ChatGPT in Hindi: AI बेस्ड चैटबॉट जो देगा सभी सवालों के जवाब

ChatGPT in Hindi

प्रत्येक वर्ष तकनीक के क्षेत्र में कुछ नया खोजा जा रहा है जो हमारे भविष्य को बेहतर बना सके। इसी तकनीक के क्षेत्र का सबसे बड़ा हिस्सा है आर्टिफ़िश्यल इंटेलिजेंस (AI) जो की हमारा आने वाला भविष्य हो सकता है। हाल ही में आर्टिफ़िश्यल इंटेलिजेंस आधारित chatbot, Chat GPT को लांच किया गया है। इस लेख के माध्यम से ChatGPT in Hindi के बारें में जानेंगे लेकिन सबसे पहले AI क्या है, यह जानेंगे। आर्टिफ़िश्यल इंटेलिजेंस (AI) जैसा की इन शब्दों का अर्थ है, कृत्रिम बुद्धिमत्ता, सीधी भाषा में जब मशीनें मनुष्य की तरह बातों को समझ सकें, उनका संश्लेषण करने लगें और उन बातों या सूचना के आधार पर बुद्धिमत्ता के साथ निर्णय देने लगें। 

Chat GPT भी इसी प्रकार का AI आधारित chatbot model है जो की साधारण बातचीत के रूप में यूजर से बात करता है। यह chatbot प्रश्नों के उत्तर देने से लेकर अपनी गलती मानना तथा अनुचित अनुरोधों को मना करना जैसे कार्य करता है। Chat GPT अभी विकास के प्रारम्भिक चरण में है और यूजर अभी इसे मुफ्त में उपयोग कर सकते हैं। इसी के साथ विस्तार में जानते है की ChatGPT क्या है? 

ChatGPT in Hindi क्या है?

 chatgpt-in-hindi

Chat GPT एक AI आधारित chatbot है जिसे 30 नवंबर 2022 को लांच किया गया है। Chat GPT को अमेरिकी आर्टिफ़िश्यल इंटेलिजेंस कंपनी OpenAI द्वारा डिज़ाइन किया गया है। इस चैटबॉट को लांच करने के पाँच दिन के अंदर Chat GPT के लगभग 10 लाख एक्टिव यूजर्स थे। अभी के लिए इस chatbot को मुफ्त में प्रयोग किया जा सकता है। 

  • Chat GPT (Generative pre-trained transformer) generative – AI पर कार्य करता है जिसके माध्यम से स्टोर डाटाबेस के आधार पर नये कंटैंट को जेनरेट किया जा सकता है।  
  • Chat GPT को OpenAI की GPT 3.5 सीरीज पर डिज़ाइन किया गया है। GPT 3.5 सीरीज एक प्रकार का AI language model (work on probability) है। 
  • Chat GPT model को reinforcement learning with human feedback (RHLF)method द्वारा ट्रेन किया गया है। इस तरीके के माध्यम से ह्यूमन फीडबैक के द्वारा GPT model को बेहतर बनाया गया है।  
  • यह एक प्रकार का Q&A चैटबॉट जो की यूजर के प्रश्नों के उत्तर देता है। यह चैटबॉट निबंध और आर्टिक्ल लिखना, गणित के प्रश्नों को हल करना, कविता तथा कहानियाँ लिखना जैसे कई साधारण और जटिल कार्य कर सकता है। 
  • यूजर अपने पूछे गए प्रश्नों के उत्तर पर फीडबैक भी दे सकते हैं जो की Chat GPT की परफॉर्मेंस को बेहतर बनाने में सहायक होगा। 
  • यह चैटबॉट किसी भी प्रकार की व्याकरण संबन्धित गलती किए बिना बिल्कुल सही फ़ारमैट में उपरोक्त दिये गए सभी कार्य कर सकता है। 
  • Chat GPT को इंटरनेट पर उपलब्ध टेक्स्ट डाटाबेस के साथ ट्रेन किया गया है। Chat GPT सिस्टम में लगभग 570 GB डाटा फीड किया गया है, यह डाटा विभिन्न किताबों, वेबटेक्स्ट, विकिपीडिया और विभिन्न आर्टिकल्स द्वारा प्राप्त किया गया है। 
  • यह चैटबॉट Moderation API के साथ कार्य करता है जो की असुरक्षित और अनुचित कंटैंट को रोकता है। इसके बावजूद भी कभी – कभी गलत कंटैंट डिस्प्ले होना संभावित है। 

