ऑनलाइन 5 मिनट में लोन कैसे लें | घर बैठे 15 लाख तक का लोन- 7 तरीके

टेक्नोलाॅजी के माध्यम से फाइनेंस की सुविधा ने लोगों के इस सवाल का जवाब दे दिया है कि ऑनलाइन 5 मिनट में लोन कैसे लें सकते हैं। किसी बैंक से लोन लेने का प्राॅसेस काफी मुश्किल और लम्बा होता है इसलिए बैंक से लोन सिर्फ बड़े और जरूरी कार्यों के लिए लिया जाता रहा है। 

गैर सरकारी वित्तीय संस्थानों (NBFC) ने इस समस्या को पहचाना और इस पर तेजी से कार्य किया। इनकी प्रक्रिया तेज और आसान होती है और न ही ज्यादा कागजातों की जरूरत होती है। अगर आप इस तलाश में हैं कि मोबाइल से लोन कैसे ले? तो इसके लिए आप किसी NBFC की ऐप या साइट पर जाकर आवेदन करें। लोन की राशि आपकी सैलरी और क्रेडिट स्कोर पर निर्भर करती है। इन ऐप्स से आप घर बैठे ऑनलाइन 1000 रूपये से लेकर 15 लाख रूपये तक 5 मिनट में लोन प्राप्त कर सकते हैं।

mobile se laon kaise le 5 minute me

मोबाइल से लोन कैसे लें?- 5 Minute Me

आफलाइन प्राॅसेस में डाक्यूमेंट वेरिफिकेशन से लेकर लोन मिलने तक के कार्य मेें काफी समय लगता है और इसमें त्रुटियाँ होने की संभावना भी रहती है, जिन्हे बाद में सही कराने में और अधिक समय जाता है। वहीं दूसरी ओर, मोबाइल के जरिये ऑनलाइन लोन लेने में न ही त्रुटियाँ होने का डर रहता है और न ही लोन मिलने में विलम्ब होता है। 

लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए बहुत अधिक दस्तावेजों की आवश्यकता नहीं होती है। ऑनलाइन वेरिफिकेशन कराने के लिए आपको सिर्फ दो दस्तावेज चाहिए होते हैं- आधार कार्ड और पैन कार्ड। सफलतापूर्वक अप्रूवल होने के बाद लोन की धनराशि सीधे आपके बैंक खाते में ट्रांसफर कर दिये जाते हैं। 

ऑनलाइन 5 मिनट में लोन लेने के लिए आपको गूगल प्ले स्टोर में से किसी गैर सरकारी वित्तीय संस्थान की ऐप डाउनलोड करनी होगी और कुछ आसान स्टेप्स फालो करने होगें। इस तरह से आप उचित ब्याज दर पर प्रभावी ढंग से लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

1. Dhani App- तेज और सुरक्षित लोन

वर्ष 1999 में इंडियाबुल्स ने धनी स्थापना की, जिसका मुख्यालय गुड़गाव में स्थित है। यह वित्तीय सेवाएँ देने वाली सबसे पुरानी कंपनियों मे से एक हैं, और इसके 1 करोड़ से भी अधिक ग्राहक हैं अतः इस पर भरोसा किया जा सकता है। धनी ऐप से आप 1000 रूपये से 15 लाख रूपये तक का लोन ले सकते हैं जिसे किसी प्रकार के कार्य में इस्तेमाल किया जा सकता है। 

Dhani App से Personal Loan या कोई अन्य लोन लेने पर आपको 11.99% PA का इंटरेस्ट देना होगा, इसके साथ ही 3% तक प्रोसेसिंग फीस, तथा प्रोसेसिंग फीस पर 18% GST कर लगाता है। Dhani App से लोन कैसे लें की स्टेप-बाय-स्टेप डिटेल्स के लिए दिये गये लिंक को फालो करें।

