Tallest Statues in The World (विश्‍व में उच्‍चतम मूर्तियां)

दोस्‍तों मनुष्‍य अपने विकास क्रम के साथ ही कुछ नया, कुछ हट कर करने का प्रयास करते आ रहा है । इसी प्रयास में ऊँची-ऊँची मूर्तियों का निमार्ण किए जो हमेशा से आकर्षण का केन्‍द्र रहा है । आज के इस आलेख में हम Tallest Statues in The World (विश्‍व में उच्‍चतम मूर्तियां)  पर चर्चा करेंगे । 

हम देखेंगे के विश्‍व में कहां-कहां कौन-कौनी सी मूतिर्या (स्‍टेचू) स्‍थापित है जो ऊँचाई के नाम पर कीर्तिमान स्‍थापित किए हुए हैं । साथ में देखेंगे कि उन मूर्तियों की क्‍या-क्‍या विशेषताएं हैं ।

Top 10 Tallest Statues in The World (विश्‍व की शीर्ष 10 सबसे ऊँची मूर्तियां)

विश्‍व में स्‍थापित में मूर्तियां, स्‍मारक और धरोहर के रूप में विख्‍यात होती हैं, जो एकता, शांति, प्रेम, सहिष्‍णुता, सौहार्द की संदेश देती है । Tallest Statues in The World में सम्मिलित मूर्तिर्या विश्‍व भर के सैलानियों को अपनी ओर आकर्षित करती है । ऐसे ही Statues (मूतियों) के शीर्ष 10 मूर्तियों की सूची इस प्रकार है-

  1. The Statue of Unity   (स्‍टेच्‍यू ऑफ यूनिटी) भारत, 182 मीटर
  2. Spring Temple Buddha Statue (स्प्रिंग टेम्‍पल बुद्धा) चीन, 153 मीटर
  3. Laykyun Sekkya (लेक्यून सेटक्या) म्यांमार, 116 मीटर
  4. Ushiku Daibutsu  (उशिकु दायबुत्सु) जापान,  110 मीटर
  5. Guanyin of Nanshan (गुआनयिन ऑफ ननशान) चीन, 108 मीटर
  6. Yan and Huang Statue (यान एवं हुआंग स्टैच्यू) चीन, 106 मीटर
  7. Sendai Daikannon (सेंदाई दाइकन्नन) जापान, 100 मीटर
  8. Guishan Guanyin (गुइशान गुआनयिन),चीन 99 मीटर
  9. Peter the great statue (पीटर द ग्रेट स्टैच्यू) रूस, 98 मीटर
  10. The Great Buddha (द ग्रेट बुद्धा) थाईलैंड, 92 मीटर 

स्टैच्यू ऑफ यूनिटी (The Statue of Unity)

tallest-statues-in-the-world

Tallest Statues in The World की सूची में सबसे शीर्ष पर स्‍टेच्‍यू ऑफ यूनिटी का नाम आता है । भारत में लौह पुरूष के नाम से विख्‍यात सरदार वल्लभ भाई पटेल, जो भारत के प्रथम उप प्रधानमंत्री थे, जो अपने कार्यकाल भारत के विभिन्न रियासतों, रजवाड़ों को भारत में विलय कराकर एक भारत श्रेष्ठ भारत का निर्माण किए उनके इस कार्य को याद करने के लिए उनकी एक मूर्ति बनाई गई है ।

गुजरात में वडोदरा के समीप केवड़िया गांव में नर्मदा नदी के बीच सरदार वल्लभ भाई पटेल की एक विशालकाय प्रतिमा बनाई गई है, इसे ही स्टैच्यू ऑफ यूनिटी की संज्ञा दी गई है । स्टैच्यू ऑफ यूनिटी विश्व की सबसे ऊंची प्रतिमा है यह स्‍टेच्‍यू 182 मीटर ऊंची है । इसका भार करीब 1700 टन है । इसके पैर 80 फीट, हाथ 70 फीट, कंधे 140 फीट और चेहरा 70 फीट के आकार का है ।

