Bank Se Loan Kaise Le (बैंक से लोन कैसे लें)

बैंक से प्राय: हर व्यक्ति का संबंध है । प्राय: हर व्यक्ति का बैंक खाता भी है । लेकिन ATM, UPI, Net Banking लेने देन होने से लोगों का बैंक तक आना-जाना पहले से कम हो गया है या नहीं के बराबर रह गए । इस स्थिति में बैंक के बहुत सारी प्रक्रिया से लोग अनजान रह जातेे हैं ।  आज के आपाधामी जीवन में बैंक से लोन लेना आम बात हैं । बहुत लोग ऐसे हैं जो बैंक से लोन तो लेना चाहते हैं किन्‍तु लोन लेने की प्रक्रिया से परिचित नहीं होते । आज के इस आलेख में देखेंगे कि Bank se loan kaise le (बैंक से लोन कैसे लें) खास कर यह देखेंगे कि personal loan kaise le (पर्सनल लोन कैसे लें) ।

Table of Contents

Bank se loan kaise le (बैंक से लोन कैसे लें)

सबसे पहले हम यह जानने का प्रयास करते हैं कि Bank se loan kaise le (बैंक से लोन कैसे लें) । बैंक से लोन लेने के पहले आपको यह तय करना होगा कि आपको किस काम के लिए लोन चाहिए और कितना चाहिए । बैंक अलग-अलग कामों के लिए अलग-अलग नाम से लोन उपलब्ध कराती है । पहले यहीं देखतें हैं बैंक हमें किन-किन नामों से लोन उपलब्ध कराती है ।

बैंक से प्राप्त होने वाले लोन के प्रकार

Bank type loan

 Bank se loan kaise le (बैंक से लोन कैसे लें) यह जानने से पहले यह जान लेते हैं  लोन कितने प्रकार से उपलब्ध है । किसी भी बैंक से प्रायः: निम्न प्रकार से लोन प्राप्त होते हैं-

  1. पर्सनल लोन (Personal Loan)
  2. होम लोन (Home Loan)
  3. वाहन लोन  (Vehicle Loan)
  4. प्रॉपर्टी लोन (Property Loan)
  5. शिक्षा लोन (Education Loan)
  6. कॉर्पोरेट लोन (Corporate Loan)
  7. गोल्‍ड लोन (Gold Loan)

1. पर्सनल लोन (Personal Loan)

Bank-se-loan-kaise-le

पर्सनल लोन एक ऐसा लोन जो व्यक्तिगत खर्चो जैसे पारिवारिक खर्च, बच्‍चों के विवाह शिक्षा आदि के लिए, तीर्थाटन, पर्यटन के लिए, घर में भौतिक सुविधाओं के विस्तार के लिए लिया जाता है । यह लोन बहुत जल्दी स्वीकृत हो जाता है । इसमें औपचारिक दस्तावेज की आवश्यकता सबसे कम होती है । केवल सैलरी या नियमित आय प्रमाण पत्र चाहिए और लोन स्वीकृत । किन्तु इस लोन की ब्याज दर सबसे अधिक होती है ।

2. होम लोन (Bank se loan kaise le)

Bank-se-loan-kaise-le

होम लोन स्वयं के मकान बनाने के लिए भूमि खरीदने, नया मकान बनाने या पुराने मकानों की मरम्मत करने के लिए उपलब्‍ध कराया जाता है । इस लोन के लिए अधिक औपचारिक दस्तावेज की आवश्यकता की आवश्यकता होती है । किंतु इसकी विशेषता यह होती है इसका ब्याज दर सबसे कम होता है ।

3. वाहन लोन  (Vehicle Loan)

Bank-se-loan-kaise-le

जैसे कि नाम से स्पष्ट से यह लोन वाहन खरीदने के लिए दिया जाता है । इस लोन की सहायता से आप अपने दो पहिए या चार पहिए वाहन खरीद सकते हैं । यह लोन आसानी से स्वीकृत हो जाता है । इसके लिए आपके मासिक इनकम प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है । इसमें ब्याज दर अधिक होता है ।

4. प्रॉपर्टी लोन – Bank Se Loan Kaise Le

Bank-se-loan-kaise-le

प्रॉपर्टी के विरुद्ध दिए जाने वाले लोन को प्रॉपर्टी लोन कहते हैं । इस लोन अपनी प्रॉपर्टी को बैंक पास गिरवी रखा जाता है और प्रॉपर्टी के अगेंस्ट लोन लिया जाता है । इस लोन में आपके प्रॉपर्टी के बाजार मूल्‍य के 50 से 80 प्रतिशत तक लोन दिया जा सकता है । लोन भुगतान न होने की स्थिति में आपके प्रॉपर्टी को नीलाम करने का अधिकार बैंक को होता है ।