Dhani App की ऑफिशियल वेबसाइट के लिएः  यहाँ क्लिक करें 

2. MoneyTap- जानें मोबाइल से लोन कैसे लें?

मनीटैप भारत में पर्सनल लोन देने वाली अग्रणी फिनटेक कंपनियों में से एक है। इस प्लैटफार्म से 5 लाख रूपये तक का लाइन- आफ- क्रेडिट लिया जा सकता है, जिसका भुगतान आपको 36 महीनों में आसान EMI किस्तों में करना होता है। इस ऐप से लोन लेने के लिए आपको कोलैटरल या गारंटर की जरूरत नही होती है और इसकी सबसे खास बात यह है कि आपको ब्याज सिर्फ उतने रूपये पर ही देना होता है, जितने रूपयों को आपने इस्तेमाल किया होता है, अर्थात लोन कई भागों (Parts) में लिया जा सकता है।

मनीटैप से शादी, यात्रा, मेडिकल इमरजेंसी, एजुकेशन, पुरानी कार, लैपटाॅप, बाइक, मोबाइल इत्यादि के लिए लोन आसानी से लिया जा सकता है। इसके लिए आपको सिर्फ एड्रेस प्रूफ, आईडी प्रूफ, पैन कार्ड नम्बर, आपकी कंपनी का नाम और वहाँ की ईमेल की जानकारी देने की जरूरत होती है।

MoneyTap से लिए गये लोन पर इंटरेस्ट 13 फीसदी सालाना से शुरू होता है। अगर आप कुछ महीनों के लिए ही लोन लेना चाहते हैं तो आपको 1.08% प्रति महीने के हिसाब से ब्याज देना होता है। 

मनीटैप के जरिये मोबाइल से लोन कैसे लें सकते हैं? इसके लिए MoneyTap ऐप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर उसमें अपना अकाउंट बना लें। पर्सनल लोन के लिए सिर्फ 4 दस्तावेजों के साथ आवेदन किया जा सकता है और लोन अप्रूव होने में मात्र 4 से 5 मिनट का समय ही लगता है। लोन, भुगतान, फण्ड ट्रांसफर आदि आप ऐप से ही मैनेज कर सकते हैं। 

MoneyTap की ऑफिशियल वेबसाइट के लिएः  यहाँ क्लिक करें

3. Ziploan- आसान बिजनेस लोन

Ziploan एक लोन प्रदाता प्लैटफार्म है जिसे एक गैर सरकारी वित्तीय संस्थान Blue Jay Finlease Limited द्वारा वर्ष 2015 में Start किया गया था। जिपलोन छोटे बिजनेस तथा स्टार्टअप्स को लोन के रूप में 1 लाख रूपये से 7.5 लाख रूपये तक के फण्ड देता है और 3 लाख रूपये तक का लाइन-आफ-क्रेडिट देता है। बिजनेस लोन के लिए कम से कम दस्तावेजों की जरूरत होती है और सारा प्राॅसेस ऑनलाइन ही होता है। 

जिपलोन ऐप से बिजनेस लोन के बाद एक और टाॅप- अप लोन लिया जा सकता है, जो कि बिजनेस की जरूरतो के लिए ही होगा। इस ऐप की खास बात यह है कि इसमें बहुत कम समय में लोन अप्रूव हो जाता है। इस ऐप पर लोन भुगतान का समय लम्बा रखा जा सकता है जिससे मासिक किस्त की धनराशि कम हो सकती है।

अगर किसी व्यक्ति को बिजनेस लोन की आवश्यकता है और वह इस खोज में है कि 5 मिनट में लोन कैसे लें? तो वह जिपलोन पर लोन के लिए आवेदन कर सकता है। हालाँकि, लोन अप्रूव होने के बाद अकाउंट में आने तक तीन दिन का समय लग जाता है।

जिपलोन से SME, MSME, महिला उद्यमियों के लिए लोन आसानी से मिल जाता है, जिससे कि व्यवसायी अपने बिजनेस का विस्तार आसानी से कर सके।

