Mobile Hang Problem Solution | Mobile Hang Problem को Solve कैसे करें?

मोबाइल फ़ोन का हैंग होना एक आम समस्या हैं।  जब आपका फ़ोन चलते चलते अटकने लगता हैं या हैंग होने लगता हैं तो कई बार गुस्सा भी आता हैं।  हो सकता हैं उस वक़्त आप कुछ जरुरी काम कर रहे हो जैसे की कोई फाइल send करना या ऑनलाइन पेमेंट करना, तो आपका काम भी रुक जाता हैं और उसमे देरी भी हो जाती हैं। मार्केट में आपको कई तरह के लेटेस्ट मोबाइल मिल जायेंगे जो smooth functioning का दावा करते हैं।  फिर भी आपको कभी न कभी तो उनमे भी मोबाइल हैंग होने की समस्या का सामना करना ही पड़ता हैं। आज इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे Mobile Hang Problem Solution के बारे में।  जिनसे आप अपने मोबाइल हैंग होने की समस्या से बहुत हद तक छुटकारा पा सकेंगे। 

Mobile Hang Problem होने के कारण 

mobile hang hone ke reasons

RAM Capacity का कम होना 

अगर आपके मोबाइल की RAM capacity कम है तो इसकी functioning भी कम होगी।  मतलब ये की अगर आप एक साथ कई सारी apps खोलेंगे तो आपका फ़ोन हैंग हो सकता हैं। 

Storage capacity कम होना 

कई बार आपके Smartphones में storage capacity काम होने की वजह से भी आपका फ़ोन हैंग हो जाता हैं।  आज कल हर किसी के फ़ोन पर सोशल मीडिया apps जैसे की फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर आदि होती हैं जो आपके फ़ोन की स्टोरेज में बहुत जगह लेती हैं।  इनके अलावा और भी चीज़ें जैसे की videos, messages, गेम्स, म्यूजिक, आदि की वजह से आपका स्टोरेज पूरा भर जाता हैं। इस कारण भी फ़ोन hang होने की समस्या उत्पन्न होने लगती हैं। 

फ़ोन का overheat होना 

जब आप अपने फ़ोन को बहुत देर तक चलाते हैं तो ये गरम होने लगता हैं।  अगर ये बहुत ज्यादा गर्म होने लगे तो इस कारण भी आपका फ़ोन हैंग होने लगता हैं।  

Malware

ऑनलाइन threats में एक malware apps भी हैं। अगर किसी app को किसी unsafe वेबसाइट से डाउनलोड करते हैं तो उस app के साथ malware भी आपके फ़ोन में आ सकता हैं।  ये आपके फ़ोन के परफॉरमेंस के साथ interfere कर सकता हैं और उसे ख़राब कर सकता हैं। इस वजह से आपका फ़ोन हैंग भी हो सकता हैं। 

Outdated programs

अगर आपके फ़ोन में कुछ ऐसे सॉफ्टवेयर या प्रोग्राम्स हैं जो की updated नहीं हैं तो ये भी आपके फ़ोन को हैंग कर सकता हैं। एक अपडेटेड सॉफ्टवेयर आपके फ़ोन को सुचारु रूप से चलने में मदद करता हैं और कई तरह की टेक्निकल प्रोब्लेम्स से भी बचाता हैं।

Mobile Hang Problem Solution 

mobile hang problem solution

यहाँ हम आपके के साथ कुछ ऐसे तरीके शेयर करने जा रहे हैं जिससे आप अपने फ़ोन के हैंग होने की समस्या से निजात पा सकते हैं। ये solutions आसान हैं और आप इन्हे घर बैठे अपने मोबाइल से ही कर सकते हैं।  तो चलिए जानते हैं mobile hang problem solution.

1. App के data को clear करें

आप अपने फ़ोन में कई तरह की apps इस्तेमाल करते होंगे।  जब आप इन apps को चलाते है तो उस समय इन apps का usage डाटा भी आपके फ़ोन में स्टोर हो जाता हैं।  धीरे धीरे ये आपके फ़ोन की RAM की परफॉरमेंस को affect करने लगता हैं।  इससे आपका फोन हैंग होने लगता हैं। इस डाटा को क्लियर करके आप अपने फ़ोन को हैंग होने से बचा सकते हैं।  इस डाटा को क्लियर करने के लिए ये स्टेप्स फॉलो करें:

  1. अपने फ़ोन की Settings में जाएं। 
  2. अब Apps menu पर click करें। 
  3. अब जिस app का डाटा आप डिलीट करना चाहते हैं उसे सेलेक्ट करे। 
  4. अब Storage को सेलेक्ट करे। 
  5. Clear Data पर tap करें। 