5. शिक्षा लोन (Education Loan)

Education Loan

शिक्षा लोन ऐसे विद्यार्थियों के लिए अधिक उपयोगी है जो उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं । इस लोन की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि इस लोन का भुगतान आपके शिक्षा पूरा होने के एक वर्ष के बाद से या रोजगार लगने के 6 माह के बाद से करना होता है ।

6. कॉर्पोरेट लोन – Bank Se Loan Kaise Le

Corporate Loan

इस लोन का उपयोग छोटे या मध्यम व्यवसाय करने के लिए लिया जाता है । इस लोन के लिए व्यवसाय कर्ता जो लोन लेना चाहते हैं के व्यक्तिगत जानकारी के साथ-साथ उसके व्यवसाय की जानकारी जैसे व्यवसाय का स्वरूप, व्यवसाय कब से किया जा रहा है, टर्नओवर कितना है, आदि की जानकारी मांगी जाती है साथ में आयकर रिटर्न का पेपर आवश्यक रूप से मांगा जाता है ।

7. गोल्‍ड लोन (Gold Loan)

Bank-se-loan-kaise-le

गोल्ड लोन, गोल्ड को गिरवी रख कर प्राप्त किया जाता है । इसमें लोन की राशि आपके सोने के मूल्य पर निर्भर करता है । आप अपने सोने के गहने, सिक्के आदि को बैंक गिरवी पर रख कर यह लोन प्राप्त कर सकते हैं । यह लोन अल्पकालीन आवश्यकता को पूरा करने के लिए उपयुक्त है ।

बैंक से लोन कैसे लिया जाता है (Bank se Loan Kaise Le)?

Bank se loan kaise le (बैंक से लोन कैसे लें) चलिए अब इस विषय चर्चा करते हैं ।  बैंक से लोन लेने से पहले आप अपनी आवश्यकता तय कर लें फिर अपनी आवश्यकता के अनुरूप लोन के प्रकार भी तय कर लें कि आपको किस प्रकार का लोन चाहिए । सभी लोन के लिए प्रक्रिया लगभग एक समान है । बैंक से लोन लेने की दो प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध है एक ऑनलाइन, जिसमें आप घर बैठे अपने मोबाइल या कम्प्यूटर से आवेदन कर सकते हैं दूसरा ऑफलाइन जिसमें आप बैंक में जाकर ट्रेडिशनल पेपर वर्क करके आवेदन कर सकते हैं । 

Online Bank Se Loan Kaise Le

ऑनलाइन लोन कैसे लें

Bank se loan kaise le (बैंक से लोन कैसे लें)  इसमें हम बात करते हैं ऑनलाइन लोन कैसे लें ? ऑनलाइन लोन लेने के लिए आप उस बैंक का पहले चयन करें जहां से आप लोन लेना चाहते हैं फिर उस बैंक के अधिकारिक वेबसाइट पेज या ऐप पर जाएं फिर निम्न प्रक्रिया का पालन करें –

1. रजिस्ट्रेशन करना-

बैंक के वेबसाइट या ऐप पर जाकर “Registration Now” बटन पर क्लिक करें । फिर चाही गई व्यक्तिगत जानकारी को सही-सही भरें ।

2. डॉक्यूमेंट अपलोड करना

व्यक्तिगत जो जानकारी भरी गई है उसे पुष्ट करने के लिए उससे संबंधित आवश्‍यक दस्‍तावेज अपलोड करना होता है । इसके लिए मुख्य रूप से व्यक्तिगत पहचान के लिए आई डी सर्टिफिकेट, निवास प्रमाण पत्र के रूप address proof, स्वयं का फोटो, पैन कार्ड, बैंक स्‍टेटमेंट आदि की आवश्यकता होती है । 

3. EMI का चयन करना

आप अपने ऋण कितने किस्तों में देना चाहते हैं । आपके प्रत्येक किस्त का मूल्य क्या हो यह तय करना ही EMI का चयन करना होता है । इसे आप अपनी सुविधा के अनुसार तय कर सकते हैं ।

