Top 10 Haunted Places in India in Hindi (भारत की 10 सबसे भूतिया और डरावनी जगहें)

बचपन में आपने भूत प्रेत आदि की बहुत कहानियाँ (Ghost Stories) सुनी होंगी तथा उनको सुनकर आप काफी डरे भी होंगे। जैसे जैसे हम बड़े होते है हम लगने लगता है कि ये भूत प्रेत कुछ नही होता है ये सब सिर्फ बच्चो को डराने का जरिया है, लेकिन आज हम आपको भारत की दस ऐसी सबसे डरावनी जगहें (Top 10 Haunted Places in India in Hindi) बताने जा रहा हूँ जहां पर भूतों का बसेरा है, इन जगहों पर गये लोगों को भूत दिखाई दिये और वे काफी बुरी तरह से डर गये।

आपने फिल्मों में देखा होगा कि कैसे भूत लोगो को परेशान कर देते हैं और कई बार तो जान तक ले लेते हैं, लेकिन क्या यह सब हकीकत में भी होता है? क्या भूत, चुड़ैल (Ghosts) पुराने किलों और खण्डहरों में सच में रहते हैं? जी हाँ, यह हकीकत में भी होता है। तो चलिये जानते हैं भारत की कुछ ऐसी जगहों के बारे में जहां भूतों का बसेरा रहता है।

भानगढ़ का किला, राजस्थान-भारत की सबसे खतरनाक जगह

haunted-places-in-india

भानगढ़ का किला most haunted places in india है इसे most haunted places in asia भी कहा जाता है। यह राजस्थान के जयपुर तथा अलवर के बीच पड़ता है। रात 12 बजे के बाद यहां पर भूतों का डेरा लगता है। यहां पर जो व्यक्ति रात गुजारने को रूकता है सुबह उसकी मौत हो जाती है। इस भूतहे (haunted) किले पर आधारित कई टीवी सीरियल (horror serials) भी बन चुके हैं।

लोगों के मुताबित, एक तांत्रिक के श्राप के कारण, यहां पर रहने वाले लोग मरने के बाद मुक्ति नहीं प्राप्त कर सके और भूत, चुड़ैल आदि बनते गये। अब यहां पर सिर्फ खण्डहर है जिन पर ये भूत प्रेत रात में ताण्डव करते हैं।

यहां पर घूमने आए कई लोगों की रात में मौत हो जाने के कारण भारतीय पुरातत्व विभाग (ASI) ने एक बोर्ड लगवा दिया है जिसमें लिखा है कि शाम होने के बाद तथा सूर्योदय से पूर्व इस किले में प्रवेश वर्जित है।भारत में सबसे डरावनी जगह भानगढ़ का किला top 10 haunted places in India in hindi में प्रथम स्थान पर है।

कुलधारा, जैसलमेर- Most Haunted Places in India

kuldhara fort ajmer

Top 10 Haunted Places in India की लिस्ट में स्थित कुलधारा गांव राजस्थान के जैसलमेर से 18 किलोमीटर दूर स्थित है जो कि पिछले 197 वर्षों से वीरान पड़ा है। कुधारा गांव पालीवाल ब्राम्हणों का था और लगभग 600 परिवार यहां हँसी खुशी रहते थे। एक अय्याश दीवान सलीम सिंह से गांव की एक लड़की को बचाने के लिए वो सब रातो रात गांव खाली कर के चले गए थे और श्राप दे गए कि यहां कभी कोई रह नहीं पायेगा।

कहा जाता है कि रूहानी ताकतो का इस जगह पर कब्जा है जिसको कई लोग most haunted places in india भी कहते है। यहां आज भी रात में औरतों के खाना बनाने की, बच्चों के खेलने आदि की आवाजे आती है, जिसके बाद यहां पर शाम के बाद जाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