स्टैच्यू ऑफ यूनिटी का निर्माण मात्र 33 माह के रिकॉर्ड कम समय में हुआ है ।  इसका उद्घाटन 31 अक्टूबर 2018 को भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने  किया ।

स्प्रिंग टेम्पल बुद्धा (चीन) (Spring Temple Buddha Statue)

Tallest Statues in The World की सूची में दूसरे क्रम पर स्प्रिंग टेम्‍पल बुद्धा का नाम आता है । इसकी ऊंचाई 153 मीटर है ।  यह भगवान बुद्ध (महावैरोचन) की प्रतिमा है, जो चीन के हेनान प्रांत में झाओकुन टाउनशिप में स्थित है । इस मूर्ति का निर्माण 11 साल में पूर्ण हुआ  ।

25 मीटर ऊंची एक इमारत के ऊपर 20 मीटर ऊंचे कमल पर भगवान बुद्ध की यह प्रतिमा स्थित है, जौ बौद्ध धर्मालंबियों के साथ-साथ विश्‍व के सैलानियों को अपनी ओर आकर्षित करता है ।

लेक्यून सेटक्यार (म्यांमार)  (Laykyun Sekkya) – Tallest Statues in The World

लेक्यून सेटक्यार (म्यांमार)

Tallest Statues in The World की सूची में तीसरे क्रम पर इस 116 मीटर ऊंचे स्‍टेच्‍यू का नाम आता है । लेक्यून सेटक्यार म्यांमार के मोनिवा नगर के पो ख्वांग त्वांग में स्थित है । यह  बुद्धा  की खड़ी हुई प्रतिमा है ।  इस मूर्ति की स्थापना वर्ष 2008 में हुआ । इस मूर्ति की ऊंचाई बेस को मिलाकर 116 मीटर है । यह मूर्ति अंदर से खोखली है  । मूर्ति से सटा हुआ  एक सीढ़ी है जिसके रास्ते ऊपर जाकर आसपास के मनोहारी दृश्य का आनंद लिया जा सकता है ।

उशिकु दायबुत्सु (जापान) (Ushiku Daibutsu)

tallest-statues-in-the-world

Tallest Statues in The World की सूची में चौथे क्रम पर आता है जापान के इराबाकी प्रांत के उशिकु में स्थित उशिकु दायबुत्सु । यह  बुद्ध की एक प्रतिमा है । इसका निर्माण 1993 में  हुआ । इस मूर्ति की ऊँचाई 110 मीटर  है, जिसमें 0 मीटर ऊंचा बेस  है । यहां 85  फीट  एलीवेटर के द्वारा ऊपर स्थित मंच पर  पहुँचा जा सकता है जहां से आस-पास केे अद्भुत  दृश्य को देखा जा सकता है ।

गुआनयिन ऑफ ननशान (चीन) (Guanyin of Nanshan)

गुआन यिन ऑफ ननशान (चीन)

Tallest Statues in The World की सूची में पांचवें क्रम पर गुआन यिन ऑफ ननशान (चीन) का नाम आता है । यह  चीन के सान्या में दक्षिण सागर में  सान्या शहर के ननशान बौद्ध मंदिर के पास स्थित है । इस प्रतिमा की ऊँचाई 108 मीटर है ।  यह बुद्ध की एक प्रतिमा है जो बोधिसत्व को दिखाता है ।

यान एवं हुआंग स्टैच्यू (चीन) (Yan and Huang Statue)

tallest-statues-in-the-world
img source: goggle

Tallest Statues in The World की सूची में छठवें क्रम पर यान एवं हुआंग स्टैच्यू (चीन) का नाम आता है । यह प्रतिमा हेनान प्रांत की राजधानी झेंगझोऊ में स्थित हैं । इस प्रतिमा की ऊँचाई 106 मीटर है । यह चीन के सम्राट यान दी और हुआंग दी की प्रतिमा है ।

सेंदाई डाइकानन(जापान) (Sendai Daikannon) Tallest Statues in The World

Sendai Daikannon
img source: goggle

Tallest Statues in The World की सूची में सातवें क्रम पर सेंदाई दाइकन्नन (जापान) का नाम आता है । यह प्रतिमा जापान के सेंदाई में स्थित है । इस प्रतिमा की ऊँचाई 100 मीटर है । यह प्रतिमा बोधीसत्‍व को प्रदर्शित करता है ।  एलीवेटर के माध्यम से इस प्रतिमा के शीर्ष पर स्थित मंच पर पहुंचा जा सकता है, जहां से आसपास के मनोहारी दृश्‍य को देखा जा सकता है ।

गुइशान गुआनयिन (चीन) (Guishan Guanyin)

tallest-statues-in-the-world

Tallest Statues in The World की सूची में आठवें क्रम पर गुइशान गुआन यिन (चीन) का नाम आता है । यह प्रतिमा वीशान, चांग्शा, हुनान, चीन में स्थित है । इस प्रतिमा की ऊँचाई 99 मीटर है । यह कासे की प्रतिमा है जिस पर सोने का पर्त मढ़ा हुआ है । यह बुद्ध की प्रतिमा है जिसके एक हजार हाथ दिखाये गये हैं ।

पीटर द ग्रेट स्टैच्यू (रूस)  (Peter the great statue)

पीटर द ग्रेट स्टैच्यू (रूस)

Tallest Statues in The World की सूची में पीटर द ग्रेट स्टैच्यू (रूस) का नाम नौवें क्रम पर आता है । रूस की राजधानी मॉस्को में मोस्क्वा नदी और वोदवोस्की नहर के संगम पर यह प्रतिमा स्थित है । इस प्रतिमा की ऊंचाई 98 मीटर है । इस प्रतिमा को रूस की नेवी के तीन सौ वर्ष पूरे होने की स्मृति में बनवाया गया । इसका डिजाइन जॉर्जिया के जुराब त्सेरेतेली ने किया है । स्टील, ब्रॉन्ज और तांबे से निर्मित इस मूर्ति का कुल वजन 1000 टन है ।

द ग्रेट बुद्धा (थाईलैंड)  (The Great Buddha) – Tallest Statues in The World

tallest-statues-in-the-world

Tallest Statues in The World की सूची में द ग्रेट बुद्धा (थाईलैंड) का नाम दसवें क्रम पर आता है । यह प्रतिमा थाईलैंड के आंग थोंग प्रांत की वांग मुआंग मोनेस्ट्री में स्थित है । इस प्रतिमा की ऊँचाई  92 मीटर है । प्रतिमा का निर्माण वाट मुआंग मंदिर के पहले भिक्षु प्रमुख फ्रा क्रु विबुल अर्जारखुन के आदेश पर किया गया था।

उपसंहार

Tallest Statues in The World का क्रम समय-समय पर बदलते रहा है क्‍यों  ऊँची प्रतिमाओं के निर्माण क्रम जारी है । जो प्रतिमा पहले ऊँपर क्रम पर स्थित था वह आज नीचे क्रम पर है । किन्‍तु ए सभी प्रतिमाएं दर्शनीय है । पर्यटकों के लिए आकर्षक का केन्‍द्र है । कोई प्रतिमा श्रद्धा का तो कोई सम्‍मान का प्रतिक है । सभी प्रतिमाएं ऐतिहासिक धरोहर है । यदि आपको अवसर मिले तो इन्‍हें देखने जरुर जाना चाहिए ।

Want to know Wonders of the World in Hindi – check out this article.

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 4.8 / 5. Vote count: 4

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Reply

Your email address will not be published.