यूजर इस chatbot को सीधे की ओफिशियल वैबसाइट से चला सकते हैं, इस चैटबॉट का कोई एप नहीं है। Chat GPT का उपयोग करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक और Chat GPT में signup करके इसका मुफ्त में उपयोग करें। – https://openai.com/blog/chatgpt/

ChatGPT के उपयोग

इस भाग में ChatGPT के विभिन्न कार्यों और उपयोगों को बारें में जानेंगे। इस चैटबॉट के माध्यम से यूजर क्या – क्या कर सकते हैं, वे कार्य निम्न हैं –

  • यूजर इस चैटबॉट के माध्यम से किसी भी प्रकार के गणित प्रश्न या किसी भी विषय से संबन्धित प्रश्नों के उत्तर प्राप्त कर सकते हैं। ध्यान रहे यह मॉडल गणना के लिए नहीं बना है, यह मॉडल उत्तर में वही डाटा देता है, जिस डाटा के साथ इसे ट्रेन किया गया है। 
  • Chat GPT के माध्यम से यूजर कहानियाँ, कवितायें या आर्टिक्ल लिखने जैसे कार्य कर सकते हैं। इतना ही नहीं यूजर अपने प्रश्नों से संबन्धित कोई भी विशेष प्रश्न भी पूछ सकते हैं। 
  • उपरोक्त कार्यों के अलावा यूजर अपने रोज़मर्रा संबन्धित प्रश्न भी पूछ सकते हैं। इसके अलावा यूजर सर्च टैब पर बिना समय खराब किए अपने प्रश्न का सीधा उत्तर पा सकते हैं। 
  • कई लिंक्स को खोले बिना यूजर Chat GPT के द्वारा किसी भी टॉपिक पर आसानी से एक सटीक कंटैंट प्राप्त कर सकते हैं।  
  • यह AI – chatbot गूगल सर्च से बिलकुल भिन्न है, जहां आपको एक टॉपिक को सर्च करने में कई लिंक्स खोलना पड़ता है और सटीक कंटैंट सर्च कर पड़ता है। उदाहरणनुसार, यदि यूजर Chat GPT में इनपुट (prompt) देता है – “ I’m looking for new shoes, can you recommend some products?” यह टाइप करने पर यूजर को ढेर से लिंक खोलने के बजाय सीधे प्रोडक्टस के नाम आउटपुट या उत्तर में मिलेंगे। 
  • उपरोक्त कार्यों के आलवा इस प्लैटफ़ार्म के द्वारा और भी कार्य किए जा सकते हैं जैसे cover letter या Resume (Resume Kaise Banaye) लिखना, code लिखना या debug करना, विभिन्न भाषाओं में कंटैंट लिखना, किसी भी कठिन से कठिन टॉपिक पर ज्ञान प्राप्त करना इत्यादि। 
  • Chat GPT के माध्यम से विभिन्न व्यवसायों को भी फायदा हो सकता है जैसे की
    • 24×7 उपलब्धता के साथ बेहतर कस्टमर सर्विस 
    • बिना किसी असुविधा के कस्टमर को कंपनी के बारें में जानकारी उपलब्ध करना 
    • बिजनेस संबन्धित आसानी से कंटैंट क्रिएट करना 
    • विभिन्न भाषाओं में समझने की सुविधा 
    • व्यवसाय के कार्यप्रवाह (workflow) का बढ़ना 