4. KYC कराना

अपने आवेदन में दी गई जानकारी को प्रमाणित कराना ही KYC कराना होता है । KYC ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों प्रकार से होता है । आनलाइन KYC में बैक अपलोड किए गए दस्तावेजों का ऑनलाइन ही परीक्षण करती है । किंतु कुछ बैंक KYC  करने के लिए दस्‍तावेजों का भौतिक सत्यापन कराना चाहती है इसके लिए आपको अपने दस्‍तावेजों के लेकर बैंक में प्रत्यक्ष रूप से उपस्थित होना होता है 

ऑफलाइन सीधे बैंक से लोन लेना

सीधे Bank Se Loan Kaise Le आप अपने बैंक के ऋण शाखा में संपर्क करें । ऋण प्रभारी से बात करें अपनी आवश्यकता और चुनी गई लोन के बारे में बताएं । उसके अनुरूप वह आपको लोन फॉर्म उपलब्ध करायेगा । इसे सही-सही भर लें कहीं कोई दिक्कत हो तो बैंक कर्मचारी/ऋण प्रभारी से पूछ सकते हैं । फॉर्म में चाही प्रमाण के स्वहस्ताक्षरित फोटोकापी अटैच कर फार्म जमा कर दें । आफिसयल औपचारिकता पूर्ण होने पर कुछ दिनों बाद ऋण की राशि आपके बैंक खातें में जमा करा दी जाएगी ।

Personal Loan kaise le (पर्सनल लोन कैसे लें)

Bank-se-loan-kaise-le

Bank se loan kaise le (बैंक से लोन कैसे लें)  यह बात अब तक आप समझ गए होंगे । आइए अब देखते हैं personal loan kaise le (पर्सनल लोन कैसे लें) पर्सनल लोन भी अन्य लोन की भांति ऑनलाइन या सीधे बैंक से प्राप्त कर सकते हैं ।  पर्सनल लोन सबसे अधिक लिया जाने वाला लोन है । इसलिए आइये इस पर विस्तार से चर्चा करते हैं ।

1. पर्सनल लोन अन्य लोन भिन्न कैसे ?

Personal loan kaise le (पर्सनल लोन कैसे लें) जानने से पहले हम यह जान लेते हैं कि पर्सनल लोन अन्य लोन से कई बातों में भिन्न है एक तो इसका उपयोग पर्सनल लोन लेने वाला उसे अपनी इच्छा से किसी काम में भी खर्च कर सकता है जबकि अन्‍य लोन को जिस काम से लिया गया उसे उसी खर्च किया जा सकता है अन्य कामों पर नहीं । जैसे वाहन लोन लिया तो आप इस लोने केवल वाहन खरीद सकते हैं । होम लोन को घर बनाने या मरम्मत के लिए उपयोग कर सकते है अन्‍य पर नहीं । दूसरा पर्सनल केवल  दो से तीन में अप्रूव हो सकता है बाकी लोन को अप्रूव होने में हफ्तों से महीने लग सकते हैं ।

2. पर्सनल लोन कौन ले सकता है ? पर्सनल लोन लेने की पात्रता

Bank se loan kaise le (पर्सनल लोन कैसे लें) जानने से पहले हम यह जान लेते हैं कि इस लो लोन को कौन प्राप्त कर सकते हैं ? इस लोन को लेने की पात्रता क्या है ?पर्सनल लोन कोई भी भारतीय नागरिक प्राप्त कर सकते हैं जिनका बैंक में खाता हो, जो लोन को वापस कर सकता हो । इसके लिए पात्रता इस प्रकार है-

  • आवेदक भारत का नागरिक हो ।
  • आवेदक की आयु 21 वर्ष से अधिक किन्तु 60 वर्ष से कम हो ।
  • आवेदक को काम करने का कम से कम एक वर्ष का अनुभव हो ।
  • यदि आवेदक नौकरी पेशा हो तो मासिक आमदानी 15000 रू से अधिक हो ।
  • यदि आवेदक व्यवसायी हो तो उसका मासिक इनकम 18000 रू. से अधिक हो ।

3. पर्सनल लोन लेने के आवश्‍यक दस्‍तावेज

personal loan kaise le (पर्सनल लोन कैसे लें) जानने के इस क्रम हम देखते हैं पर्सनल लोन लेने क लिए किन-किन दस्तावेजों की आवश्यकता होती है ? पर्सनल लोन लेने के लिए हमें निम्न दस्तावेज चाहिए-

