से बाल गिरने लगते हैं। आप सही चीज़ें खाकर, तनाव काम करके, बालों की सही देखभाल करके अपने बालों को स्वस्थ रख सकते हैं। जहाँ तक बालों के गिरने का उपचार करना है तो आपने इस आर्टिकल hair fall kaise roke में घरेलु उपाय जाने, जिनसे आप अपने बालों को फिर से घना कर सकते हैं। यदि ये सब करने के बाद भी आपके बाल गिरना कम नहीं हो रहे है तो अपने डॉक्टर से मिले। किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 4

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Reply

Your email address will not be published.