Ziploan की ऑफिशियल वेबसाइट के लिएः  यहाँ क्लिक करें

4. Nira Finance- जानें 5 मिनट में लोन कैसे लें?

नीरा ऐप से 5000 रूपये से लेकर 1 लाख रूपये तक का लोन 3 से 12 महीने तक की अवधि तक के लिए लिया जा सकता है। लोन पर ब्याज आपके क्रेडिट स्कोर पर निर्भर करता है, यह 1.50% से 2.25% प्रति महीना (18% से 27% सालाना) तक हो सकता है। इसके अलावा 500 रूपये का लोन प्रोसेसिंग चार्ज भी आपको देना होता है, दूसरी बार से लोन लेने पर यह प्रोसेसिंग चार्ज सिर्फ 250 रूपये ही लगता है। 

नीरा के जरिये 1 लाख तक के लोन अप्रूवल में सिर्फ 3 मिनट का समय लगता है और पैसे 48 घण्टे के अंदर आपके बैंक अकाउंट में आ जाते हैं। अगर आपका क्रेडिट स्कोर नही है तो भी आपको लोन आसानी से मिल जाता है। इसके लिए आपको आधार नम्बर, पैन नम्बर, सैलरी स्लिप, और 6 महीने के बैंक स्टेटमेंट आपको ऐप पर अपलोड करने होते हैं। 

Nira app इंस्टैंट कैश लोन, पर्सनल लोन, मोबाइल ईएमआई लोन तथा मोबाइल लोन अपने ग्राहकों को पारदर्शी तरीके से प्रदान करता है, लोन के भुगतान के लिए आप आटो-डेबिट आप्शन का उपयोग कर सकते हैं अथवा डेबिट कार्ड या नेट बैंकिग का इस्तेमाल किया जा सकता है।

Nira की ऑफिशियल वेबसाइट के लिएः  यहाँ क्लिक करें

5. mPokket- छात्रों और वेतनभोगियों को 5 मिनट में लोन

mPokket कालेज के छात्रों तथा वेतनभोगी कर्मचारियों के लिए एक त्वरित पर्सनल लोन प्रदाता प्लैटफार्म है। यह प्लैटफार्म यात्रा, स्किल बिल्डिंग, ऑनलाइन शापिंग और आकस्मिक जरूरतों के लिए अपने ग्राहकों को लोन प्रदान करता है। लोन की रकम छात्रों के लिए 500 रूपये से 20000 रूपये तथा वेतनभोगी कर्मचारियों के लिए 1000 रूपये से 30000 रूपये तक निर्धारित की गयी है। 

mPokket से अप्रूव होने पर लोन तुरंत ही आपके बैंक खाते में ट्रांसफर कर दिया जाता है। लोन पर ब्याज 1% से 6% तक प्रति माह लगता है। इस लोन का भुगतान डेबिट कार्ड, UPI या पेटीएम वालेट से 4 महीनों के भीतर करना होता है। इसके अलावा प्रत्येक अप्रूवड लोन पर आपको 34 रूपये से 203 रूपये तक (इसके अलावा 18% GST) का प्रोसेसिंग शुल्क भी देना होता है। 

एमपाकेट की खास बात यह है कि यहां से छात्रों के अलावा उन कर्मचारियों को भी लोन मिल जाता है जिनकी सैलरी 10000 से भी कम है। इसके लिए आपको आधार, पैन, सैलरी स्लिप, पिछले तीन महीने के बैंक स्टेटमेंट ऐप पर अपलोड करने होते हैं। 

mPokket की ऑफिशियल वेबसाइट के लिएः  यहाँ क्लिक करें

6. Navi- लोन, हेल्थ इंश्योरेंस, म्यूचल फण्ड

Navi ऐप के जरिये आप पूर्णतया पेपरलेस तरीके से कम दस्तावेजों के साथ बड़ी ही आसान और सुरक्षित तरीके से लोन ले सकते हैं। यह अपने ग्राहको को 24×7 सहायता प्रदान करता है जो कि बेहद शानदार है। इस प्लैटफार्म के जरिये आप 20 लाख रूपये तक का लोन ले सकते हैं।

नावी ऐप अपने ग्राहको को ऐप तथा वेबसाइट के जरिये कैश लोन, होम लोन, हेल्थ इंश्योरेन्स, म्यूचल फंड प्रदान करता है। लोन भुगतान की अवधि 3 महीने से लेकर 72 महीने तक हो सकती है। लोन के लिए वही भारतीय नागरिक पात्र है जिनकी उम्र 21 से 65 वर्ष के बीच है और उनके पास आय का स्त्रोत है।

Navi App से किसी भी प्रकार के लोन लेने पर आपको 9.99% से 36% सालान तक का इंटरेस्ट देना होगा, इसके अलावा 3.99% से 6% तक प्रोसेसिंग फीस देनी होगी, तथा प्रोसेसिंग फीस पर 18% GST कर भी लगाता है।

Navi की ऑफिशियल वेबसाइट के लिएः  यहाँ क्लिक करें

7. KreditBee- ऑनलाइन मोबाइल से 5 मिनट में लोन 

अगर आप यह सोंचकर परेशान है कि 5 मिनट में लोन कैसे ले? तो हम आपको तत्काल पर्सनल लोन प्रदाता प्लैटफार्म KreditBee के बारे में बता दें। क्रेडिटबी स्वरोजगार करने वाले तथा वेतनभोगी कर्मचारियों के लिए 1000 रूपये से लेकर 3 लाख रूपये तक का पर्सनल लोन प्रदान करती है।

इसके लिए कम से कम दस्तावेजों की आवश्यकता होती है और लोन लेने के पूरे प्रासेस में कुछ ही मिनट लगते हैं। कोई भी भारतीय नागरिक जिसकी उम्र 21 से 45 वर्ष है और उसकी मासिक आय 10000 रूपये या उससे अधिक है, वह क्रेडिटबी लोन के लिए आवेदन कर सकता है।

KreditBee पर लोन के लिए आवेदन की प्रक्रिया 100% ऑनलाइन है, डाक्यूमेंट वेरिफिकेशन तथा लोन अप्रूवल तेज और सुविधाजनक है। लोन भुगतान का समय आप स्वयं निर्धारित कर सकते हैं, किसी प्रकार के सपोर्ट के लिए क्रेडिटबी टीम 24×7 उपलब्ध रहती है। 

क्रेडिटबी फ्लैक्सी पर्सनल लोन, पर्सनल लोन और ऑनलाइन शापिंग लोन सुविधा अपने ग्राहकों को प्रदान करता है। किसी भी लोन पर अधिकतम ब्याज 29.95% तक प्रति वर्ष लगता है, इसके अलावा लोन धनराशि पर 0 से 6% तक का प्रोसेसिंग चार्ज भी लगता है। 

KreditBee की ऑफिशियल वेबसाइट के लिएः  यहाँ क्लिक करें

Conclusion

तो दोस्तों, आज आपने इस पोस्ट से जाना कि आप 5 मिनट में लोन कैसे लें सकते हैं। इससे पहले हमने डिटेल में यह भी बताया है कि आधार कार्ड से लोन कैसे लें? उपर्युक्त दिये गये तरीकों से कम समय और दस्तावेजों के साथ कुशलतापूर्वक लोन लिया जा सकता हैं, हालाँकि, ऑनलाइन मोबाइल द्वारा लोन देने वाले इन ऐप्स द्वारा काफी ज्यादा चार्ज लिया जाता है, अतः लोन लेने से पहले सभी पहलुओं को ध्यान में रखना चाहिए। 


यदि आपको कम समय में किसी आकस्मिक या अति महत्वपूर्ण कार्य के लिए लोन चाहिए, तो दिये गये स्टेप्स को फालों करें। इस पोस्ट के अपने उन करीबियों के साथ जरूर शेयर करें जिन्हे नही पता कि मोबाइल से लोन कैसे लें सकते हैं?

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 11

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Reply

Your email address will not be published.