शनिवारवाड़ा किला, पुणें- most haunted places in India in Hindi

haunted-places-in-india

महाराष्ट्र के पुणे में स्थित शनिवारवाड़ा किला वर्ष 1870 में बनकर तैयार हुआ। यह काफी popular जगह है जिसे देखने के लिए लोग दूर दूर से यहां आते है। शनिवारवाड़ा किला बाजीराव पेशवा से जुड़ा है, जब यहां पर पेशवाओं का अधिकार था उस समय के उत्तराधिकारी नारायण नामक बालक की हत्या उनकी चाची के आदेशानुसार करवा दी गयी थी। अपनी जान बचाने को नारायण पूरे किले में घूमता रहा, चाचा को आवाज लगाता रहा पर फिर भी हत्यारों ने उसे ढूढ़ कर मार डाला।

स्थानीय लोगो द्वारा आज भी वहां पर कराहनें की आवाज सुनी जाती है तथा इसे top 10 haunted places in India भी कहा जाता है। चांदनी रात में यह किला और भी भयानक रूप ले लेता है।

डाउ हिल्स, कुर्सियांग, दार्जलिंग- most haunted places in India

डाउ हिल्स, कुर्सियांग

पश्चिम बंगाल के दार्जलिंग जिले में स्थित डाउ हिल्स most haunted places in india में से एक है। यहां के जंगलों में बड़ी संख्या में लोगों ने आत्महत्याएं की थी और आज भी इन जंगलों में इधर उधर हड्डियां पड़ी दिखती हैं।

जंगल की लकड़ी के लिए जाने वाले लकड़हारे एक सिर कटे लड़के को देखने की बात अक्सर बताते है, यहां विक्टोरिया ब्याज स्कूल में पैरों के चलने की आहट सुनाई देती है।

बृजराज भवन पैलेस, कोटा

haunted-places-in-india

लगभग 200 साल पुराना बृजराज भवन पैलेस राजस्थान के कोटा में स्थित है। इसमें ब्रिटिश सेना के एक मेजर बर्टन का भूत रहता है जिसे 1857 में भारतीय सिपाहियों ने मार दिया था। वैसे लोगो का कहना है कि यह भूत किसी को परेशान नहीं करता है पर यदि कोई चौकीदार रात में सोता दिख जाता है तो यह उसे जोर का थप्पड़ मारता है।

मुकेश मिल्स, मुम्बई

मुकेश मिल्स मुम्बई​

मुंबई के कोलाबा में स्थित 11 एकड़ में फैला मुकेश मिल्स फिल्मों की शूटिंग के लिए जाना जाता था। वर्ष 1980 में, एक दिन अचानक आग लगने की वजह से यह मिल बंद हो गई और यह भूतिया हो गई। यहां से रात में गुजरने वाले लोगो ने अजीबोगरीब आवाजे सुनी है। रिपोर्टस के अनुसार, एक हिरोइन ने फिल्म की शूटिंग में ब्रेक के समय वहां काम कर रहे स्टाफ को डरावनी मर्दो की आवाज में सफाई करने को कहा था। बिपाशा बासु को भी यहां पैरानार्मल एक्टिविटीज् का अनुभव हो चुका है। यह जगह top 10 haunted places in India में शुमार है।

जी पी ब्लाक, मेरठ

जी पी ब्लाक, मेरठ ​

उत्तर प्रदेश के मेरठ शहर में स्थित जी पी ब्लाक बहुत समय से बंद है, यहां पर लोग आने से डरते हैं। अक्सर लोगों को 4 लड़के बिल्डिंग की छत पर मोमबत्ती की रोशनी में बीयर पीते दिखाई देते है और एक लड़की लाल कपड़े पहने हुए कभी छत पर तो कभी बाहर जाते हुए दिखाई देती हैं।