  1. पहचान पत्र – पहचान पत्र मतलब ID के रूप में आधार कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस में किसी एक की फोटो कॉपी ।
  2. निवास प्रमाण पत्र- निवास प्रमाण पत्र के लिए सक्षम अधिकारी द्वारा जारी निवास प्रमाण पत्र या राशन कार्ड या बिजली का बिल चाहिए ।
  3. आय प्रमाण पत्र- आय प्रमाण पत्र के रूप में बैंक से अंतिम 6 महीने का स्टेटमेंट चाहिए ।
  4. रोजगार प्रमाण-पत्र- रोजगार प्रमाण के रूप विगत एक वर्ष में रोजगार में होने का प्रमाण पत्र चाहिए ।

4. पर्सनल लोन हेतु आवेदन करने की प्रक्रिया

Bank Se loan Kaise le मतलब लोन लेने की प्रक्रिया क्‍या है ? इसे समझें । पर्सनल लोन की प्रक्रिया भी अन्य लोन लेने की प्रक्रिया के अनुसार है । इसे भी दो तरीके से कर सकते हैं एक ऑनलाइन दूसरा ऑफलाइन । इन दोनों तरीके जो आपके आसन लगे उस प्रक्रिया आप कर सकते है । इनकी प्रक्रिया इस प्रकार है-

5. पर्सनल लोन हेतु ऑनलाइन आवेदन करना

पर्सनल लोन हेतु ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आप जिस बैंक से लोन लेने चाहते हैं उसके अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर निम्‍न प्रक्रिया अनुसार आवेदन कर सकते हैं-

  • बैंक के अधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर जाएं, उसके लोन सेक्शन या Apply online section में जाएं ।
  • यहां को विभिन्न लोन विकल्प मिलेंगे इसमें से पर्सनल लोन के ऑप्शन पर क्लिक कीजिए ।
  • इस ऑप्शन को क्लिक करने पर एक लोन फॉर्म खुलेगा इसे ध्यान पढ़कर चाही गई जानकारी सही-सही भर दें ।
  • फार्म भरे लेने के बाद आपके डॉक्यूमेंट अपलोड का ऑप्शन प्राप्त होगा यहां आप चाही गई सभी आवश्‍यक दस्‍तावेज के jpeg format  में फोटो अपलोड कर दें ।
  • कुछ आफिसयली प्रक्रिया होने के बाद आपके मेल या मैसेज पर लोन स्वीकृत होने की सूचना प्राप्त होगी ।

6. पर्सनल लोन हेतु ऑफलाइन आवेदन करना

यदि आप पर्सनल लोन ऑफलाइन मतलब सीधे बैंक ब्रांच से प्राप्त करना चाहते हैा तो इसकी प्रक्रिया निम्नानुसार है-

  • सबसे पहले आपको सम्बंधित ब्रांच में जाकर शाखा प्रबंधक  या लोन प्रभारी से इस  सम्बन्ध में बात करनी होगी |
  • ब्रांच मेनेजर या लोन प्रभारी जिनसे आप बात करे हैं वह आपके पात्रता का परीक्षण करेगा । और पात्र होने पर आपको एक लोन फॉर्म उपलब्ध कराएगा । 
  • इस लोन एप्लीकेशन फॉर्म को सही-सही भरने के  पश्चात सभी आवश्‍यक दस्‍तावेज की स्वप्रमाणित छायाप्रति अटैच कर जमा करा दीजिए ।
  • इसके पश्चात बैंक अधिकारी द्वारा आपके  दस्तावेजों का परीक्षण मतलब  वेरिफिकेशन  किया जायेगा |
  • वेरिफिकेशन में दस्तावेज सही पाए जाने पर वह अपनी रिपोर्ट बैंक मैनेजर के समक्ष प्रस्तुत करेंगे |
  • इसके पश्चात बैंक मैनेजर द्वारा आपकी लोन फाइल को ऋण देने के लिए अप्रूव कर आपके बैंक अकाउंट में लोन की धनराशि ट्रांसफर कर दी जाएगी |    

उपसंहार

आज के इस आलेख में हमने देखा कि Bank se loan kaise le (बैंक से लोन कैसे लें)  यह बात अब तक आप समझ गए होंगे । फिर हमने बात की  personal loan kaise le (पर्सनल लोन कैसे लें) । आशा ही नहीं विश्वास है कि आप लोन संबंधी महत्वपूर्ण बातों को जान पाए होंगे ।

Also Checkout – Loan Kitne Prakar ke hote hain , Bank Me Khata Kaise kholen

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 4

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Reply

Your email address will not be published.