आपका App data क्लियर हो जायेगा। 

2. Unused और risky apps को फ़ोन से हटा दे 

अगर आप reliable प्लेस्टोरेस के अलावा किसी और जगह से भी apps अपने फ़ोन में डाउनलोड करते हैं तो ये सावधानी से करे।  हो सकता है आप किसी unsafe source से App को डाउनलोड करे और आपके फ़ोन में वायरस भी आ जाये। अगर आपके फ़ोन में ऐसी कोई risky App हैं या फिर कोई ऐसी App जो की आपके किसी काम की नहीं हैं तो उसे आप अपने फ़ोन से uninstall कर ले। 

3. Antivirus डाउनलोड करे 

आप अपने फ़ोन में एंटीवायरस डाउनलोड कर सकते हैं।  ये काफी हद तक आपके फ़ोन को virus, malware आदि से बचाएगा। कई बार इंटरनेट चलाते वक़्त लोग कुछ harmful websites को अपने फ़ोन में ओपन कर लेते हैं या फिर कोई harmful app को डाउनलोड कर लेते हैं।  एक अच्छा antivirus आपके फ़ोन को ऑनलाइन threats से बचाने में मदद करेगा। आप अपने फ़ोन के स्टोर से antivirus install कर सकते हैं। 

4. बड़े गेम्स डाउनलोड करना avoid करें

क्या आपको अपने मोबाइल पर गेम्स खेलना पसंद हैं।  अगर हाँ, तो इस बात का जरूर ध्यान रखे की अगर आपकी पसंद का गेम large size का हैं तो उसे अपने फ़ोन में डाउनलोड न करे और अगर करे तो ज्यादा समय के लिए ना चलाये । ये आपके फ़ोन के RAM पे load बढ़ा सकता हैं और आपका फ़ोन हैंग हो सकता हैं।  छोटे साइज के गेम्स आपके फ़ोन में खेलने के लिए उपयुक्त रहेंगे और आपका फ़ोन सही तरीके से चलेगा। 

5. फ़ोन के सॉफ्टवेयर को अपडेटेड रखे 

अपने फ़ोन में सॉफ्टवेयर और दूसरे apps को हमेशा अपडेटेड रखे। किसी भी App के लेटेस्ट version को डाउनलोड करे। इससे उन apps से जुडी कोई भी पुरानी प्रॉब्लम आपके फ़ोन में नहीं आएगी और आपका फ़ोन स्मूथ तरीके से फंक्शन करेगा।इसी तरह  अपने फ़ोन के system software को भी अपडेटेड रखे जिससे की आपके फ़ोन में हैंग की समस्या नहीं होगी। 

6. SD card का इस्तेमाल करें

कई बार ऐसा होता हैं की आपके फ़ोन की internal मेमोरी कम पड़ जाती हैं।  जब आपके फ़ोन की स्टोरेज कैपेसिटी कम पड़ने लग जाती हैं तो फिर आपको आपने फ़ोन के स्टोरेज में से फाइल्स डिलीट करनी पड़ती हैं। अपनी जरुरी फाइल्स को स्टोर करने के लिए आप external memory का उपयोग कर सकते हैं।  इसके लिए आप SD card का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें आपकी सारी जरुरी फाइल्स भी आपके फ़ोन में रहेगी और आपका फ़ोन भी बिना हैंग हुए smoothly चलेगा। 

8. Factory सेटिंग्स को reset करे 

अपने फ़ोन के हैंग होने की समस्या को दूर करने के लिए आप अपने फ़ोन की factory setting को reset भी कर सकते हैं। इसे factory reset कहते हैं। ये करने से आपका फ़ोन फिर से नए फ़ोन की तरह स्टार्ट होगा।  लेकिन reset करने से पहले आप अपने फ़ोन के सभी डाटा का बैकअप ले ले। क्यूंकि reset के बाद आपकी सभी फाइल्स डिलीट हो जाती हैं। 

9. बैकग्राउंड apps

कई बार apps को बंद करने के बाद भी वे बैकग्राउंड में चलती रहती हैं। कई बार एक साथ कई सारी apps चलती हैं जिससे की आपका फ़ोन हैंग हो सकता हैं। आप अपने फ़ोन की सेटिंग में जाकर बैकग्रॉउंड में चलने वाली unnecessary apps को हटा दें जिनसे आपका फ़ोन हैंग हो सकता हो। इन apps को सेलेक्ट करके force stop पर क्लिक कर दें।

Conclusion

तो आज अपने इस आर्टिकल में आपने जाना Mobile Hang Problem Solution के बारे में। फ़ोन का हैंग होना एक आम समस्या है।  लेकिन इसका मतलब ये नहीं है की लोग इससे परेशान नहीं होते। खसकर के परेशानी तब होती हैं जब आप ये नहीं जानते की इस प्रॉब्लम से कैसे निपटे।  इस आर्टिकल में बताये गए उपायों को करके देखे।  हमें उम्मीद है ये आपकी मोबाइल हैंग प्रॉब्लम के लिए सही solution देगा। इससे आपका फ़ोन स्मूथ तरीके से लम्बे समय तक चलेगा।  

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 4.5 / 5. Vote count: 12

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Reply

Your email address will not be published.