द चर्च आफ थ्री किंग्स, गोवा

haunted-places-in-india

लोगों का ऐसा मानना है कि गोवा के द चर्च आफ थ्री किंग्स में तीन पुर्तगाली राजाओं की आत्माएं भटकती रहती हैं और उनके होने का अहसास महसूस किया जाता है। वर्चस्व की लड़ाई में एक राजा अन्य दो राजाओं को भोज के लिए बुलाता है और जहर दे कर मार देता है। जनता को पता चलता है तो वे राजा के पास जाती है। गुस्साई जनता को बाहर खड़ा देखकर वह राजा आत्महत्या कर लेता है। तीनो राजाओं को वहीं दफना दिया जाता है। top 10 haunted places in India में शुमार इस चर्च पर भूतिया शक्तियों का निवास माना जाता है।

सवाॅय होटल, मसूरी

सवाॅय होटल, मसूरी

top 10 haunted places in india in hindi  में शामिल मसूरी के सवाॅय होटल में एक ब्रिटिश लड़की की हत्या हुई थी और उसकी आत्मा आज भी अपने हत्यारे को ढूढ़ते हुए भटक रही है। इस होटल में कई हत्याएं एक लाइन से हुई जिसके पीछे इस ब्रिटिश लड़की की आत्मा को बताया गया है।

अग्रसेन की बावड़ी, कनाट प्लेस दिल्ली

haunted-places-in-india

अग्रसेन की बावड़ी कनाट प्लेस Delhi से कुछ ही दूरी पर स्थित है जिसे महाराजा अग्रसेन के द्वारा बनवाया गया था। यह एक टूरिस्ट प्लेस है जहां दिन में टूरिस्ट दिखाई देते है तथा रात में बुरी आत्माएं। इस बावड़ी में 105 सीढियां है और इसे भारतीय पुरातत्व विभाग (ASI) का संरक्षण प्राप्त है।

किसी जमाने में यह बावड़ी पानी से भरी रहती थी जो कि अब top 10 haunted places in india in hindi में गिनी जाती है। इसके बारे में लोगो का कहना था कि इसका काला पानी सम्मोहित करता था तथा आत्महत्या के लिए उकसाता था। इसकी सीढियों से नीचे उतरने पर एक अजीब अहसास होता है।

तो दोस्तो, top 10 haunted places in India in hindi का यह आर्टिकल आपको कैसा लगा। अगर किसी को most haunted places in India के बारे में नहीं पता है तो उसे यह जानकारी अवश्य साझा (share) करें।

यह भी पढ़ें- Top 10 Horror Movies in Hindi

भारत में सबसे भूतिया जगह कौन सी है?

भारत का सबसे भूतिया जगह भानगढ़ का किला है, इसे तो एशिया की सबसे भूतिया जगह भी कहा जाता है।

दुनिया में सबसे भूतिया जगह कौन सी है?

ऑस्ट्रेलिया के न्यू साउथ वेल्स स्थित मोंटे क्रिस्टो रियासत दुनिया की सबसे भूतिया जगह है, इसके अलावा इटली का पोवेग्लिया द्वीप, सिंगापुर का चंगी अस्पताल, अमेरिका का नियाग्रा फाल्स आदि दुनिया की सबसे भूतिया जगहों में शामिल हैं।

भारत का सबसे डरावना जंगल कौन सा है?

दार्जलिंग के कुर्सियांग स्थित डाउ हिल्स के जंगल भारत के सबसे खतरनाक जंगल है। आमतौर पर सुंदरवन को भारत का सबसे घना और खतरनाक जंगल माना जाता है।

भारत का सबसे भूतिया गांव कौन सा है?

भारत का सबसे भूतिया गांव कुलधरा है जो राजस्थान में स्थित है। यहाँ पर रात में रूकना मना है, क्योंकि रात में यहाँ भूतों का डेरा लगता है।

दुनियाँ की सबसे भूतिया फिल्म कौन सी है?

द कनजरिंग और एनाबेल दुनियाँ की सबसे डरावनी और भूतिया फिल्म हैं।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 4.5 / 5. Vote count: 89

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Reply

Your email address will not be published.