ChatGPT की सीमाएं और नैतिक चुनौतियाँ

chatgpt

ChatGPT कोई गणना करने वाला या कंटैंट राइटिंग प्लैटफ़ार्म नहीं है, यह एक AI बेस्ड चैटबॉट है जो की language prediction model पर डिज़ाइन किया गया है। इस चैटबॉट की अपनी कुछ सीमाएं और नैतिक चुनौतियाँ भी हैं जो की निम्न हैं

  • इस मॉडल को इंटरनेट पर उपलब्ध टेक्स्ट डेटाबेस द्वारा ट्रेन किया गया है अर्थात जितना इसके सिस्टम में डाटा होगा उतना सटीक उत्तर होगा। यह चैटबॉट विकास के शुरुआती समय पर है इसलिए इसके पास सीमित ज्ञान ही है। 
  • Chat GPT में algorithm bias भी हो सकता है। Algorithm bias, repeatable और systematic errors क्रिएट करता है जिससे अनुचित या गलत आउटपुट मिल सकता है।  
  • Chat GPT की नैतिक चुनौतियाँ इस प्रकार हैं –
    • इस चैटबॉट के माध्यम से विद्यार्थी किसी भी विषय में चीटिंग कर सकते हैं जो की गलत है। 
    • ऐसा जरूरी नहीं लेकिन बिजनेस में चैटबॉट का उपयोग होने से नौकरियाँ कम हो सकती हैं। 
    • mचैटबॉट के उपयोग से लोगों की गोपनीयता भंग होने की संभावना भी हो सकती है। 

निष्कर्ष 

Chat GPT एक बहुत ही powerful tool है जिससे हमारे भविष्य के काफी पहलू बहुत आसान हो सकते हैं। यह AI आधारित chatbot कई प्रकार के कार्य करने में सहायक है। इसके माध्यम से किसी भी प्रकार के सवाल का एक सटीक उत्तर प्राप्त किया जा सकता है। इस लेख में हमने ChatGPT in Hindi के बारें में जाना है। 

Chat GPT आमतौर की बातचीत के रूप में या real – time response उपलब्ध कराता है। अभी यूजर्स इसे मुफ्त में उपयोग कर सकते हैं। वर्तमान समय में Chat GPT के कार्य को देखते हुए यह कहा जा सकता है की यह विभिन्न व्यवसायों की रूपरेखा को बदल सकता है। इसके उपयोग के साथ – साथ इसकी सीमाएं और नैतिक चुनौतियों को भी नज़रअंदाज़ नहीं करना चाहिए।

FAQ

1. ChatGPT क्या फ्री है? 

वर्तमान समय में का उपयोग बिलकुल फ्री है लेकिन भविष्य में इसके उपयोग के लिए पैसों का भुगतान करना पड़ सकता है। यूजर्स आसानी से इस AI  आधारित chatbot का प्रयोग इसकी ओफिशियल वैबसाइट पर जाकर Chat GPT पर signup करके कर सकते हैं। जिसकी लिंक इस प्रकार हैं – https://openai.com/blog/chatgpt/

2. ChatGPT कैसे कार्य करता है? 

Chat GPT generative – AI पर कार्य करता है जिसके माध्यम से स्टोर डाटाबेस के आधार पर नये कंटैंट को जेनरेट किया जा सकता है। Chat GPT को इंटरनेट पर उपलब्ध टेक्स्ट डाटाबेस के साथ ट्रेन किया गया है। Chat GPT सिस्टम में लगभग 570 GB डाटा फीड किया गया है, यह डाटा विभिन्न किताबों, वेबटेक्स्ट, विकिपीडिया और विभिन्न आर्टिकल्स द्वारा प्राप्त किया गया है। 

3. ChatGPT को किसने लांच किया है? 

Chat GPT को अमेरिकी आर्टिफ़िश्यल इंटेलिजेंस कंपनी, OpenAI द्वारा 30 नवंबर 2022 को लांच किया गया है। इस कंपनी के सीईओ Sam Altman हैं।  

4. Chat GPT में GPT का क्या अर्थ है? 

ChatGPT में GPT का अर्थ है, Generative pre-trained transformer जो की एक प्रकार के language prediction model पर कार्य करता है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *