Aadhar Card Se Loan Kaise Le |आधार कार्ड से लोन कैसे लें

दोस्तों, Aadhar Card सिर्फ एक पहचान पत्र ही नहीं है इससे कई तरह के अन्य काम भी किये जा सकते है उदाहरण के तौर पर जैसे लोन लेना। यदि आप कोई बिजनेस शुरू करना चाहते है, घर बनवाना है, बच्चे की फीस भरनी है या कोई अन्य काम करना है, जिसके लिए आपको पैसों की जरूरत है तो आप Aadhar Card के जरिये एक लाख रूपये तक का लोन ले सकते हैं। जानिए Aadhar Card se Loan Kaise Le।

aadhar-card-se-loan-kaise-le

अगर बैंक से लोन लेने की बात करें तो उसमें काफी documents (कागजात) की जरूरत होती है तथा आपको बैंक के कई चक्कर लगाने पड़ते हैं। बैंक की ब्याज दर भी ज्यादा हो सकती है। ऐसे में कुछ कम्पनियां ऐसी आयी हैं जो कि आधार कार्ड से लोन प्रदान करने का कार्य कर रही हैं। इस आर्टिकल में Aadhar Card se Loan Kaise Le के बारे में विस्तृत जानकारी दी गयी है।

Aadhar Card se Loan Kaise Le

aadhar-card-se-loan-kaise-le

Aadhar Card नम्बर अब हर जगह काम आने लगा है। यदि आपको अपनी पहचान बतानी है, खाता खुलवाना है, सब्सिडी लेनी है, रेलवे टिकट लेनी है आदि हर एक जगह पर आधार कार्ड की जरूरत होती है।

जिन लोगो को लोन लेना है मगर गिरवी रखने के लिए कोई प्रापर्टी नहीं है वे लोग Aadhar Card se Loan के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसमें आपको कोई चीज गिरवी नहीं रखनी है, बस आपको अपनी आय का स्त्रोत बताना है।

यदि आपके पास एक रेग्युलर आय का स्त्रोत है तो आप Aadhar Card se Loan के लिए आवेदन कर सकते है। इसमें आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है, बस आपको एक मोबाइल से दिये गये वेबसाइट पर फार्म भरना है। इसके बाद एक काल आयेगी और आपको पता चलेगा कि आपको लोन मिलेगा या नहीं, और कितनी राशि का Loan मिलेगा।

आधार कार्ड से लोन लेने हेतु पात्रता

आधार कार्ड से लोन के लिए भारत का कोई भी नागरिक आवेदन कर सकता है बशर्ते वह निम्नलिखत पात्रता रखता हो।

  • आवेदनकर्ता भारत का नागरिक होना चाहिए।

  • आवेदनकर्ता की उम्र 18 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए।

  • लोन लेने वाले व्यक्ति के पास एक ईमेल आईडी तथा एक वैध मोबाइल नम्बर होना चाहिए।

  • आवेदन करने वाले व्यक्ति के पास बैंक अकांउट, आधार कार्ड, और पैन कार्ड आवश्यक रूप से होना चाहिए।

  • व्यक्ति का एक अच्छा आय का स्त्रोत होना चाहिए।

जरूरी दस्तावेज- Aadhar Card se Loan Kaise Le | आधार कार्ड से लोन कैसे लें

अन्य लोन की अपेक्षा आधार कार्ड से लोन लेने में ज्यादा कागजात की जरूरत नही होती है। इसके लिए आपको सिर्फ दो कागजात देने होंगे तथा साथ में कुछ अन्य बेसिक चीजे जिनकी जानकारी निम्नवत है, जो इस प्रकार है-

  1. आधार कार्ड
  2. पैन कार्ड
  3. ईमेल आईडी
  4. मोबाइल नम्बर (आधार कार्ड से linked)
  5. बैंक खाता संख्या (Saving Account Or Current Account Only)

Aadhar Card se Loan Verification Call (आधार कार्ड लोन वेरिफिकेशन काल)

दोस्तो, आपके दिये गये मोबाइल नम्बर पर आपके द्वारा बताये गये समय पर लोन दाता कम्पनी द्वारा एक वेरिफिकेशन काल किया जाता है। इस काल के माध्यम से कम्पनी चेक (Verification) करती है कि आपका नाम क्या है, कहाँ रहते है, क्या करते है, महीने की आय कितनी है, कोई प्रापर्टी है या नही, खुद का मकान है या किराये का आदि कई बाते।

लोन देने वाली कम्पनी (Lender Company) के यही अधिकारी चेक करते है कि आपका लोन पास होगा या नही। और अगर पास होगा तो कितना होगा। अतः इनसे सारी जानकारी सही-सही साझा करें। ज्यादा जानकारी हेतु आप इनकी निकटतम ब्रांच में जाकर face to face बात करें।

Aadhar Card Loan Interest Rate (आधार कार्ड लोन पर ब्याज दर)

यदि आप कहीं लोन लेने जाते हैं तो सबसे पहले आपके मन में एक ही सवाल उठता है कि लोन पर ब्याज दर कितनी है, लोन वापसी कैसे करनी है।आधार कार्ड से लिए गये लोन की ब्याज दर (Rate of Interest) 11% से 14% प्रतिवर्ष है। इसके अलावा रजिस्ट्रेशन, प्रोसेसिग आदि का कुल लोन राशि का 1.5% शुल्क लगता है।

तो दोस्तो, इस आर्टिकल में आपने जाना कि Aadhar Card se Loan Kaise Le तथा अन्य जरूरी कुछ बातें। हम आशा करते हैं कि यह आर्टिकल आपको पंसद आया होगा। आप के घर परिवार या दोस्तों में किसी को Aadhar Card se Loan लेना है तो उनके साथ यह जानकारी अवश्य साझा (Share) करें।

Also Checkout –Loan Kitne Prakar Ke Hote Hain , Dhani app se loan kaise le

Aadhar Card Se Loan Kaise Le: FAQs

तुरंत लोन कैसे मिलेगा आधार कार्ड?

तुरंत लोन लेने के लिए आपको किसी ऐप जैसे पेटीएम का इस्तेमाल करना होगा। यहाँ पर आधार कार्ड और कुछ अन्य डिटेल्स भरने के बाद तुरंत ही आपको लोन मिल जाता है।

आधार कार्ड से कितना लोन मिल सकता है?

आप अपने आधार कार्ड से 15 लाख रूपये तक का लोन ले सकते है। लोन आपको आपके क्रेडिट स्कोर, आपकी इनकम, रिस्क प्रोफाइल आदि को देखकर दिया जाता है।

आधार कार्ड से 10000 का लोन कैसे मिलेगा?

आधार कार्ड से 10000 तक का लोन आसानी से तुरंत ही लिया जा सकता है, इसके लिए आप इस पोस्ट में बताये गये स्टेप्स को फालों करें।

क्या मैं आधार कार्ड पर पर्सनल लोन ले सकता/सकती हूं?

हाँ, कोई भी व्यक्ति आधार कार्ड से पर्सनल लोन ले सकते हैं। इसके लिए किसी प्रकार के कोलैटरल को जमा करने की जरूरत नहीं होती है।

गरीब आदमी को लोन कैसे मिल सकता है?

गरीब आदमी प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत 50000 से 1.5 लाख रूपये तक का लोन ले सकता है। इसके अन्तर्गत तीन प्रकार के लोन मिलते हैं- शिशु, किशोर, और तरूण।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 4.9 / 5. Vote count: 8

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Reply

Your email address will not be published.